×

Chicken vs paneer: चिकन बनाम पनीर स्वास्थ्य के लिए क्या है बेहतर , जानिये एक्सपर्ट की राय

Chicken vs paneer: चिकन के भी कई फायदे हैं। चिकन में लीन प्रोटीन अमीनो एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है। चिकन खाने से मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत बनाने, चोटों के जोखिम को कम करने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 24 March 2023 7:07 PM GMT
Chicken vs paneer: चिकन बनाम पनीर स्वास्थ्य के लिए क्या है बेहतर , जानिये एक्सपर्ट की राय
X
Chicken vs paneer (Image credit: social media)

Chicken vs Paneer: ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण, पनीर रूमेटाइड आर्थराइटिस को रोकने में उपयोगी है। पनीर हीमोग्लोबिन में सुधार करता है और ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, खांसी और सर्दी जैसी बीमारियों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बनाने में भी मदद कर सकता है। यह बच्चों के लिए भी सेहतमंद होता है।

चिकन के भी कई फायदे हैं। चिकन में लीन प्रोटीन अमीनो एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है। चिकन खाने से मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत बनाने, चोटों के जोखिम को कम करने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों में मदद मिल सकती है।

अगर आप शाकाहारी हैं तो कोई भ्रम की बात नहीं है। हालाँकि, यदि आप चिकन और पनीर दोनों का आनंद लेते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आपके लिए बेहतर विकल्प क्या है। यहां दोनों खाद्य पदार्थों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण कारक दिए गए हैं जो आपको सूचित विकल्प बनाने में मदद करेंगे।

चिकन बनाम पनीर किसमें है अधिक प्रोटीन (Where is more protein?​)

अगर आप ज्यादा प्रोटीन चाहते हैं तो चिकन खाएं। उच्च प्रोटीन का सेवन अस्थि खनिज घनत्व को बनाए रखने में भी मदद करता है। हालांकि, अगर आप शाकाहारी हैं, तो पनीर आपके लिए प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। हर 100 ग्राम चिकन में 31 ग्राम प्रोटीन होता है। पनीर दूसरे नंबर पर आता है, हर 100 ग्राम पनीर में 20 ग्राम प्रोटीन होता है।

शीर्ष पोषक तत्व (Top nutrients​)

चिकन विटामिन बी 12, नियासिन (एक बी विटामिन जो आपके तंत्रिका तंत्र, पाचन तंत्र और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है), फॉस्फोरस और आयरन का एक समृद्ध स्रोत है। दूसरी ओर, पनीर कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक है। हड्डियों और दांतों के साथ-साथ रक्त के थक्के जमना, मांसपेशियों को अनुबंधित करने में मदद करना और सामान्य हृदय गति को नियंत्रित करना।

कैलोरी ( calories)

दोबारा, अगर आप कम कैलोरी का सेवन करना चाहते हैं, तो चिकन आपके लिए बेहतर हो सकता है। 100 ग्राम चिकन में 165 कैलोरी होती है। दूसरी ओर, 100 ग्राम पनीर आपको लगभग 265-320 कैलोरी से भर देगा।

कौन से प्रकार सबसे अच्छे हैं (Which types are the best​)

कच्चा चिकन खरीदते समय एंटीबायोटिक मुक्त चिकन चुनना पसंद करें। पनीर के मामले में लो-फैट और मलाई पनीर दोनों ही सेहतमंद होते हैं। यदि आप अपना वजन कम करने की योजना बना रहे हैं, तो कम वसा वाले पनीर का चुनाव करें।

तो स्वस्थ क्या है? ​(So what’s healthier?​)

"दोनों आपकी प्रोटीन आवश्यकताओं के लिए बहुत अच्छे हैं। न्यूट्रिशनिस्ट इंदु बाला के अनुसार यदि आप कम वसा खाने की कोशिश कर रहे हैं और चिकन खा सकते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। दोनों आपके प्रोटीन लक्ष्यों के साथ-साथ 'वजन घटाने' के लक्ष्यों में भी मदद करेंगे। दोनों करेंगे। साथ ही आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story