×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में आज छिटपुट बारिश के आसार, कई जिलों के लिए अलर्ट जारी

Lucknow Ka Mausam 25 March 2023: मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि, रविवार तक प्रदेश का मौसम बदला-बदला रहेगा। कई जिलों में तेज बारिश होगी।

Aman Kumar Singh
Published on: 25 March 2023 9:17 AM GMT
Lucknow Weather Today: लखनऊ में आज छिटपुट बारिश के आसार, कई जिलों के लिए अलर्ट जारी
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 25 March 2023: हफ्ते भर से आसमान में छाई बदली और छिटपुट बारिश के बाद शनिवार की सुबह भी मौसम सुहावना रहा। लखनऊ में आज भी बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। लेकिन, जैसे-जैसे दिन चढ़ा धूप से मौसम खिल उठेगा। राजधानी के तापमान में अब धीरे-धीरे बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। हालांकि, एक नया पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) सक्रिय हो गया है जिससे शुक्रवार से रविवार तक लखनऊ सहित प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, पहाड़ों के रास्ते प्रदेश में आया पश्चिमी विक्षोभ यूपी के पश्चिमी जिलों में अधिक सक्रिय रहेगा। जिस वजह से प्रदेश के 22 जिलों में तेज हवाओं के साथ आंधी-बारिश और कुछ जगहों पर ओलावृष्टि के आसार जताए जा रहे हैं।

पूर्वांचल और तराई क्षेत्र में बारिश के आसार

आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार (25 मार्च) को पूर्वांचल जिलों और तराई क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार हैं। रविवार को भी पूर्वी यूपी हिस्से में बूंदाबांदी के साथ हल्की बरसात का पूर्वानुमान जताया जा रहा है। वहीं, सोमवार से अधिकतर जिलों में तापमान फिर चढ़ने लगेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की जा सकती है। हालांकि, लखनऊ में शुक्रवार को शाम तक सूर्य की रोशनी दिखी। अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा।

लखनऊ में आज कैसा रहेगा तापमान?

राजधानी लखनऊ में शनिवार को 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवा चलने का अनुमान जताया गया है। दिन में बादलों का आना-जाना लगा रहेगा। 25 मार्च को लखनऊ का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि, आने वाले दिनों में अब इसी तरह पारा चढ़ता जाएगा। अधिकतम के साथ-साथ न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी।


वेस्ट यूपी में रविवार तक आफत की बारिश !

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार राज्य के पश्चिमी इलाकों में विक्षोभ का व्यापक असर देखने को मिलेगा। इस इलाके के लोग पहले ही बारिश और ओलावृष्टि से परेशान हैं। अधिकतर किसानों की फसलें बहुत हद तक बर्बाद हो चुकी है। IMD ने चेतावनी में बताया है कि रविवार तक इन इलाकों में मौसम बदलेगा। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। वहीं, दिल्ली से सटे यूपी के जिलों में भी मौसम करवट ले रहा है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story