×

Homemade Natural Oil For Hair: घर पर ऐसे बनाये प्राकृतिक हेयरऑयल ,नहीं होगी बालों से जुड़ी कोई भी समस्या

Homemade Natural Oil For Hair: अगर आप बालों की समस्याओं से पूरी तरह से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप घर पर प्राकृतिक हेयरऑयल बनाकर उनका इस्तेमाल कर के इससे छुटकारा पा सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 19 March 2023 8:33 AM GMT
Homemade Natural Oil For Hair: घर पर ऐसे बनाये प्राकृतिक हेयरऑयल ,नहीं होगी बालों से जुड़ी कोई भी समस्या
X
Homemade Natural Oil For Hair (Image Credit-Social Media)

Homemade Natural Oil For Hair: आपके बालों से संबंधित सभी समस्याओं के लिए एक आसान और प्रभावी उपाय है अपने बालों में तेल लगाना और मालिश करना। अनियमित लाइफस्टाइल अस्वास्थ्यकर आहार, तनाव और प्रदूषण जैसे कारक बालों की कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा अगर आप केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं तो इससे भी बाल खराब होने लगते हैं। बालों की समस्याओं से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने बालों में हफ्ते में कम से कम दो बार तेल लगाएं। अगर सही तरीके से पालन किया जाए तो तेल लगाना और मालिश करना आपके बालों को चमत्कार बनाता है।

कैसे घर पर बनाये बालों के लिए घरेलू प्राकृतिक तेल

हालांकि बदलते मौसम के दुष्प्रभाव भी बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। इसलिए, अगर आप बालों की समस्याओं से पूरी तरह से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप मेथी के बीज, नारियल तेल और एलोवेरा जेल से बने घरेलू प्राकृतिक तेल का उपयोग करके देख सकते हैं। आप इस तेल को घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं और इसे लगाना आपके बालों की देखभाल के लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

बालों के लिए मेथी का तेल बनाने की सामग्री

आधा कटोरी मेथी दाना

नारियल का तेल

एलोवेरा जेल - 3 से 4 चम्मच

सौंफ - 5 छोटे चम्मच

करी पत्ता - 10 से 12

नीम के पत्ते - 10 से 12

तुलसी के पत्ते - 10 से 12

गुड़हल के फूल - 5 से 6

लौंग - 3 से 4

प्याज - 1 छोटा साइज

मेथी के बालों का तेल बनाने की विधि

मेथी के बालों का तेल बनाने के लिए मेथी के दानों को एक कपड़े में लपेट कर 3 दिन के लिए पानी में भिगो दें, जब अंकुर फूटने लगें तो मेथी के दानों को धूप में सुखा लें। - अब इसमें थोड़ी सी सौंफ डाल दें और इसे पीसकर पाउडर बना लें. - फिर एक बड़े पैन में पानी गर्म करें और एक छोटे बर्तन में नारियल का तेल डालकर पैन के बीच में रख दें. - इसके बाद तेल में मेथी दाना पाउडर और प्याज डालकर अच्छी तरह पकाएं। फिर इसमें करी पत्ते, तुलसी के पत्ते, नीम के पत्ते और लौंग डालें। इन सभी सामग्रियों को 2 मिनट तक पकाएं और इसमें गुड़हल के फूल और एलोवेरा जेल मिलाएं। अब करीब 15 से 20 मिनट तक पकाएं, गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें, अब इस तेल को एक बोतल में भर लें। इस तेल को आप नहाने से 2 घंटे पहले बालों में लगा सकते हैं।

आइए जानते हैं मेथी के बालों में तेल लगाने के फायदे

नमी बरकरार रहेगी

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्वों से भरपूर मेथी का तेल बालों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है और स्कैल्प के रूखे होने के खतरे को भी कम करता है।

सफेद बालों के लिए सबसे अच्छा उपाय

मेथी का तेल लगाने से सफेद बालों से छुटकारा मिलता है और बाल प्राकृतिक रूप से काले होते हैं। साथ ही बालों की ग्रोथ भी तेजी से होने लगती है।

बालों का झड़ना नियंत्रित करें

मेथी का तेल लगाने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं और बालों का झड़ना काफी हद तक नियंत्रित हो सकता है। इस तेल के इस्तेमाल से आपके बाल लंबे, घने, चमकदार और मुलायम हो जाएंगे।

नोट: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इनकी पुष्टि नहीं करता है। लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क अवश्य करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story