×

Recover Fever And Cold Faster: बुखार और सर्दी से तेजी से उभरने के लिए अपनाये ये टिप्स,रामबाण इलाज है ये

Recover Fever And Cold Faster: कोरोनावायरस के समान एक नया तनाव, H3N2 वायरस बुखार, सिरदर्द, नाक बहना, गले में खराश, सुस्ती, नाक बंद होना, खांसी, और जैसे सामान्य फ्लू जैसे लक्षण पैदा करता है। सफेद कफ। बीमारी का प्रारंभिक लक्षण चार से आठ दिनों तक चलने वाला तेज बुखार है, इसके बाद दो सप्ताह तक सर्दी और खांसी रहती है।

Preeti Mishra
Published on: 8 April 2023 9:35 AM GMT
Recover Fever And Cold Faster: बुखार और सर्दी से तेजी से उभरने के लिए अपनाये ये टिप्स,रामबाण इलाज है ये
X
Recover Fever And Cold Faster (Image credit: social media)

Recover Fever And Cold Faster: भारत वर्तमान में इन्फ्लूएंजा ए वायरस के एक प्रमुख उपप्रकार H3N2 का तेजी से विकास और प्रसार देख रहा है। इनमें से कई H3N2 मामले गंभीर हैं और यह देश भर में कई मौतों से जुड़ा है। यह वायरस आमतौर पर 1 से 3 मीटर के दायरे में खांसी की बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। वर्तमान अनुकूल मौसम की स्थिति वायरस के गुणा और तेजी से फैलने के लिए अनुकूल है, जिसके परिणामस्वरूप रिपोर्ट किए गए मामलों में पर्याप्त वृद्धि हुई है।

​H3N2 तेज गति से फैल रहा है (H3N2 Symptoms)

डॉ. के अनुसार "कोरोनावायरस के समान एक नया तनाव, H3N2 वायरस बुखार, सिरदर्द, नाक बहना, गले में खराश, सुस्ती, नाक बंद होना, खांसी, और जैसे सामान्य फ्लू जैसे लक्षण पैदा करता है। सफेद कफ। बीमारी का प्रारंभिक लक्षण चार से आठ दिनों तक चलने वाला तेज बुखार है, इसके बाद दो सप्ताह तक सर्दी और खांसी रहती है। संक्रमण के शुरुआती संकेतों में बेचैनी, सिरदर्द, मतली, अस्वस्थता और दस्त शामिल हैं। कुछ गंभीर मामलों में, यह निमोनिया जैसे लक्षण और फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है।

लक्षण कितने समय तक रहते हैं

ज्यादातर मामलों में, H3N2 इन्फ्लुएंजा संक्रमण पांच से सात दिनों के बीच रहता है। डॉ. बनर्जी ने देखा कि मरीजों की थकान एक सप्ताह तक बनी रह सकती है और इसके साथ मांसपेशियों में गंभीर परेशानी भी हो सकती है। भले ही अधिकांश लोग एक सप्ताह के भीतर बेहतर महसूस करते हैं, पूरी तरह से ठीक होने में कुछ हफ़्ते लग सकते हैं।

​बुखार और सर्दी से जल्दी ठीक होने के 5 तरीके

लक्षणों, शारीरिक थकान और मांसपेशियों की अकड़न को प्रबंधित करने के लिए, निम्नलिखित हस्तक्षेपों की आवश्यकता हो सकती है।

उचित आराम करें (Take Proper Rest )

यह हमारे शरीर को प्राकृतिक रूप से मरम्मत, पुनर्स्थापित और कायाकल्प करने में मदद कर सकता है। आपके शरीर के लिए बीमारी के दौरान पैदा होने वाली न्यूनतम ऊर्जा का उपयोग करने के लिए आराम महत्वपूर्ण है।

खूब पानी पिएं (Drink Water)

शरीर में दर्द और मांसपेशियों में दर्द को रोकने के लिए पूरे दिन नियमित रूप से लगभग (6-7 लीटर / दिन) पानी का सेवन करना महत्वपूर्ण है। हाइड्रेशन मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है और अकड़न को रोकता है।

गर्म स्नान का विकल्प (Warm Bath)

मानसिक और शारीरिक तनाव को कम करने के सरल और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक लंबा, शांतिपूर्ण गर्म स्नान करना है। यह शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर आपको अधिक आराम और कायाकल्प महसूस करने में मदद कर सकता है।

स्टीम इनहेलेशन और गरारे करने की कोशिश करें (Steam Inhalation and Gargling )

डॉ. के अनुसार, स्टीम इनहेलेशन छाती की भीड़ को कम कर सकता है, जबकि गर्म खारे पानी से गरारे करने से गले की सूजन कम हो सकती है।

स्व-चिकित्सा न करें

आप अपने चिकित्सक से ओवर-द-काउंटर दवाएं लिखने के लिए भी कह सकते हैं जो बुखार, दर्द और अन्य लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं यदि यह वास्तव में आपको परेशान कर रहा है। चिकित्सक आपको एंटीवायरल दवाएं भी लिख सकता है जो कभी-कभी डॉक्टरों द्वारा फ्लू के इलाज के लिए उपयोग की जाती हैं। यदि लक्षणों की शुरुआत के 48 घंटों के भीतर लिया जाता है, तो ये एंटीवायरल दवाएं रोग की गंभीरता को कम करने और जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकती हैं।

ध्यान दें

डॉ के अनुसार H3N2 संक्रमण के लिए उपचार का प्राथमिक ध्यान रोगसूचक उपचार है और गंभीर मामलों की वास्तविक समय के आधार पर बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए। H3N2 उपचार के उपचार में, मुख्य दृष्टिकोण बुखार को कम करना, शरीर में दर्द और मांसपेशियों में दर्द को रोकने के लिए जलयोजन बनाए रखना और अन्य लक्षणों और जटिलताओं को रोकना है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story