×

Vegetables to Increase Height: ये सब्जियां लम्बाई बढ़ाने में होती हैं सहायक, आप भी करें ट्राई

Vegetables to Increase Height: हालांकि, किसी व्यक्ति की आनुवंशिक क्षमता से अधिक लम्बाई बढ़ाने का कोई गारंटीकृत तरीका नहीं है। यहां कुछ सब्जियां हैं जो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर हैं जो स्वस्थ विकास का समर्थन कर सकती हैं:

Preeti Mishra
Published on: 6 May 2023 11:37 AM GMT
Vegetables to Increase Height: ये सब्जियां लम्बाई बढ़ाने में होती हैं सहायक, आप भी करें ट्राई
X
Vegetables to Increase Height (Image: Newstrack)

Vegetables to Increase Height: किसी भी व्यक्ति की लम्बाई उसके आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारकों के संयोजन से निर्धारित होती है। आनुवंशिकी किसी व्यक्ति की लम्बाई निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, लेकिन पोषण और अन्य पर्यावरणीय कारक भी वृद्धि और विकास को प्रभावित कर सकते हैं।

संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद सहित एक स्वस्थ जीवन शैली बच्चों और किशोरों में इष्टतम वृद्धि और विकास का समर्थन कर सकती है। हालांकि, किसी व्यक्ति की आनुवंशिक क्षमता से अधिक लम्बाई बढ़ाने का कोई गारंटीकृत तरीका नहीं है। यहां कुछ सब्जियां हैं जो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर हैं जो स्वस्थ विकास का समर्थन कर सकती हैं:

पालक (Spinach)

पालक एक हरी खाने योग्य सब्जी है जो ज्यादातर एशिया के दक्षिणी भागों में पाई जाती है। यह बहुत पौष्टिक होता है और इसमें कैल्शियम, विटामिन, आयरन और फाइबर होते हैं जो शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक होते हैं। ये पोषक तत्व शरीर के समुचित विकास के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

भिंडी (Okra)

ओकरा को भिंडी में कहते हैं। इस पौधे की सब्जी बहुत ही चिपचिपी होती है जो रेचक के रूप में काम करती है। यह बहुत पौष्टिक होता है और इसमें विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट, पानी और फाइबर होता है। ये पोषक तत्व शरीर में वृद्धि हार्मोन को उनकी नींद से बाहर निकालने का काम करते हैं और शरीर को सीधा बढ़ने में मदद करते हैं!

कोलार्ड ग्रीन्स (Collard greens)

कोलार्ड ग्रीन्स मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील और पुर्तगाल में पाए जाने वाले एसेफला समूह का एक हिस्सा हैं। ये बहुत ही पोषक पौधे हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, घुलनशील फाइबर और कुछ कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं। इनका सेवन करने से भी हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

ब्रॉकली (Broccoli)

ब्रोकोली गोभी परिवार से संबंधित एक खाद्य पौधा है। यह बहुत पौष्टिक होता है और इसमें विटामिन सी, विभिन्न फाइबर और आयरन होता है। ब्रोकोली का सेवन स्वस्थ आहार और शरीर के उचित कामकाज को बनाए रखने में मदद करता है और विटामिन के और अन्य पोषक तत्वों की उपस्थिति के कारण ऊंचाई में सुधार कर सकता है।

मटर (Peas)

ये गोल आकार की हरी सब्जियां बहुत ही पौष्टिक होती हैं और व्यक्ति के विकास में मदद कर सकती हैं। उनमें प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, ल्यूटिनी और खनिज होते हैं जो ऊंचाई वृद्धि में सहायता के लिए जाने जाते हैं।

बीन्स (Beans)

बीन्स बहुत ही पौष्टिक सब्जियां हैं। इनमें विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं। हरी बीन्स का सेवन आपकी हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है क्योंकि इनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है।

शलजम (Turnip)

शलजम ज्यादातर दुनिया के समशीतोष्ण क्षेत्रों में उगाया जाता है लेकिन आजकल ये दुनिया भर में पाए जाते हैं। इस सुंदर सब्जी में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, वसा और कोलेस्ट्रॉल होता है। शलजम समग्र आहार कैल्शियम के सेवन में योगदान देता है, जिसके परिणामस्वरूप हड्डियों का स्वास्थ्य बेहतर होता है। इससे हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story