×

Best Running Shoes: जानें कैसे जूते एक्सरसाइज के लिए बेहतर और आरामदायक हैं, ज्यादा मत सोचिए, देखिए आपकी हेल्थ से जुड़ी ये खास रिपोर्ट

Best Comfortable Running Shoes: चोट की रोकथाम और प्रदर्शन में सुधार दोनों के लिए दौड़ने वाले जूतों की एक अच्छी जोड़ी में निवेश करना महत्वपूर्ण है।इस लेख के माध्यम से आज हम जानेंगे की एक अच्छे रनिंग शू में क्या-क्या क्वालिटी होनी चाहिए और कब आपको अपने पुराने जूते बदलकर नए जूते लेने चाहिए।

Preeti Mishra
Published on: 18 April 2023 5:31 PM GMT
Best Running Shoes: जानें कैसे जूते एक्सरसाइज के लिए बेहतर और आरामदायक हैं, ज्यादा मत सोचिए, देखिए आपकी हेल्थ से जुड़ी ये खास रिपोर्ट
X
Best Comfortable Running Shoes (Image: Newstrack)

Best Comfortable Running Shoes: एक्सरसाइज हमारी जिंदगी में क्या महत्व रखता है यह किसी से छुपा नहीं है। सुबह-सुबह टहलना या दौड़ना व्यक्ति को दिन भर चुस्त-दुरुस्त और स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है। हमारी रोजमर्रा की एक्सरसाइज में सबसे ज्यादा महत्व जूतों का होता है। जूतें अगर अच्छे ना हों तो एक्सरसाइज का मजा तो नहीं ही आता है साथ ही पैरों को भी नुकसान पंहुच सकता है।

दौड़ते समय जूते आपके पैरों को कुशनिंग और सपोर्ट प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। जब आपके पैर जमीन से टकराते हैं तो कुशनिंग प्रभाव के झटके को अवशोषित करने में मदद करता है, जिससे आपके जोड़ों पर तनाव कम होता है। इसके अतिरिक्त दौड़ने वाले जूते आपके पैरों और टखनों को स्थिरता प्रदान करते हैं, जिससे मोच या मरोड़ जैसी चोटों को रोकने में मदद मिलती है।

चोट की रोकथाम और प्रदर्शन में सुधार दोनों के लिए दौड़ने वाले जूतों की एक अच्छी जोड़ी में निवेश करना महत्वपूर्ण है।इस लेख के माध्यम से आज हम जानेंगे की एक अच्छे रनिंग शू में क्या-क्या क्वालिटी होनी चाहिए और कब आपको अपने पुराने जूते बदलकर नए जूते लेने चाहिए।

अच्छे रनिंग शू की खासियत

एक अच्छे रनिंग शू में क्या-क्या क्वालिटी होती है वो निम्नलिखित हैं।

उचित फिटिंग वाला होना चाहिए

एक अच्छा जूता चुस्त रूप से फिट होना चाहिए लेकिन बहुत तंग या बहुत ढीला नहीं होना चाहिए। यह आपकी एड़ी के चारों ओर एक सुरक्षित फिट की पेशकश करते हुए, आपके पैर की उंगलियों को हिलाने और आपके पैरों को सांस लेने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करनी चाहिए।

कुशनिंग

एक अच्छे रनिंग शू में आपके पैरों और जोड़ों को कठोर सतहों पर दौड़ने के प्रभाव से बचाने के लिए पर्याप्त कुशनिंग होनी चाहिए। कुशनिंग प्रतिक्रियाशील होनी चाहिए, जिसका अर्थ है कि इसे संपीड़ित होने के बाद जल्दी से अपने मूल आकार में वापस आना चाहिए।

सपोर्ट

एक अच्छा चलने वाला जूता आपके पैरों और मेहराबों को समर्थन प्रदान करना चाहिए। यह विभिन्न प्रकार की सामग्रियों, जैसे फोम या जेल, या विभिन्न प्रकार की जूता प्रौद्योगिकियों, जैसे स्थिरता या गति नियंत्रण के उपयोग के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

कर्षण प्रदान करे

एक अच्छे दौड़ने वाले जूते का तलवा ऐसा होना चाहिए जो अच्छा कर्षण प्रदान करे, ताकि आप गीली या असमान सतहों पर दौड़ते समय फिसलें या अपना पैर न खोएं।

वेन्टीलेटेड होने चाहिए

एक अच्छा जूता सांस लेने वाली सामग्री से बना होना चाहिए, जैसे कि जाली या सिंथेटिक कपड़े, अच्छे वायु परिसंचरण की अनुमति देने के लिए और अपने पैरों को अपने रन के दौरान ठंडा और सूखा रखें।

स्थायित्व

एक अच्छा दौड़ने वाला जूता उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री से बना होना चाहिए जो दोहराव वाले तनाव का सामना कर सके और चलने से जुड़े टूट-फूट का सामना कर सके। यह अपना आकार या गद्दी खोए बिना कई सौ मील तक चलने में सक्षम होना चाहिए।

हमारे दौड़ने वाले जूतों को कब बदलना चाहिए?

यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने चलने वाले जूतों को हर 300 से 500 मील की दूरी पर बदल दें, जो आपके शरीर के वजन, दौड़ने की शैली और आपके द्वारा आमतौर पर चलने वाली सतह के प्रकार पर निर्भर करता है। यहाँ कुछ संकेत दिए गए हैं कि यह आपके चलने वाले जूतों को बदलने का समय हो सकता है:

टूट-फूट

अपने चलने वाले जूतों के तलवों में टूट-फूट के संकेत की जांच करें, जैसे घिसे-पिटे धागे या तलवों में छेद। यदि तलवे घिस गए हैं, तो यह आपके जूते बदलने का समय है।

कुशनिंग का नुकसान

समय के साथ, आपके चलने वाले जूतों में कुशनिंग सिकुड़ जाएगी और झटके को अवशोषित करने की क्षमता खो देगी। यदि आप देखते हैं कि आपके जूते पहले की तुलना में कम गद्दीदार महसूस करते हैं, तो यह एक संकेत है कि उन्हें बदलने का समय आ गया है।

दर्द या बेचैनी

यदि आप दौड़ने के दौरान या बाद में अपने पैरों, घुटनों, कूल्हों या पीठ में दर्द या बेचैनी का अनुभव करते हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके जूते अब पर्याप्त सहायता या कुशनिंग प्रदान नहीं कर रहे हैं।

आपकी चाल में बदलाव

यदि आप अपनी चाल में बदलाव देखते हैं, जैसे कि आपका पैर जमीन से अलग तरह से टकराता है या आपके पैर अंदर या बाहर की ओर मुड़ते हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपके जूते खराब हो गए हैं और उन्हें बदलने की जरूरत है।

सारांश में, आपको अपने दौड़ने वाले जूतों को हर 300 से 500 मील या जब आप टूट-फूट के संकेत, कुशनिंग की कमी, दर्द या बेचैनी, या अपनी चाल में बदलाव देखते हैं, तो बदल देना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story