×

Anxiety-Depression Home Remedies: चिंता और अवसाद का भी है घरेलु इलाज, आप भी आजमाएं

Anxiety depression Home Remedies: चिंता और अवसाद को प्रबंधित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, और इलाज के लिए डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। हालांकि, कुछ घरेलू उपचार आपको लक्षणों को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

Preeti Mishra
Published on: 29 April 2023 6:00 AM GMT
Anxiety-Depression Home Remedies: चिंता और अवसाद का भी है घरेलु इलाज, आप भी आजमाएं
X
Anxiety-Depression Home Remedies (Image: Newstrack)

Anxiety-Depression Home Remedies: चिंता और अवसाद दो सामान्य मानसिक स्वास्थ्य विकार हैं जो किसी व्यक्ति के दैनिक जीवन और रिश्तों को प्रभावित कर सकते हैं। चिंता भय की भावना है जो अक्सर शारीरिक लक्षणों के साथ होती है, जैसे हृदय गति में वृद्धि, पसीना और सांस की तकलीफ। विशिष्ट स्थितियों से चिंता उत्पन्न हो सकती है, जैसे कि सार्वजनिक रूप से बोलना या उड़ना, या यह बेचैनी की सामान्य भावना हो सकती है।

दूसरी ओर, अवसाद उदासी, निराशा और उन गतिविधियों में रुचि की कमी की लगातार भावना है जो कभी आनंददायक थीं। यह एक व्यक्ति को थका हुआ महसूस कर सकता है, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है, और भूख और नींद के पैटर्न में बदलाव का अनुभव कर सकता है।

दोनों चिंता और अवसाद आनुवंशिक, पर्यावरण और जीवन कारकों के संयोजन के कारण हो सकते हैं, और वे उपचार, दवा या दोनों के संयोजन के साथ इलाज योग्य हैं। यदि आप एक सटीक निदान और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए चिंता या अवसाद के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो पेशेवर मदद लेना आवश्यक है।

चिंता और अवसाद को प्रबंधित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, और इलाज के लिए डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। हालांकि, कुछ घरेलू उपचार आपको लक्षणों को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

नियमित रूप से व्यायाम करें

नियमित व्यायाम आपके मूड को बढ़ा सकता है, तनाव कम कर सकता है और नींद में सुधार कर सकता है। रोजाना 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि का लक्ष्य रखें।

माइंडफुलनेस मेडिटेशन का अभ्यास करें

माइंडफुलनेस मेडिटेशन में वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करना और बिना निर्णय के अपने विचारों और भावनाओं को स्वीकार करना शामिल है। यह चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

संतुलित आहार लें

स्वस्थ आहार खाने से आपके मूड और ऊर्जा के स्तर को संतुलित करने में मदद मिल सकती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे सैल्मन, अखरोट और चिया बीज शामिल करें।

पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त नींद लेना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। हर रात सात से आठ घंटे सोने का लक्ष्य रखें। नींद कई बिमारियों को ख़त्म करता है। इसलिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरुरी होता है।

प्रकृति में समय बिताएं

प्रकृति में समय बिताने से तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है। टहलने जाएं, हाइक करें या पार्क या बगीचे में समय बिताएं।

अरोमाथेरेपी का प्रयास करें

आवश्यक तेल जैसे लैवेंडर, बर्गमोट और कैमोमाइल चिंता को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। उन्हें एक विसारक में प्रयोग करें, या उन्हें शीर्ष पर लागू करें।

दोस्त से बात करें

किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना जिस पर आप भरोसा करते हैं, आपको अकेले कम और अधिक समर्थित महसूस करने में मदद कर सकता है।

याद रखें, घरेलू उपचार पेशेवर उपचार का विकल्प नहीं हैं। यदि आप चिंता या अवसाद के गंभीर या लगातार लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो कृपया किसी अच्छे डॉक्टर की मदद लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story