×

Home Remedies for Acne: मुंहासों को गहराई से ठीक करते हैं ये घरेलू उपाय, आप भी अपनायें

Home Remedies for Acne: तनाव हार्मोनल परिवर्तनों को ट्रिगर कर सकता है जिससे पिंपल्स हो सकते हैं, इसलिए तनाव को प्रबंधित करने के तरीके खोजें, जैसे व्यायाम, ध्यान या गहरी सांस लेना।

Preeti Mishra
Published on: 13 May 2023 3:00 PM GMT
Home Remedies for Acne: मुंहासों को गहराई से ठीक करते हैं ये घरेलू उपाय, आप भी अपनायें
X
Home Remedies for Acne (Image credit: Newstrack)

Home Remedies for Acne: मुहांसे, जिसे मुहांसे के रूप में भी जाना जाता है, त्वचा की एक आम समस्या है जो तब होती है जब बालों के रोम तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं से भर जाते हैं। मुंहासे चेहरे, गर्दन, छाती, पीठ और कंधों पर दिखाई दे सकते हैं। वे दर्दनाक हो सकते हैं और भावनात्मक संकट पैदा कर सकते हैं, खासकर अगर वे लगातार या गंभीर हैं। पिंपल्स को प्रबंधित करने और रोकने में मदद करने के लिए कई उपाय हैं।

पिंपल्स को रोकने के उपाय

अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाने के लिए अपने चेहरे को दिन में दो बार सौम्य क्लींजर से धोएं। पिंपल्स को फोड़ने या निचोड़ने से बचें।इससे निशान पड़ सकते हैं और आगे सूजन हो सकती है। मेकअप और स्किनकेयर उत्पादों का चयन करें जिन्हें गैर-कॉमेडोजेनिक के रूप में लेबल किया गया है, जिसका अर्थ है कि वे आपके छिद्रों को बंद नहीं करेंगे। त्वचा से उसके प्राकृतिक तेलों को छीन सकता है, जिससे अधिक पिंपल्स हो सकते हैं।

तनाव हार्मोनल परिवर्तनों को ट्रिगर कर सकता है जिससे पिंपल्स हो सकते हैं, इसलिए तनाव को प्रबंधित करने के तरीके खोजें, जैसे व्यायाम, ध्यान या गहरी सांस लेना। कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे कि डेयरी, उच्च-ग्लाइसेमिक-इंडेक्स खाद्य पदार्थ और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, कुछ लोगों में मुँहासे में योगदान कर सकते हैं। ओवर-द-काउंटर उपचार, जैसे बेंज़ोयल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड, छिद्रों को बंद करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, सावधान रहें कि बहुत अधिक या बहुत बार उपयोग न करें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में जलन हो सकती है।

पिंपल्स को कम करने के घरेलू उपचार

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil ): टी ट्री ऑइल की थोड़ी मात्रा को रुई के फाहे से सीधे पिंपल पर लगाएं। चाय के पेड़ के तेल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मारने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

शहद (Honey): शहद की थोड़ी सी मात्रा सीधे मुंहासे पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा(Aloe vera) : मुंहासे पर थोड़ी मात्रा में ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और इसे धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं।

नींबू का रस (Lemon juice) : ताज़े निचोड़े हुए नींबू के रस की थोड़ी सी मात्रा रुई के फाहे से मुहांसों पर लगाएं। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

ग्रीन टी (Green tea) : एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें। ठंडी चाय को रुई की मदद से पिंपल पर लगाएं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो पिंपल्स को कम करने में मदद कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा (Baking soda) : बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को पिंपल पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं जो छिद्रों को बंद करने में मदद कर सकते हैं।

पिंपल्स से छुटकारा डाइट टिप्स (Diet tips to get rid of pimples)

जबकि कोई एक आकार-फिट-सभी आहार नहीं है जो पिंपल्स से छुटकारा पाने की गारंटी दे सकता है, शोध ने सुझाव दिया है कि कुछ आहार परिवर्तन कुछ लोगों में मुँहासे के लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकते हैं।

यहाँ कुछ आहार युक्तियाँ दी गई हैं जो पिंपल्स को कम करने में मदद कर सकती हैं:

कम ग्लाइसेमिक-इंडेक्स आहार लें: उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि मीठा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, हार्मोनल परिवर्तन को ट्रिगर कर सकते हैं जिससे पिंपल्स हो सकते हैं। साबुत अनाज, फलों और सब्जियों से भरपूर कम जीआई वाले आहार का सेवन करने से मुंहासे के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

अधिक ओमेगा-3 फैटी एसिड खाएं: ओमेगा-3 फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पिंपल्स को कम करने में मदद कर सकते हैं। ओमेगा -3 के अच्छे स्रोतों में वसायुक्त मछली, जैसे सैल्मन और सार्डिन, साथ ही अलसी और अखरोट शामिल हैं।

डेयरी से बचें: कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि डेयरी उत्पादों का सेवन, विशेष रूप से दूध, कुछ लोगों में मुँहासे में योगदान कर सकता है। यदि आपको संदेह है कि डेयरी आपके पिंपल्स को ट्रिगर कर रही है, तो इसे कुछ हफ्तों के लिए अपने आहार से समाप्त करने का प्रयास करें और देखें कि क्या आपके लक्षणों में सुधार होता है।

हाइड्रेटेड रहें: खूब पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे पिंपल्स को कम करने में मदद मिल सकती है।

अल्कोहल और कैफीन को सीमित करें: अल्कोहल और कैफीन दोनों ही आपकी त्वचा को डिहाइड्रेट कर सकते हैं, जिससे पिंपल्स और भी बदतर हो सकते हैं। इन पदार्थों की खपत को सीमित करें और सुनिश्चित करें कि खूब पानी पिएं।

अधिक एंटीऑक्सिडेंट खाएं: विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को नुकसान से बचाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट के अच्छे स्रोतों में जामुन, खट्टे फल, पत्तेदार साग और मेवे शामिल हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story