×

Eye Muscle Exercises: आँखों की रौशनी को स्वाभाविक रूप से अच्छा बनाने के लिए करिये ये उपयोगी व्यायाम

Eye Muscle Exercises: आंखों के तनाव और जलन को कम करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए यहां आंखों की मांसपेशियों के कुछ खास व्यायाम हैं। इन्हें आप घर पर आसानी से ट्राई कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 10 March 2023 7:39 AM GMT
Eye Muscle Exercises
X

Eye Muscle Exercises (Image Credit-Social Media)

Best Eye Muscle Exercises: आंखें हमारे शरीर का अभिन्न अंग है। लेकिन आजकल के टेक्नोलॉजी के दौर में लोग ज़्यादा से ज़्यादा अपना समय मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर के सामने बिताते नज़र आते हैं। जिससे आँखों में जलन और तनाव की समस्या भी आम हो गयी है। वहीँ इस तनाव और जलन को कम करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए यहां आंखों की मांसपेशियों के कुछ खास व्यायाम आपके लिए लेकर आये हैं। इन्हें आप घर पर आसानी से ट्राई कर सकते हैं और अपनी इस समस्या से निजाद पा सकते हैं।

शक्तिशाली नेत्र मांसपेशियों के व्यायाम

आँखों की रोशनी को स्वाभाविक रूप से अच्छा करने के लिए 5 शक्तिशाली नेत्र मांसपेशियों के व्यायाम। अधिकांश लोग अक्सर एक अच्छी और स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपने शरीर की मांसपेशियों के व्यायाम का सहारा लेते हैं, और नियमित रूप से मांसपेशियों के व्यायाम करने के काफी लाभ साबित हुए हैं। फिटनेस के प्रति अलर्ट लोग अपने शरीर की देखभाल करते हुए बेहतर ऑय साइट के लिए आंखों के व्यायाम पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

विजन थेरेपी ने आंखों की कुछ समस्याओं जैसे कि आंखों का मुड़ना या स्ट्रैबिस्मस, लेजी आई या एम्ब्लियोपिया, आई ट्रैकिंग या सैकैडिक डिसफंक्शन, और आई टीमिंग या कन्वर्जेंस अपर्याप्तता के सही समाधान बताये हैं। आँखों का सही व्यायाम कैसे करें, इस बारे में किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ से सलाह लेना महत्वपूर्ण सहायता हो सकती है। हालांकि, कुछ आंखों की मांसपेशियों के व्यायाम हैं जो घर पर किए जा सकते हैं। यहां ऐसे ही कुछ व्यायाम हम आपको बताने जा रहे हैं।

पेंसिल पुशअप्स

Eye Muscle Exercises (Image Credit-Social Media)

पेंसिल पुश-अप्स मूल रूप से एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आँखों को एक दूसरे की ओर बढ़ने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है या पास की वस्तु को देखते हुए अभिसरण किया जा सकता है। हाथ की लंबाई पर एक पेंसिल पकड़कर, टिप पर ध्यान केंद्रित करके और टिप को एक फोकस पर रखते हुए धीरे-धीरे पेंसिल को नाक के करीब ले जाकर व्यायाम आसानी से घर पर किया जा सकता है। प्रक्रिया को कई बार दोहराया जा सकता है।

ब्रॉक स्ट्रिंग

Eye Muscle Exercises (Image Credit-Social Media)

ब्रॉक स्ट्रिंग एक लोकप्रिय विज़न थेरेपी है जिसका उपयोग विशुअल सिस्टम को प्रशिक्षित करने के लिए किया जा सकता है। व्यायाम को प्रभावी ढंग से करने के लिए, डोरी के प्रत्येक छोर पर एक लूप बांधना होता है, एक लूप को डोरनॉब से जोड़ना होता है, तीन मोतियों को लगाना होता है, दूर के बीड को डोरनॉब के पास रखना होता है, बीच वाले को 2-5 फीट की दूरी पर और निकटतम नाक से 6 इंच।

आँखें घुमाना

Eye Muscle Exercises (Image Credit-Social Media)

आंखों के तनाव से आसानी से राहत पाने के लिए, व्यक्ति रिलैक्स होकर बैठ जाये, इसके बाद सिर को स्थिर रखें और दाईं ओर देख देखिये, फिर छत की ओर, फिर बाईं ओर और नीचे फर्श पर और इस प्रक्रिया को कुछ समय के लिए दोहराइये। ये व्यायाम किसी भी समय किया जा सकता है जब आँखों पर जोर पड़ता है।

ध्यान लगाना

Eye Muscle Exercises (Image Credit-Social Media)

ध्यान के समान ही,एक व्यायाम है जिसमें लक्ष्य को एक मिनट के बिंदु को तब तक लगातार देखा जाता है जब तक कि आंखों में आंसू न आ जाएं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story