×

Haridwar Famous Shopping Markets: पर्यटकों के शॉपिंग के लिए बेस्ट है हरिद्वार का ‘बड़ा बाजार’, जानिए खासियत

Haridwar Famous Shopping Markets: हरिद्वार में शिव भक्तों का तांता लगा रहता है, यहां हर साल लाखों शिव भक्त भगवान के दर्शन करने और मां गंगा में स्नान करने के लिए आते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 17 April 2023 4:34 PM GMT
Haridwar Famous Shopping Markets: पर्यटकों के शॉपिंग के लिए बेस्ट है हरिद्वार का ‘बड़ा बाजार’, जानिए खासियत
X
Haridwar Famous Shopping Markets (Image- Social media)

Haridwar Famous Shopping Markets: भोलेनाथ की नगरी हरिद्वार में शिव भक्तों का तांता लगा रहता है, यहां हर साल लाखों शिव भक्त भगवान के दर्शन करने और मां गंगा में स्नान करने के लिए आते हैं। इतना ही नहीं यह भक्तों के बीच काफी प्रसिद्ध जगह है जहां आप अपने परिवार के साथ जा सकते हैं। कहते हैं कि जो एक बार हरिद्वार की गंगा में स्नान कर लेता है उसके सारे पाप धुल जाते हैं। यही कारण है कि यहां भी लोगों को आना बेहद ही पसंद है, यहां आने वाले लोग अक्सर शॉपिंग भी करते हैं। लेकिन अंजान जगह खरीदारी करने के लिए कौन-सा बाजार सही रहेगा यह बड़ा प्रश्न है। जिसके लिए आपको इस आर्टिकल में जानकारी दी गई है।

हरिद्वार का बड़ा बाजार (Haridwar Ka Famous Bada Bazar)

पर्यटकों की शॉपिंग के लिए बेस्ट है बड़ा बाजार

हरिद्वार में बड़ा बाजार खरीदारी के लिए सबसे अच्छा और सबसे बड़ा केंद्र कहा जाता है। जिसकी रौनक और चमक देखकर देश-विदेश के पर्यटक यहां घूमने और इस जगह से खरीदारी करने के लिए यहां आते हैं। है। इस बाजार का रंग बिरंगा माहौल और पारंपरिक चीजें सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है। यही वजह है कि यहां पर आना लोगों को काफी पसंद है।

बड़ा बाजार से क्या खरीदें

हरिद्वार के इस बाजार से आप धार्मिक अनुष्ठानों, सांस्कृतिक से जुड़ी कोई भी चीज आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही यहां से आपको सजाने का सामान, गहने पूजा की सामग्री आदि सभी चीजें आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

इस बाजार से आप हरिद्वार की फेमस मिठाई का स्वाद भी चख सकते हैं। यहां पर आपको प्रसिद्ध पेड़ा और खोए से बनी कई तरह की मिठाइयां मिलती हैं।

इस बाजार से आप हर वो सामान खरीद सकते हैं, जो हरिद्वार की छोटी से लेकर बड़ी दुकान पर मिलती है।

घर में सजाने के सामान से लेकर आप कपड़े तथा रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाला सामान इस बाजार से खरीद सकते हैं। लकड़ी के सामान ले लिए भी यह बाजार काफी फेमस है।

किस टाइम कर खुलता है बड़ा बाजार

हरिद्वार का यह बड़ा बाजार सुभाष घाट पर मौजूद है, जो सुबह 9 बजे से रात 10 बजे तक खुलता है। इस बाजार को पूरी तरह घूमने के लिए आपको कम से कम 2 घंटे का समय लगता है।

कैसे पहुंचे बड़ा बाजार

हरिद्वार का यह बड़ा बाजार सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है, जहां आप आसानी से पहुंच सकते हैं। इसके अलावा यहां हरकी पौड़ी पर जाते समय आप किसी से भी पूछ कर आसानी से इस बाजार तक पहुंच सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story