×

Weight Loss Tips: रेगुलर Exercise के बाद भी नहीं घट रहा वजन, तो अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 6 बदलाव

Weight Loss Tips: कई बार ऐसा होता है कि हम रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं उसके बाद भी वजन कम नहीं होता। दरअसल ज्यादातर लोगों का मानना है कि रेगुलर एक्सरसाइज वजन आसानी से कम हो जाता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 27 Aug 2022 1:47 AM GMT
Tips for weight Loss
X

Weight Loss (Image: Social Media)

Weight Loss Tips in Hindi: कई बार ऐसा होता है कि हम रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं उसके बाद भी वजन कम नहीं होता। दरअसल ज्यादातर लोगों का ऐसा मानना है कि रेगुलर एक्सरसाइज वजन आसानी से कम हो जाता है, जो सच भी है लेकिन ये पूरी तरह सही नहीं है। दरअसल रेगुलर एक्सरसाइज के अलावा कुछ और जरूरी बातों का भी ध्यान देना पड़ता है। इसके लिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाना पड़ता है। आइए जानते हैं लाइफस्टाइल में 6 बदलाव क्या करें:

प्रोटीन की कमी: वजन कम करने किए प्रोटीन की जरूरत पड़ती है। दरअसल अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है यदि आप चाहते हैं। मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए 25-30 प्रतिशत प्रोटीन खाने की जरूरत है।

अधिक मात्रा में कैलोरी: बहुत ज्यादा मात्रा में जो लोग कैलरी का सेवन करते हैं वे मोटापे का शिकार हो जाते हैं। दरअसल व्यायाम करने और कसरत करने का मतलब यह नहीं होना चाहिए कि आपकी कैलोरी कम हो गई हो। इसलिए जंक फ़ूड और फैट युक्त आहार का कम सेवन करें।

भोजन को करें ट्रैक: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप दिनभर में कितना कैलोरी या वसा युक्त आहार का सेवन कर रहे हैं। दरअसल आप क्या खा रहे हैं, भाग का आकार और सेवन के बारे में जागरूक होना बहुत जरूरी है ताकि यह वजन घटाने में आपकी मदद कर सके। अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा तो, एक कैलकुलेटर और काउंटर का इस्तेमाल करके कैलोरी को ट्रैक करें। इससे आपको सेवन को सीमित करने और पोषक तत्वों को बढ़ाने में मदद मिल सकेगी।

सही ढंग से एक्सरसाइज: सही ढंग से व्यायाम करने से वजन आसानी से कम हो सकता है। दरअसल सिर्फ कार्डियो करने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलता बल्कि वजन कम करने के लिए पूरे शरीर को शामिल करना बहुत जरूरी है। अगर आप पर्याप्त कार्डियो नहीं कर रहे हैं, तो शरीर में वसा कम नहीं हो पाएगा। इसलिए एक्सरसाइज करने पर भी ध्यान दें। सही ढंग से एक्सरसाइज करने पर वजन कम हो जाता है।

चीनी का अधिक सेवन : वजन कम करना चाहते हैं तो मीठे चीज का सेवन कम करें क्योंकि चीनी या चीनी से बनी समान का सेवन करने से फैट बढ़ जाता है। दरअसल मीठा पेय वजन घटाने में सक्षम नहीं होता। जितना हो सके मीठी चीज़ों से दूरी बना लें और इसे बिमारी भी बढ़ती है।

अनिद्रा: अनिद्रा की समस्या होने पर वजन बढ़ना तय है क्योंकि अनिद्रा की शिकायत होने पर कम नींद आती है, जिसके कारण थकावट लगती है। अगर आप अपनी 8-9 घंटे की नींद पूरी नहीं करते हैं तो वजन बढ़ना तय है। दरअसल देर रात तक जगने से भूख लगेगी और भूख लगने पर भोजन की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप ज्यादा भोजन कर लेते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story