×

Dehydration Symptoms: गर्मियों में डिहाइड्रेशन खतरनाक, इन संकेतों और लक्षणों से रहें सावधान

Dehydration Symptoms: गंभीर मामलों में, निर्जलीकरण गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है, जैसे दौरे, हीटस्ट्रोक या अंग विफलता। इसलिए, विशेष रूप से गर्म मौसम या शारीरिक गतिविधि के दौरान पर्याप्त तरल पदार्थ पीकर निर्जलीकरण को रोकने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। यदि आपको संदेह है कि आप निर्जलित हैं, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें।

Preeti Mishra
Published on: 21 April 2023 7:21 AM GMT
Dehydration Symptoms: गर्मियों में डिहाइड्रेशन खतरनाक, इन संकेतों और लक्षणों से रहें सावधान
X
Dehydration Symptoms (Image: Newstrack)

Dehydration Symptoms: डिहाइड्रेशन तब होता है जब आपका शरीर ग्रहण करने से अधिक तरल पदार्थ खो देता है। यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे पर्याप्त पानी नहीं पीना, अत्यधिक पसीना आना, उल्टी, दस्त या बुखार। जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपके शरीर में अपने सामान्य कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं होता है, जिससे कई प्रकार के लक्षण हो सकते हैं।

गंभीर मामलों में, निर्जलीकरण गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है, जैसे दौरे, हीटस्ट्रोक या अंग विफलता। इसलिए, विशेष रूप से गर्म मौसम या शारीरिक गतिविधि के दौरान पर्याप्त तरल पदार्थ पीकर निर्जलीकरण को रोकने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। यदि आपको संदेह है कि आप निर्जलित हैं, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें।

डिहाइड्रेशन के लक्षण (Dehydration Ke Lakshan in Hindi)

प्यास लगना- प्यास लगना निर्जलीकरण के शुरुआती लक्षणों में से एक है। शरीर स्वाभाविक रूप से मस्तिष्क को संकेत देता है जब उसे अधिक पानी की आवश्यकता होती है, और यह संकेत प्यास के रूप में प्रकट हो सकता है।

गहरा पीला मूत्र- जब शरीर निर्जलित होता है, तो गुर्दे कम मूत्र का उत्पादन करके पानी का संरक्षण करते हैं, जिससे गहरे पीले या अम्बर रंग का मूत्र हो सकता है।

मुंह और गला सूखना- निर्जलीकरण मुंह और गले में श्लेष्मा झिल्ली को शुष्क कर सकता है, जिससे बेचैनी, खराश और निगलने में कठिनाई हो सकती है।

थकान और कमजोरी- जब शरीर निर्जलित होता है, तो उसे बुनियादी कार्यों को करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे थकान और कमजोरी हो सकती है।

सिरदर्द- रक्त की मात्रा में कमी और रक्तचाप में गिरावट के कारण निर्जलीकरण सिरदर्द पैदा कर सकता है।

चक्कर आना- निर्जलीकरण रक्तचाप में गिरावट का कारण बन सकता है, जिससे चक्कर आना और हल्कापन हो सकता है।

भ्रम और चिड़चिड़ापन- निर्जलीकरण मस्तिष्क के कार्य को प्रभावित कर सकता है, जिससे गंभीर मामलों में भ्रम, चिड़चिड़ापन और यहां तक ​​कि प्रलाप भी हो सकता है।

शुष्क त्वचा- निर्जलीकरण के कारण त्वचा शुष्क, तंग और खुजलीदार हो सकती है।

मांसपेशियों में ऐंठन- निर्जलीकरण से मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है, खासकर पैरों और पेट में।

तेजी से दिल की धड़कन और सांस लेना- निर्जलीकरण के गंभीर मामलों में, रक्त की मात्रा में कमी के कारण हृदय को रक्त पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है, जिससे दिल की धड़कन और सांस तेज हो जाती है।

डिहाइड्रेशन के उपाय

निर्जलीकरण का इलाज शरीर में खोए हुए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलना है। निर्जलीकरण के इलाज के लिए आप यहां कुछ कदम उठा सकते हैं:

तरल पदार्थ पियें: निर्जलीकरण के इलाज में सबसे महत्वपूर्ण कदम तरल पदार्थ पीना है, खासकर पानी। एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपको अधिक पीने की आवश्यकता हो सकती है। खेल पेय, नारियल पानी और अन्य इलेक्ट्रोलाइट युक्त तरल पदार्थ भी खोए हुए खनिजों और तरल पदार्थों को बहाल करने में सहायक हो सकते हैं।

इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई करें: पानी के साथ-साथ खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स, जैसे सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम को फिर से भरना महत्वपूर्ण है। आप स्पोर्ट्स ड्रिंक या इलेक्ट्रोलाइट टैबलेट का सेवन करके ऐसा कर सकते हैं।

आराम: जब आप निर्जलित होते हैं, तो आराम करना और शारीरिक परिश्रम से बचना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इससे तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो सकती है।

ठंडे रहें: यदि आप अत्यधिक पसीने के कारण निर्जलित हैं, तो ठंडा रहना और गर्म तापमान से बचना महत्वपूर्ण है। छाया या एयर कंडीशनिंग की तलाश करें, हल्के कपड़े पहनें और दिन के सबसे गर्म हिस्सों में धूप के संपर्क में आने से बचें।

चिकित्सा पर ध्यान दें: यदि आप गंभीर निर्जलीकरण का अनुभव कर रहे हैं, जैसे भ्रम, चक्कर आना, या तेज़ दिल की धड़कन, तो तुरंत चिकित्सा ध्यान देना महत्वपूर्ण है। गंभीर निर्जलीकरण जीवन के लिए खतरा हो सकता है और अंतःशिरा तरल पदार्थों की आवश्यकता हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story