×

Food For Eye Health: ये 6 खाद्य पदार्थ हैं आँखों के लिए वरदान, आप भी शामिल करें इन्हे अपने भोजन में

Food For Eye Health: दृष्टि के महत्व के अलावा, हमारी आंखें हमारे समग्र स्वास्थ्य के बारे में भी सुराग प्रदान कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, आंखों की जांच के माध्यम से उच्च रक्तचाप या मधुमेह जैसी कुछ आंखों की स्थितियों का पता लगाया जा सकता है। यह नियमित नेत्र परीक्षण समग्र स्वास्थ्य देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाता है।

Preeti Mishra
Published on: 15 April 2023 6:35 AM GMT
Food For Eye Health: ये 6 खाद्य पदार्थ हैं आँखों के लिए वरदान, आप भी शामिल करें इन्हे अपने भोजन में
X
Food For Eye Health (Image: Social Media)

Food For Eye Health: आँखें हमारे सबसे महत्वपूर्ण संवेदी अंगों में से एक हैं, जो हमें अपने आसपास की दुनिया को देखने और अनुभव करने की क्षमता प्रदान करती हैं। अच्छी दृष्टि बनाए रखने और दृष्टि हानि या अंधापन का कारण बनने वाली विभिन्न नेत्र स्थितियों और रोगों को रोकने या प्रबंधित करने के लिए अच्छा नेत्र स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है।

दृष्टि के महत्व के अलावा, हमारी आंखें हमारे समग्र स्वास्थ्य के बारे में भी सुराग प्रदान कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, आंखों की जांच के माध्यम से उच्च रक्तचाप या मधुमेह जैसी कुछ आंखों की स्थितियों का पता लगाया जा सकता है। यह नियमित नेत्र परीक्षण समग्र स्वास्थ्य देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाता है।

स्वस्थ आदतों के माध्यम से अपनी आँखों की देखभाल करना जैसे कि सुरक्षात्मक आईवियर पहनना, आँखों की नियमित जाँच करवाना और स्वस्थ आहार और जीवनशैली बनाए रखना आँखों की स्थिति और बीमारियों की शुरुआत को रोकने या देरी करने में मदद कर सकता है। अच्छा नेत्र स्वास्थ्य भी जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है, जिससे व्यक्ति अपने बाद के वर्षों में पढ़ने, ड्राइविंग और फिल्में देखने जैसी गतिविधियों का आनंद लेना जारी रख सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएँगे जिनसे आप की आँखें हमेशा स्वस्थ रहेंगी।

आँखों के लिए गाजर (Carrot For Eyes)

गाजर अक्सर अच्छे नेत्र स्वास्थ्य से जुड़े होते हैं क्योंकि वे बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, एक प्रकार का विटामिन ए जो स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने के लिए आवश्यक है। बीटा-कैरोटीन को शरीर द्वारा रेटिनॉल में परिवर्तित किया जाता है, जो विटामिन ए का एक रूप है जो पिगमेंट रोडोप्सिन के उत्पादन के लिए आवश्यक होता है, जो आँखों को प्रकाश परिवर्तनों को समायोजित करने में मदद करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)

पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो अच्छे नेत्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। वे ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से भरपूर होते हैं, जो कैरोटीनॉयड होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और आंखों को हानिकारक नीली रोशनी और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं। माना जाता है कि ये पोषक तत्व उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी) के जोखिम को कम करते हैं, जो वृद्ध वयस्कों में दृष्टि हानि का एक प्रमुख कारण है।

खट्टे फल (Citrus Fruits For Eyes)

खट्टे फल विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो अच्छे नेत्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आंखों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाने में मदद करता है। यह कोलेजन के निर्माण के लिए भी आवश्यक है, एक प्रोटीन जो आंखों को संरचना प्रदान करता है। साइट्रस फलों में संतरा, नींबू, कीनू आदि आंखों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। अपने आहार में साइट्रस फलों को शामिल करना आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ावा देने का एक स्वादिष्ट तरीका है।

जामुन भी है आँखों के लिए फायदेमंद

जामुन एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं जो अच्छे नेत्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे विटामिन सी और ई, एंथोसायनिन और अन्य फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं जो आंखों को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद करते हैं। ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो आंखों को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाकर आंखों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। अपने आहार में बेरीज को शामिल करना आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ावा देने का एक आसान तरीका है।

आँखों के लिए मेवे और बीज (Nuts and Seeds For Eyes)

नट और बीज पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं जो अच्छे नेत्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आंखों को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद करता है। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होते हैं, जो आंखों में स्वस्थ कोशिका झिल्ली को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। नट्स और बीजों के कुछ उदाहरण जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं, उनमें शामिल हैं: बादाम, अखरोट, चिया बीज, अलसी। अपने आहार में नट और बीजों को शामिल करना आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ावा देने का एक आसान तरीका है।

आँखों के लिए अंडे (Eggs For Eyes)

अंडे ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से भरपूर होते हैं, दो एंटीऑक्सिडेंट जो आंखों को नीली रोशनी और ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। अंडे भी विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत हैं, जो स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन के अलावा, अंडे प्रोटीन, विटामिन ई और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत हैं जो आँखों के स्वास्थ्य को लाभ पहुँचा सकते हैं।

आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ावा देने के लिए अंडे को अपने आहार में शामिल करना एक आसान तरीका है। आप उन्हें उबालकर, भुर्जी बनाकर या आमलेट में खा सकते हैं, या उन्हें पके हुए सामान या अन्य व्यंजनों के व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इनका सेवन कम मात्रा में करना सुनिश्चित करें, क्योंकि इनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story