×

Back Pain Home Remedies : इन घरेलू उपायों से झट से दूर होगी कमर दर्द की परेशानी, जान लें आप भी

Back Pain Home Remedies : हल्की स्ट्रेचिंग आपकी मांसपेशियों में तनाव को दूर करने और आपकी गति की सीमा में सुधार करने में मदद कर सकती है। मजबूत बनाने वाले व्यायाम मांसपेशियों की टोन में सुधार करने और आपकी रीढ़ को सहारा देने में मदद कर सकते हैं।इसके अलावा एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 12 May 2023 1:25 PM GMT (Updated on: 12 May 2023 1:29 PM GMT)
Back Pain Home Remedies : इन घरेलू उपायों से झट से दूर होगी कमर दर्द की परेशानी, जान लें आप भी
X
Back Pain Home Remedies (Image credit: Newstrack)

Back Pain Home Remedies : पीठ दर्द/कमर दर्द एक आम समस्या है जो खराब मुद्रा, मांसपेशियों में तनाव या मोच, हर्नियेटेड डिस्क, स्पाइनल स्टेनोसिस या अपक्षयी डिस्क रोग सहित कई कारकों के कारण हो सकती है। पीठ दर्द के लक्षण हल्के दर्द से लेकर तेज, चुभने वाले दर्द तक हो सकते हैं, और इसके साथ अकड़न, सीमित गतिशीलता, या पैरों या बाहों में झुनझुनी या सुन्नता भी हो सकती है।

यदि आप पीठ दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो लक्षणों को प्रबंधित करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं। आप उन गतिविधियों से ब्रेक लें जो आपकी पीठ दर्द को बढ़ाती हैं और आपके शरीर को आराम करने और ठीक होने देती हैं। साथ ही मांसपेशियों को आराम देने और प्रभावित क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए हीटिंग पैड का उपयोग करें या गर्म स्नान करें। वैकल्पिक रूप से, सूजन और सूजन को कम करने के लिए आइस पैक या जमी हुई सब्जियों के बैग का उपयोग करें।

हल्की स्ट्रेचिंग आपकी मांसपेशियों में तनाव को दूर करने और आपकी गति की सीमा में सुधार करने में मदद कर सकती है। मजबूत बनाने वाले व्यायाम मांसपेशियों की टोन में सुधार करने और आपकी रीढ़ को सहारा देने में मदद कर सकते हैं।इसके अलावा एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। आपका डॉक्टर आपके लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए मांसपेशियों को आराम या अन्य दवाएं भी लिख सकता है। साथ ही एक्यूपंक्चर, मालिश चिकित्सा, और कायरोप्रैक्टिक देखभाल वैकल्पिक उपचार हैं जो कुछ लोगों के लिए पीठ दर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

कमर दर्द से प्राकृतिक रूप से राहत पाने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Relieve Back Pain)

कई घरेलू उपचार हैं जो स्वाभाविक रूप से पीठ दर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। जिनमें कुछ प्रमुख हैं :

गर्म और ठंडी चिकित्सा (Hot and cold therapy ): मांसपेशियों को आराम देने और प्रभावित क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद के लिए एक हीटिंग पैड का उपयोग करें या गर्म स्नान करें। वैकल्पिक रूप से, सूजन और सूजन को कम करने के लिए आइस पैक या जमी हुई सब्जियों के बैग का उपयोग करें।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज (Stretching exercises) : हल्की स्ट्रेचिंग आपकी मांसपेशियों में तनाव को दूर करने और आपकी गति की सीमा में सुधार करने में मदद कर सकती है। अपनी दिनचर्या में कुछ सरल पीठ के खिंचावों को शामिल करने का प्रयास करें, जैसे कि बिल्ली-गाय का खिंचाव या बच्चे की मुद्रा।

योग और पिलेट्स (Yoga and Pilates) : व्यायाम के ये रूप आपकी मुख्य मांसपेशियों को मजबूत करने और आपकी मुद्रा में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जो समय के साथ पीठ दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

मालिश चिकित्सा (Massage therapy) : एक पेशेवर मालिश मांसपेशियों के तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। आप फोम रोलर या टेनिस बॉल का उपयोग करके घर पर स्वयं-मालिश तकनीक भी आज़मा सकते हैं।

हर्बल उपचार (Herbal remedies) : अदरक और हल्दी जैसी कुछ जड़ी-बूटियों में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप अदरक की चाय पीने या हल्दी की खुराक लेने की कोशिश कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या वे राहत प्रदान करते हैं।

एक्यूपंक्चर (Acupuncture) : इस पारंपरिक चीनी चिकित्सा तकनीक में दर्द को दूर करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए आपके शरीर पर विशिष्ट बिंदुओं में पतली सुई डालना शामिल है।

जीवनशैली में बदलाव (Lifestyle changes) : आपकी दिनचर्या में साधारण बदलाव भी पीठ दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अच्छी मुद्रा बनाए रखने की कोशिश करें, अगर आप लंबे समय तक बैठते हैं तो बार-बार ब्रेक लें और भारी बैग या बैकपैक ले जाने से बचें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आपका पीठ दर्द गंभीर है या कुछ दिनों से अधिक समय तक बना रहता है, तो आपको किसी अंतर्निहित स्थिति का पता लगाने के लिए डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story