×

Food For Cold and Cough: 10 ऐसे खाद्य पदार्थ जो बचाएंगे आपको सर्दी और फ्लू से, देखें लिस्ट

Food For Cold and Cough: कोल्ड और फ्लू के समय में खाद्य पदार्थों का बहुत महत्व होता है। सही आहार के सेवन से आप अपने शरीर को उन खतरनाक संक्रमण से बचा सकते हैं जो इस मौसम में बड़ी संख्या में होते हैं। ऐसे समय में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे कि नींबू, आमला, अंगूर, गुआवा, नाशपाती, संतरे आदि का सेवन करना चाहिए।

Preeti Mishra
Published on: 11 April 2023 10:13 AM GMT
Food For Cold and Cough: 10 ऐसे खाद्य पदार्थ जो बचाएंगे आपको सर्दी और फ्लू से, देखें लिस्ट
X
Food For Cold and Cough (Image credit: social media)

Food For Cold and Cough: अभी भारत में कुछ इलाकों में कोल्ड और फ्लू के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। यह मौसम आमतौर पर अक्टूबर से मार्च-अप्रैल के बीच तक चलता है। इस समय तापमान में परिवर्तन और साथ ही शुष्क हवा के कारण लोगों को सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए, लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और उन्हें ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। साथ ही, लोगों को अपने आसपास के स्वच्छता का भी ध्यान रखना चाहिए ताकि वे इन बीमारियों से बच सकें।

कोल्ड और फ्लू में खाद्य पदार्थ का महत्व

कोल्ड और फ्लू के समय में खाद्य पदार्थों का बहुत महत्व होता है। सही आहार के सेवन से आप अपने शरीर को उन खतरनाक संक्रमण से बचा सकते हैं जो इस मौसम में बड़ी संख्या में होते हैं। ऐसे समय में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे कि नींबू, आमला, अंगूर, गुआवा, नाशपाती, संतरे आदि का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही गरम पदार्थ जैसे गरम दूध, चाय, कॉफी और सूप आपके गले को ठंडक पहुंचाने में मदद करते हैं। सूखे मेवे जैसे कि बादाम, काजू, मुनक्का, खजूर आपको एनर्जी प्रदान करते हैं और साथ ही आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं। गर्म मसाले जैसे कि जीरा, धनिया, हल्दी, लौंग और काली मिर्च सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद करते हैं। प्रोबायोटिक्स जैसे कि दही, छाछ और अन्य फ़ेरमेंटेड खाद्य पदार्थ आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

इस लेख में हम आपको 10 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएँगे जो आपको कोल्ड और फ्लू से बचाने की क्षमता रखते हैं:

चिकेन सूप (Chicken Soup)


सर्दी और फ्लू में चिकन सूप खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं। इसमें मौजूद अमीनो एसिड आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद भाप आपके नाक के संक्रमण से राहत प्रदान करता है।

खट्टे फल का करें उपयोग (Use Citrus Fruits)


सर्दी और फ्लू में खट्टे फल खाना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इनमें विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है जो आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। ये फल आपके शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं और आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। सीट्रस फल में नींबू, संतरा, मौसंबी, नाशपाती, आमला और ग्रेपफ्रूट शामिल होते हैं। आप इन फलों को सीधे खा सकते हैं या फिर इनसे जूस बना सकते हैं।

लहसुन और प्याज (Garlic and Onions)


सर्दी और फ्लू के मौसम में लहसुन और प्याज खाने से बहुत फायदे होते हैं। ये आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। लहसुन और प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इनमें सल्फर भी होता है, जो आपकी श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

अदरक की चाय (Ginger Tea)


सर्दी और फ्लू के मौसम में अदरक की चाय बनाना बहुत फायदेमंद होता है। अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा, अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अदरक की चाय को अधिक से अधिक गर्म पीने से सर्दी और फ्लू के लक्षणों में आराम मिलता है।

शहद (Honey)


सर्दी और फ्लू के मौसम में शहद खाने से आपको बहुत फायदा हो सकता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा, शहद में एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो इन्फ्लूएंजा जैसी संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

रेड वाइन (Red Wine)


सर्दी और फ्लू में लाल वाइन पीने के बारे में कुछ अलग-अलग मत हैं। कुछ शोधों के अनुसार, लाल वाइन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट पोलिफेनोल्स वायरस से लड़ने में मदद कर सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि यह मतलब नहीं है कि आप रेगुलर बेसिस पर लाल वाइन पीने लगे।

मशरुम (Mushroom)


सर्दी और फ्लू में मशरूम खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। मशरूम में विटामिन डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपके शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, मशरूम फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत होते हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
दूसरी तरफ, मशरूम में बहुत सी खनिज और विटामिन होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इनमें जिंक, सेलेनियम, कुछ बी विटामिन और कुछ फोलेट होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

मछली (Fish)


बारिश के मौसम में फिश खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। फिश में ऑमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा, फिश में विटामिन D, जिंक, सेलेनियम, और प्रोटीन भी होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं।
जब आप सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से ग्रस्त होते हैं, तो आपका शरीर विटामिन डी की कमी से गुजरता है। फिश खाने से आपके शरीर को विटामिन डी की अच्छी मात्रा प्राप्त होती है जो आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है।

टमाटर (Tomato)


टमाटर एक स्वस्थ खाद्य पदार्थ होते हैं जो सर्दी और फ्लू जैसी संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। टमाटर में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। टमाटर में लाइकोपीन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट भी होता है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, टमाटर में अन्य विटामिन और मिनरल भी होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)


डार्क चॉकलेट सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह सर्दी और फ्लू जैसी संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। डार्क चॉकलेट में अनेक गुण होते हैं, जैसे कि एंटीऑक्सिडेंट, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। डार्क चॉकलेट में फ्लावोनॉइड्स होते हैं जो आपके शरीर को फायदेमंद होते हैं। इन फ्लावोनॉइड्स की मात्रा दरअसल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करती है और यह आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story