×

Best Vegetables for Winter: सर्दियों की ये सर्वश्रेष्ठ सब्जियां स्वाद और सेहत दोनों के लिए है दमदार

Best Vegetables for Winter: ये सर्दी-विशेष सब्जियां आपको कठोर, सर्द मौसम का सामना करने में भी मदद करेंगी, जिससे आप भीतर से मजबूत बनेंगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Dec 2022 1:45 AM GMT
Winter Vegetables
X

Winter Vegetables (Image credit: social media)

Best Vegetables for Winter: सर्दी चरम पर है और हम गर्मी और आराम के लिए अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों की ओर अधिक से अधिक आकर्षित हो रहे हैं। हॉट चॉकलेट, गाजर का हलवा और वे सभी गर्म शक्कर के व्यंजन हमेशा हमारे पसंदीदा होंगे, लेकिन एक और चीज जो हम वास्तव में सर्दियों में देखते हैं वह है मौसमी सब्जियां। सर्दियां अपने साथ ढेर सारी हरी और अन्य सब्ज़ियां लेकर आती हैं जो सभी भोजन के लिए कई तरह के व्यंजन बनाती हैं। जब हम गर्मियों में विभिन्न प्रकार की सब्जियों को खोजने के लिए संघर्ष करते हैं, तो सर्दी तालिका बदल देती है और हमारे लिए पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों का खजाना लेकर आती है।

मौसम के बाहर के खाद्य पदार्थों की तुलना में मौसमी उत्पाद ताजा और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए, इसे तब तक रखना महत्वपूर्ण है जब तक कि आप इसे पूरी तरह ताजा न ले सकें। ये सर्दी-विशेष सब्जियां आपको कठोर, सर्द मौसम का सामना करने में भी मदद करेंगी, जिससे आप भीतर से मजबूत बनेंगे।

विंटर डाइट के लिए 7 विंटर वेजिटेबल्स


1. सरसों का साग (Mustard Greens)

हम सभी इस समय के दौरान सरसों का साग के लिए जीते हैं। इस क्लासिक भारतीय विशेषता का आनंद केवल भारतीय घरों में ही नहीं बल्कि देश में हर जगह लिया जाता है। सब्जी मंडी में आपको सबसे पहले यही चीज लेनी चाहिए। हम जरूर करते हैं।


2. चुकंदर (Beetroot)

गहरे रंग की यह लाल सब्जी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होती है। वे दिन गए जब सलाद में चुकंदर का इस्तेमाल किया जाता था; अब आपको इससे बने कबाब, पराठे और यहां तक ​​कि बिरयानी भी मिल जाएगी।


3. मूली (Radis )

आह, नाश्ते में मूली के पराठे - हमें अपने सर्दियों के दिनों की शुरुआत करने के लिए बस इतना ही चाहिए। मूली इतने सारे विटामिन और खनिजों से भी भरी होती है - जैसे जस्ता, तांबा, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम।


4. गाजर (Carrot )

जी हां, आखिर हम बात कर रहे हैं! गाजर का हलवा सर्दियों के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन आप इस लाल सब्जी के साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं - सलाद, जूस, भारतीय सब्ज़ियाँ, केक और बहुत कुछ।


5. शकरकंद (Sweet Potatoes)

शकरकंदी की चाट का पहला निवाला हमें गर्मजोशी से भर देता है। शकरकंद का प्रभाव सभी पर पड़ता है। फाइबर से भरपूर यह सब्जी आपको लंबे समय तक भरा रखती है और पाचन के लिए भी बहुत अच्छी है। सर्दियों में शकरकंद नहीं खाना चाहिए।


6. पालक (Spinach)

भले ही आप इन दिनों पूरे साल पालक देख सकते हैं, लेकिन केवल सर्दियों में ही आपको ताजा, उज्ज्वल, पोषक तत्वों से भरपूर पालक मिलता है। सूप से लेकर सब्ज़ियों से लेकर पास्ता तक, आयरन से भरपूर इस सब्ज़ी में आपको बहुत कुछ करने को मिलता है।


7. मेथी के पत्ते (Fenugreek Leaves)

मेथी मधुमेह रोगियों के लिए सबसे अच्छी चीज है। सर्दियां आती हैं और उनका आहार इस हरी सब्जी से भरपूर होता है। रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करने के अलावा, मेथी आंत के स्वास्थ्य में भी सहायता करती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story