×

Depression Diagnosis Machine: जल्द आपकी आवाज़ बताएंगी कि आप अवसादग्रस्त है या तनाव मुक्त

Depression Diagnosis Machine: लखनऊ विश्वविद्यालय के प्राध्यापक मसूद सिद्दीकी द्वारा अवसादग्रस्त व्यक्तियों की पहचान के लिए बनाई गई एक अनोखी मशीन।

Vertika Sonakia
Published on: 25 March 2023 11:30 AM GMT
Depression Diagnosis Machine: जल्द आपकी आवाज़ बताएंगी कि आप अवसादग्रस्त है या तनाव मुक्त
X
LU Professor Masood Siddiqui (photo: social media )

Depression Diagnosis Machine: क्या आप सभी ने कभी सोचा है की एक मशीन बता सकती है कि व्यक्ति अवसादग्रस्त है या तनाव मुक्त है ? जल्द ही यह एक सच्चाई के रूप में तब्दील हो सकती है ।

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्राध्यापक और उनके साथियों द्वारा आवाज़ से अवसादग्रस्त व्यक्ति की पहचान करने की मशीन इजाद करी है । यह मशीन व्यक्ति की मानसिक स्थिथि का भली भाँति आंकलन कर सकती है ।

इस मशीन का लखनऊ विश्वविद्यालय के सांख्यिकी विभाग के प्राध्यापक मसूद सिद्दीकी द्वारा आविष्कार किया गया है । प्राध्यापक मसूद सिद्दीकी का कहना है कि “यह मशीन व्यक्ति की मानसिक स्थिथि का शीघ्र निदान करने में सफल साबित होगी ।” प्रोफेसर सिद्दीकी को इस मशीन के आविष्कार का शुक्रवार को एकस्व भी प्राप्त हो चुका है ।

आवाज की मदद से अवसाद ग्रस्त व्यक्ति की पहचान

इस मशीन के आविष्कार के लिए इस वर्ष प्रोफेसर सिद्दीकी को एकस्व सफलता प्राप्त हुई है । गत माह प्रोफेसर सिद्दीकी और उनके साथियों को दो एक्सव पहले से ही प्राप्त हो चुके हैं । प्रोफेसर सिद्दीकी कहते है “आवाज़ की मदद से इस मशीन द्वारा अवसारग्रस्त व्यक्ति की पहचान करी जा सकती है । अवसारग्रस्त व्यक्ति की आवाज़ के नमूनों से पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति अवसारग्रस्त हैं, उसे चिंता सता रही है या आत्मघाती के विचार उसके मन में सदैव आते रहते है ।

व्यक्ति की आवाज सुनते समय उसकी आवाज़ की ध्वनि, उतार-चढ़ाव, बोलने का तरीका, आवाज़ की गुणवत्ता सभी बिंदुओं का ध्यान रखा जाता है । यह सिद्ध किया जा चुका है कि ज़रा सी भी चिंता और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ व्यक्ति की आवाज में तुरंत बदलाव ला सकती है ।

यंत्र अधिगम तकनीक के द्वारा मशीन में हज़ारो अवसारग्रस्त व्यक्तियों की आवाज़ का अभिलेख किया गया है जिससे भविष्य में मशीन को अवसारग्रस्त व्यक्ति की आवाज को पहचानने में कोई कठिनाई न हो आराम से व्यक्ति की आवाज द्वारा उसके अवसारग्रस्त होने की पहचान करी जा सके ।

अंत मे वह कहते है कि हम सब मिलकर किसी भी बड़ी कंपनी से बात कर इस मशीन को बनाने के बड़े आर्डर आसानी से प्राप्त कर सकते है ।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story