×

Tailbone Pain Remedies : टेलबोन दर्द को दूर करने में सहायक हैं ये घरेलू उपचार , आज ही आजमाइए

Tailbone Pain Remedies : टेलबोन दर्द एक स्थिति है जो कमर के निचले हिस्से में बैठने या खड़े होने पर दर्द और असहनीयता का कारण बनती है। टेलबोन दर्द हल्के से गंभीर तक हो सकता है, और विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 9 May 2023 1:40 PM GMT
Tailbone Pain Remedies : टेलबोन दर्द को दूर करने में सहायक हैं ये घरेलू उपचार , आज ही आजमाइए
X
Tailbone Pain Remedies (Image credit: Newstrack)

Tailbone Pain Remedies : टेलबोन दर्द, जिसे कोक्सीडीनिया भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जो कोक्सीक्स में दर्द और परेशानी का कारण बनती है, रीढ़ की हड्डी के नीचे की छोटी हड्डी। टेलबोन दर्द एक स्थिति है जो कमर के निचले हिस्से में बैठने या खड़े होने पर दर्द और असहनीयता का कारण बनती है। टेलबोन दर्द हल्के से गंभीर तक हो सकता है, और विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है।

टेलबोन दर्द के कारण (Causes Of Tailbone Pain)

चोट: टेलबोन में गिरने या सीधे आघात से कोक्सीडीनिया हो सकता है।

खराब पोस्चर: लंबे समय तक बैठने या झुक कर बैठने से कोक्सीक्स पर दबाव पड़ सकता है और टेलबोन में दर्द हो सकता है।

दोहराए जाने वाले तनाव: ऐसी गतिविधियां जिनमें दोहराए जाने वाले तनाव शामिल हैं, जैसे कि साइकिल चलाना या रोइंग, टेलबोन दर्द का कारण बन सकती है।

प्रसव: बच्चे के जन्म के दबाव से कोक्सीक्स को आघात हो सकता है, जिससे टेलबोन दर्द हो सकता है।

संक्रमण: दुर्लभ मामलों में, टेलबोन क्षेत्र में संक्रमण कोक्सीडीनिया का कारण बन सकता है।

टेलबोन दर्द के लक्षणों में कोक्सीक्स क्षेत्र में दर्द और कोमलता शामिल है, लंबे समय तक बैठने या खड़े होने पर दर्द, और मल त्याग या संभोग के दौरान दर्द।

टेलबोन दर्द का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies To Treat Tailbone Pain)

चिकित्सा उपचार के अलावा, कई घरेलू उपचार हैं जो टेलबोन दर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ विकल्प दिए गए हैं:

बर्फ या गर्मी चिकित्सा: प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ या गर्मी लगाने से सूजन कम करने और दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है। आप दिन में कई बार, एक बार में 15-20 मिनट के लिए उस जगह पर ठंडे पैक या गर्म सेक का प्रयोग कर सकते हैं।

एप्सम सॉल्ट बाथ: एप्सम सॉल्ट के साथ गर्म स्नान करने से टेलबोन के आसपास की मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द से राहत मिलती है। गर्म स्नान में 1-2 कप एप्सम नमक डालें और 15-20 मिनट के लिए भिगो दें।

मालिश: टेलबोन क्षेत्र के आसपास हल्की मालिश तनाव को कम करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। आप क्षेत्र को धीरे से मालिश करने के लिए टेनिस बॉल या फोम रोलर का उपयोग कर सकते हैं।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज: कोमल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, जैसे कि पेल्विक टिल्ट या घुटने से छाती तक स्ट्रेच, टेलबोन क्षेत्र में तनाव को दूर करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कुशन वाली सीटिंग: कुशन वाली सीट या डोनट के आकार का तकिया का उपयोग टेलबोन पर दबाव कम करने और बैठने पर दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

अच्छा आसन: अपने कंधों को पीछे और अपनी रीढ़ को सीधा रखते हुए अच्छी मुद्रा बनाए रखना, टेलबोन पर दबाव कम करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक: ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक, जैसे एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन, दर्द और सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और उचित उपचार योजना विकसित करने के लिए यदि आप टेलबोन दर्द का अनुभव कर रहे हैं तो डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है। दर्द और परेशानी से छुटकारा पाने में मदद के लिए चिकित्सा उपचार के संयोजन के साथ घरेलू उपचार का उपयोग किया जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story