×

How to Store Green Vegetables: अब सर्दियों में हरी धनिया को आसानी से करें स्टोर, अपनाएं ये टिप्स

How to Store Green Vegetables in Winter: सीजनल सब्जियों को जरूर खाना चाहिए। तो चलिए आपकी ये परेशानी हम दूर कर देते हैं और आपको बताते हैं कि आप हरी पत्ते वाली सब्जियों को कैसे स्टोर कर सकती हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 7 Dec 2022 2:58 AM GMT
green coriander
X

हरी धनिया (फोटो- सोशल मीडिया)

How to Store Green Vegetables in Winter: सर्दियों में हरी सब्जियां बहुत आती हैं। इन सीजनल सब्जियों से शरीर को भी कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं। लेकिन इन हरी सब्जियों को स्टोर करना और साफ करना बहुत बड़ा काम होता है। क्योंकि अगर आपने हरी सब्जी को तुंरत नहीं साफ तो इसकी पत्तियां मुरझाने लगती हैं और थोड़ी देर बाद पत्ते वाली सब्जियां खराब हो जाती हैं। जैसे सोया मेथी की सब्जी, हरी धनिया, पालक, सरसों, बथुआ की पत्ती समेत अन्य हरी पत्ते वाली सब्जियां।

ऐसे में समय की कमी और सब्जियों को साफ करने और काटने के झंझट की वजह से बहुत से लोग पत्ते वाली सब्जियां खरीदते ही नहीं हैं। लेकिन सीजनल सब्जियों को जरूर खाना चाहिए। तो चलिए आपकी ये परेशानी हम दूर कर देते हैं और आपको बताते हैं कि आप हरी पत्ते वाली सब्जियों को कैसे स्टोर कर सकती हैं। इससे हरी सब्जियां जल्दी मुरझाएंगी नहीं और न ही जल्दी खराब होंगी।

पत्ते वाली सब्जियों के लिए यूज करें प्लास्टिक बैग

सर्दियों के मौसम में पत्ते वाली सब्जियां स्टोर करने के लिए आप प्लास्टिक बैग्स का यूज करिए। इसके लिए आप हरी पत्ते वाली सब्जी को धोकर साफ करके टिशू पेपर में लपेट दीजें। सब्जी का पानी सूखने के बाद आप सब्जी को प्लास्टिक बैग में डाल दीजे। इस प्लास्टिक बैग को पैक कर लीजे। ऐसे करने से आपकी सब्जी 2-3 दिन के लिए बची रहेगी।

सब्जी को पानी में

हरा धनिया सर्दियों में बहुत ज्यादा आती है। ऐसे में हरा धनिया को फ्रेश रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका पानी के यूज करने से है। इसके लिए आप आधा कप पानी में हरा धनिया डालकर रख दीजे। पानी समय-समय पर बदलते रहें।

सब्जियां फ्रिज में

सर्दियों में हरा धनिया, सब्जियों को स्टोर करने के लिए फ्रिज में रखना सबसे बेस्ट ऑप्शन है। हरी धनिया या अन्य हरी पत्ते वाली सब्जियों को फ्रिज में रखने से पहले अच्छे से सुखा लें। इसके बाद इसे फ्रिज में रखें। एक दिन तक फ्रिज में रखने के बाद आप इसे फ्रिज से निकालकर किसी भी एयर टाइट कंटेनर में रख सकते हैं। ऐसा करने से धनिया कई दिन तक फ्रेश रहेगी।

मुलायम कपड़े से

हरी सब्जियों को आप मुलायम कपड़े में स्टोर करके रख सकते हैं। लेकिन इसके लिए पहले सब्जी की डंडियों को काट दें। इसके बाद धनिया की पत्तियों को धुलकर अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद इसे साफ सूखे कपड़े में लपेटकर रख दें। इस तरह से हरी धनिया एक हफ्ते तक खराब नहीं होगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story