Home Remedies for Loose Motion: लूज मोशन से हैं परेशान तो अपनाइये ये घरेलू नुस्खें , तुरंत मिलेगा आराम

Home Remedies for Loose Motion: लूज मोशन, जिसे दस्त के रूप में भी जाना जाता है, कई प्रकार के कारकों जैसे भोजन विषाक्तता, वायरल संक्रमण या यहां तक ​​कि तनाव के कारण हो सकता है। यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो लूज मोशन को कम करने में मदद कर सकते हैं ।

Preeti Mishra
Published on: 21 April 2023 8:53 AM GMT
Home Remedies for Loose Motion: लूज मोशन से हैं परेशान तो अपनाइये ये घरेलू नुस्खें , तुरंत मिलेगा आराम
X
Home Remedies for Loose Motion (Image : social media)

Home Remedies for Loose Motion: लूज मोशन, जिसे दस्त के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति है जहां एक व्यक्ति बार-बार ढीले या पानी के मल से गुजरता है। यह कई प्रकार के कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, भोजन की विषाक्तता, खाद्य असहिष्णुता, दवा के दुष्प्रभाव, या आंतों के रोग जैसे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम या सूजन आंत्र रोग शामिल हैं।

लूज मोशन के सबसे आम लक्षण हैं (Loose Motion Symptoms)

बार-बार मल त्याग करना,
पेट में ऐंठन,
सूजन,
मतली और
निर्जलीकरण। कुछ मामलों में लूज मोशन के साथ बुखार, खूनी मल या गंभीर पेट दर्द भी हो सकता है।

लूज मोशन दूर करने के घरेलू उपचार (Home remedies for loose motion)

लूज मोशन, जिसे दस्त के रूप में भी जाना जाता है, कई प्रकार के कारकों जैसे भोजन विषाक्तता, वायरल संक्रमण या यहां तक ​​कि तनाव के कारण हो सकता है। यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो लूज मोशन को कम करने में मदद कर सकते हैं:

अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पिएं (Drink plenty of fluids)

डायरिया से निर्जलीकरण हो सकता है, इसलिए खोए हुए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है। आप पानी, नारियल पानी, छाछ, या इलेक्ट्रोलाइट युक्त तरल पदार्थ जैसे स्पोर्ट्स ड्रिंक पी सकते हैं।

BRAT खाद्य पदार्थ खाएं (Eat BRAT foods) :

BRAT का मतलब केला, चावल, सेब की चटनी और टोस्ट है। ये खाद्य पदार्थ पचाने में आसान होते हैं और मल को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। आप अन्य नरम, स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ जैसे आलू, उबली हुई सब्जियां और दलिया खाने की भी कोशिश कर सकते हैं।

कुछ खाद्य पदार्थों से बचें (Avoid certain foods) :

मसालेदार, वसायुक्त या चिकना खाद्य पदार्थों से दूर रहें जो आपके पेट में जलन पैदा कर सकते हैं और लूज मोशन को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, डेयरी उत्पाद, कैफीन और शराब से बचें।

अदरक का प्रयोग करें (Use ginger):

अदरक में प्राकृतिक रूप से जलनरोधी गुण होते हैं और यह आपके पेट को शांत करने में मदद कर सकता है। आप अदरक को चाय, सूप में मिला सकते हैं या कच्चे अदरक को चबा भी सकते हैं।

हर्बल उपचार आजमाएं (Try herbal remedies ) :

कैमोमाइल चाय, पेपरमिंट टी और सौंफ के बीज जैसे हर्बल उपचार आपके पेट को शांत करने और दस्त को कम करने में मदद कर सकते हैं।

प्रोबायोटिक्स का प्रयोग करें (Use probiotics ) :

प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो आपके आंत में संतुलन बहाल करने में मदद कर सकते हैं। आप प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स ले सकते हैं या प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही, केफिर और सौकरकूट जैसे खाद्य पदार्थ खा सकते हैं।

आराम करें (Take rest) :

अपने शरीर को ठीक होने के लिए आवश्यक आराम दें। ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि से बचें और भरपूर आराम करें।

यदि आपके लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से चिकित्सा सलाह लेना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा यदि आपकी ढीली गति कुछ दिनों से अधिक समय तक बनी रहती है, या यदि आप बुखार या खूनी मल जैसे गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको आगे के मूल्यांकन और उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना चाहिए। ढीले गति के कारण के आधार पर उपचार में ओवर-द-काउंटर दवाएं जैसे कि लोपेरामाइड या बिस्मुथ सबसालिसिलेट, या एंटीबायोटिक्स या एंटीवायरल ड्रग्स जैसे नुस्खे दवाएं शामिल हो सकती हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story