×

Olive Oil Vs Vegetable Oil: ओलिव आयल या वनस्पति तेल, कौन सा तेल होता है ज्यादा सेहतमंद, जानें क्या है दोनों में अंतर

Olive Oil Vs Vegetable Oil: हमेशा से ही इस बात पर बहस होती रही है कि ओलिव आयल खाना पकाने के लिए ज्यादा बेहतर है अथवा वनस्पति तेल। चूंकि इनमें से प्रत्येक तेल में अद्वितीय गुण होते हैं, इसलिए खाना पकाने के लिए किसी एक को चुनना आसान काम नहीं होता है।

Preeti Mishra
Published on: 11 May 2023 3:05 PM GMT
Olive Oil Vs Vegetable Oil: ओलिव आयल या वनस्पति तेल, कौन सा तेल होता है ज्यादा सेहतमंद, जानें क्या है दोनों में अंतर
X
Olive Oil Vs Vegetable Oil (Image: Newstrack)

Olive Oil Vs Vegetable Oil: तेल के बिना खाना पकाना एक तरह से संभव नहीं है। खाना पकाने का तेल एक प्रकार का तरल वसा है जिसका उपयोग खाना पकाने या तलने में किया जाता है। कई अलग-अलग प्रकार के खाना पकाने के तेल उपलब्ध हैं, प्रत्येक की अपनी अनूठी विशेषताओं और स्वास्थ्य लाभ हैं।

खाना पकाने के तेल का चयन करते समय, इसके धुएँ के बिंदु पर विचार करना महत्वपूर्ण है, जो कि वह तापमान है जिस पर तेल धुंवा देना शुरू करता है और हानिकारक रसायनों को छोड़ता है। तेल के स्वास्थ्य लाभ और पोषण मूल्य पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है।

हमेशा से ही इस बात पर बहस होती रही है कि ओलिव आयल खाना पकाने के लिए ज्यादा बेहतर है अथवा वनस्पति तेल। चूंकि इनमें से प्रत्येक तेल में अद्वितीय गुण होते हैं, इसलिए खाना पकाने के लिए किसी एक को चुनना आसान काम नहीं होता है। आज हम इस लेख में इसी बात पर चर्चा करेंगे की कौन सा तेल खाना पकाने के लिए ज्यादा बेहतर होता है और किस तेल के क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं।

जैतून का तेल और वनस्पति तेल दोनों के अपने अनूठे फायदे हैं और उचित रूप से उपयोग किए जाने पर स्वस्थ विकल्प हो सकते हैं। यहां प्रत्येक के कुछ फायदे दिए गए हैं।

जैतून के तेल के फायदे

स्वस्थ वसा में उच्च: जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा का एक अच्छा स्रोत है, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: जैतून के तेल में पॉलीफेनोल्स और अन्य एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं।

बहुमुखी: जैतून के तेल में एक विशिष्ट स्वाद होता है जो सलाद और पास्ता से लेकर तली हुई सब्जियों और मीट तक कई अलग-अलग प्रकार के व्यंजनों में अच्छी तरह से काम कर सकता है।

वनस्पति तेल के फायदे

उच्च धूम्रपान बिंदु: कई प्रकार के वनस्पति तेल, जैसे कि कैनोला तेल या सूरजमुखी तेल, का उच्च धूम्रपान बिंदु होता है, जो उन्हें उच्च ताप खाना पकाने के तरीकों जैसे तलने के लिए उपयुक्त बनाता है।

संतृप्त वसा में कम: अधिकांश वनस्पति तेलों में संतृप्त वसा की मात्रा कम होती है, जो हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा होता है।

कम कीमत: वनस्पति तेल आम तौर पर जैतून का तेल से कम महंगे होते हैं, जो उन्हें कुछ के लिए अधिक बजट-अनुकूल विकल्प बना सकते हैं।

जबकि जैतून का तेल और वनस्पति तेल दोनों के अपने फायदे हैं, उनके कुछ संभावित नुकसान भी हैं:

जैतून के तेल के नुकसान

निचला धूम्रपान बिंदु: जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अधिकांश वनस्पति तेलों की तुलना में जैतून के तेल का धूम्रपान बिंदु कम होता है, जो इसे उच्च ताप खाना पकाने के तरीकों के लिए कम उपयुक्त बना सकता है।

खर्च: जैतून का तेल अन्य प्रकार के खाना पकाने के तेल की तुलना में अधिक महंगा हो सकता है, जो कुछ लोगों के लिए चिंता का विषय हो सकता है।

सभी व्यंजनों के लिए उपयुक्त नहीं: जैतून के तेल का विशिष्ट स्वाद सभी प्रकार के व्यंजनों में अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता है, और कुछ लोगों को यह अधिक शक्तिशाली लग सकता है।

वनस्पति तेल के नुकसान

पॉलीअनसेचुरेटेड वसा में उच्च: जबकि पॉलीअनसेचुरेटेड वसा कम मात्रा में स्वस्थ हो सकते हैं, बहुत अधिक सेवन से सूजन और कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

ट्रांस वसा शामिल हो सकते हैं: कुछ प्रकार के वनस्पति तेल में कम मात्रा में ट्रांस वसा हो सकते हैं, जो हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़े होते हैं।

परिष्कृत तेल: कई वनस्पति तेल अत्यधिक संसाधित और परिष्कृत होते हैं, जो उनके पोषण मूल्य को कम कर सकते हैं और संभावित रूप से हानिकारक उपोत्पाद बना सकते हैं।

कुल मिलाकर, खाना पकाने के तेलों को उनके धूम्रपान बिंदु, पोषण मूल्य और संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के आधार पर चुनना महत्वपूर्ण है। विविधता और संयम एक स्वस्थ आहार की कुंजी है, इसलिए अपने खाना पकाने में विभिन्न तेलों की एक श्रृंखला का उपयोग करने पर विचार करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको पोषक तत्वों का अच्छा मिश्रण मिल रहा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story