×

Best Place to Visit in Summer Season: गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं देश की यह जगहें, लगा मिलेगा शांति का एहसास

Best Place to Visit in Summer Season: लोग ऐसी जगहों की तलाश में रहते हैं, जहां वह न सिर्फ अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिता पाएं, बल्कि इस गर्मी के मौसम से भी कुछ राहत पा सकें।

Kajal Sharma
Published on: 19 April 2023 11:19 AM GMT
Best Place to Visit in Summer Season: गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं देश की यह जगहें, लगा मिलेगा शांति का एहसास
X
Best Place to Visit in Summer Season (Image- Social media)

Best Place to Visit in Summer Season: मई-जून का महीना आते ही देश के कई राज्यों में चिलचिलाती गर्मी का मौसम आ जाता है। यही वजह है कि इन महीनों में बच्चों को स्कूल से भी छुट्टियां मिल जाती है और लोग प्लान करने लगते हैं फैमिली ट्रिप। लोग ऐसी जगहों की तलाश में रहते हैं, जहां वह न सिर्फ अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिता पाएं, बल्कि इस गर्मी के मौसम से भी कुछ राहत पा सकें। देश के कई ऐसे इलाके हैं, जहां इस गर्मी में भी काफी अच्छा मौसम रहता है।

गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं यह जगहें

लद्दाख (Ladakh)

गर्मियों में घूमने के लिए लद्दाख एक बेहद ही खास और बेहतरीन जगह है, जहां आप साल भर घूम सकते हैं। यह जगह खासतौर पर रोड ट्रिप के लिए ज्यादातर जानी जाती है, जहां कि खूबसूरती किसी को भी दीवाना बना दे। सर्दियों के दिनों में तो यहां का पूरा इलाका बर्फ से ढका रहता है, लेकिन जून-जूलाई के समय यहां का मौसम काफी अच्छा रहता है, यहीं वजह है कि गर्मियों में ज्यादातर लोग यहां घूमने के लिए आते हैं।

मुन्नार (Munnar)

केरल का एक बेहद ही शानदार और सुंदर हिल स्टेशन है मुन्नार, जहां अकसर लोगों का तांता लगा रहता है। भागदौड़ भरी जिंदगी से राहत पाने और प्रदुषण से कुछ दिनों के लिए निजात पाने के लिए लोग यहां आते हैं। जहां वह सुंदर प्राकृतिक दृश्य तो देखते है हीं, लेकिन इसके साथ ही यहां की साफ-सफाई स्वच्छ वातावरण लोगों को काफी कुछ अच्छा सिखाता है।

रानीखेत (Ranikhet)

गर्मियों के मौसम में उत्तराखंड लोगों से भरा रहता है, जहां ज्यादातर लोग आते अपनी ट्रिप मनाने के लिए आते हैं। यहां कई तरह के मंदिर हैं जहां वह दर्शन करते हैं, साथ ही हिल स्टेशन का मजा लेने के लिए उत्तराखंड एक दम सही जगह है। लेकिन शांति प्रिय लोगों के लिए रानीखेते सबसे अच्छी जगह है। जहां आप प्राकृतिक सुंदरता तो देखते ही हैं, लेकिन इसके साथ ही आपको यहां शांति का एहसास होगा।

ऊटी (Ooty)

गर्मियों में घूमने के लिए ऊटी सबसे बेहतरीन जगहों में गिना जाता है। जहां आप गांव की संस्कृति देख सकते हैं। यह जगह पर्यटकों के घूमने के लिए मुख्य केंद्र रहती है, यहां का मौसम आपको अपना दीवाना बना लेगा, जो प्राकृतिक सुंदरता को और बढ़ाने का काम करता है। यहां घूमने के लिए भी कई फेमस जगहे हैं।

औली (Auli)

ऊंचे-ऊंचे सफेद चमकीले पहाड़ों के साथ धुंध में लिपटे बादल से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने वाला औली बेहद ही फेमस पिकनिक स्पॉट है। जहां आपको मीलों तक जमी बर्फ देखने को मिल जाएगी, यहां के सुंदर प्राकृतिक नजारे दृश्य किसी को भी अपना दीवाना बना लें। यह उत्तराखंड में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला टूरिस्ट प्लेस है, जहां हर साल लाखों लोग घूमने के लिए आते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story