×

Bhojpuri Actors: ऐसी डिग्री रखते हैं भोजपुरी के ये सितारे, कोई है दसवीं पास तो किसी ने की है इंजीनियर की पढ़ाई

Bhojpuri Actors Education: भोजपुरी सिनेमा तेजी से तरक्की कर रहा है। इसके गानों की तो दुनियाभर में फैन फॉलोइंग है। सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो वायरल होते हैं जहां विदेशों की पार्टियों में भी भोजपुरी गाने बजते सुनाई देते हैं, सिर्फ यही नहीं पब्लिक जमकर रील्स भी बनाती है।

Shivani Tiwari
Published on: 4 May 2023 4:46 PM GMT
Bhojpuri Actors: ऐसी डिग्री रखते हैं भोजपुरी के ये सितारे, कोई है दसवीं पास तो किसी ने की है इंजीनियर की पढ़ाई
X
Bhojpuri Actors (Photo- Social Media)
Bhojpuri Actors Education: भोजपुरी सिनेमा तेजी से तरक्की कर रहा है। इसके गानों की तो दुनियाभर में फैन फॉलोइंग है। सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो वायरल होते हैं जहां विदेशों की पार्टियों में भी भोजपुरी गाने बजते सुनाई देते हैं, सिर्फ यही नहीं पब्लिक जमकर रील्स भी बनाती है। भोजपुरी गाने के अलावा भोजपुरी के सितारे भी दुनियाभर में प्रसिद्धि हासिल कर चुके हैं। भोजपुरी सितारे लाखों करोड़ों दिलों पर राज कर रहें हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आपके चहीते भोजपुरी के सितारे कितने पढ़े लिखे हैं, तो चलिए अपनी इस रिपोर्ट में हम भोजपुरी के कुछ जाने माने सितारों की एजुकेशन के बारे में बताते हैं।

पवन सिंह (Pawan Singh)

भोजपुरी इंडस्ट्री के स्टार पवन सिंह को भला कौन नहीं जानता होगा। पवन भोजपुरी सिनेमा के पावर स्टार बन राज कर रहें हैं। उन्होंने इंडस्ट्री में अपना जो रिकॉर्ड बनाया है, शायद ही उसे कोई तोड़ पाए। पवन एक अच्छे अभिनेता होने के साथ ही एक कमाल के गायक भी हैं और यहां तक की उन्होंने गायन से ही अपने करियर की शुरुआत की थी। अब आपको पवन सिंह के एजुकेशन के बारे में बताए तो उन्होंने 8 साल की उम्र में ही सिंगिंग शुरू कर दी थी। इसकी वजह से शुरुआत से ही उनकी पढ़ाई काफी डिस्टर्ब होती रहती थी। गरीब परिवार से होने की वजह से पवन सिंह ने अपनी गायकी जारी रखी और उन पैसों से घर का खर्चा चलता था। पवन सिंह ने जैसे-तैसे दसवीं की पढ़ाई पूरी की और फिर फिल्मों में काम करने लग गए।

मोनालिसा (Monalisa)

सालों भोजपुरी पर्दे पर राज करने वाली मोनालिसा ने भले ही आज भोजपुरी फिल्मों से किनारा कर लिया हो, लेकिन लोगों के बीच उन्हें पहचान तो भोजपुरी फिल्मों में काम कर ही मिली। मोनालिसा के बोल्ड अंदाज ने हर किसी को अपना दीवाना बना लिया था। अपनी चहेती अदाकारा मोनालिसा के पढ़ाई के बारे में आपको बताएं तो उन्होंने संस्कृत से ग्रेजुएशन किया है। ग्रेजुएशन के बाद मोनालिसा ने फिल्मों की ओर रुख कर लिया था।

खेसारी लाल यादव (Khesari Lal Yadav)

भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार खेसारी लाल यादव आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं, लोगों के बीच उनका काम खुद बोलता है। खेसारी के लिए इस मुकाम तक पहुंचना बेहद मुश्किल था, लेकिन उन्होंने कभी हार मानी और आगे बढ़ते रहे, इसका नतीजा आज आपके सामने है। खेसारी लाल यादव भी एक होनहार कलाकार तो हैं ही साथ ही बेहतरीन गायक भी हैं, लेकिन एजुकेशन की बात करें तो उन्होंने सिर्फ दसवीं तक पढ़ाई की है।

रानी चटर्जी (Rani Chatterjee)

भोजपुरी सिनेमा की बात हो रही हो और एक्ट्रेस रानी चटर्जी का नाम सामने न आए ऐसा हो ही नहीं सकता, रानी चटर्जी ने भोजपुरी सिनेमा से ही अपने एक्टिंग की शुरुआत की थी, लेकिन उन्होंने भोजपुरी के साथ ही हिंदी फिल्मों और वेब सीरीज में भी काम किया है। फिलहाल रानी चटर्जी के एजुकेशन की बात करें तो उन्होंने मुंबई से अपना ग्रेजुएशन किया और फिर साल 2003 में फिल्म "ससुरा बड़ा पैसा वाला" से भोजपुरी फिल्मों में डेब्यू किया।

आम्रपाली दुबे (Amrapali Dubey)

भोजपुरी एक्ट्रेस आम्रपाली दुबे भोजपुरी इंडस्ट्री की क्वीन हैं। उनकी जोड़ी भोजपुरी स्टार निरहुआ के साथ सुपरहिट है। उन्होंने अबतक भोजपुरी में कई हिट फिल्में दी हैं। आम्रपाली की पढ़ाई के बारे में बताएं तो एक्ट्रेस के माता पिता चाहते थे कि वह डॉक्टर बनें, लेकिन उनका मन बचपन से पढ़ाई में नहीं लगता था, इसलिए उन्होंने ग्रेजुएशन करते हुए ऑडिशन देना शुरू कर दिया था। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने एक्टिंग की तरफ रुख कर लिया।

काजल राघवानी (Kajal Raghwani)

भोजपुरी की जानी मानी अदाकारा काजल राघवानी अपनी शानदार अदाकारी के चलते खूब नाम कमा रहीं हैं। काजल राघवानी ने सिर्फ भोजपुरी फिल्मों में ही नहीं बल्कि गुजराती और मराठी फिल्मों में भी काम किया है। वहीं एक्ट्रेस के एजुकेशन के बारे में बताएं तो उन्होंने पटना यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हुआ है।

यामिनी सिंह (Yamini Singh)

अदाकारा यामिनी सिंह बेहतरीन अदाकारा तो हैं ही साथ की कमाल की डांसर भी हैं। वह एक से एक हिट गाने और फिल्में दे चुकी हैं। Yamini Singh सिर्फ एक्टिंग के मामले में ही नहीं बल्कि खूबसूरत होने के साथ ही काफी पढ़ी लिखी भी हैं। जी हां!! यामिनी सिंह ने लखनऊ से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर चुकी हैं।

अक्षरा सिंह (Akshara Singh)

भोजपुरी अदाकारा अक्षरा सिंह का जादू तो लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। अक्षरा अपने काम के जरिए लाखों लोगों के दिलों में अपनी जगह बना चुकी हैं। अक्षरा सिंह का परिवार पहले से ही इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ था, ऐसे में एक्ट्रेस ने भी इंडस्ट्री की ओर ही रुक किया। हालांकि उन्होंने अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद ही फिल्मी दुनिया में कदम रखा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Next Story