×

Hair Care Tips: स्वस्थ और लंबे बाल पाने के लिए इन पांच आदतों को आज ही छोड़ें, होंगे लहराते-खूबसूरत बाल

Hair Care Tips in Hindi: उपकरण का उपयोग, बाल ना कटाना, दोमुंहे सिरों की उपेक्षा करना, और बालों को बार-बार रासायनिक उपचार देना, जैसे बालों को मरना, बालों के झड़ने के अन्य विशिष्ट कारण हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Jan 2023 2:13 AM GMT
Haircare Tips
X

Haircare Tips (Image: Social Media)

Hair Care Tips in Hindi: आप अपने बालों को कभी नजरअंदाज नहीं कर सकते। इनसे ही आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगते हैं। लेकिन कई बार शरीर में बाल आकर्षक दिखने के चक्कर में हम अक्सर अपने बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। आप विभिन्न समस्याओं में से एक का अनुभव कर सकते हैं जो बालों के विकास को रोक सकती हैं यदि आपके पिछले माप के बाद आपके ताले एक इंच लंबे नहीं हुए हैं। पर्यावरण के लगातार संपर्क के कारण, बाल विशेष रूप से क्षतिग्रस्त होने की चपेट में हैं।

उपकरण का उपयोग, बाल ना कटाना, दोमुंहे सिरों की उपेक्षा करना, और बालों को बार-बार रासायनिक उपचार देना, जैसे बालों को मरना, बालों के झड़ने के अन्य विशिष्ट कारण हैं। यदि हम अपने बालों को नुकसान पहुँचाना जारी रखते हैं तो हम अंततः पतले बाल या गंजे क्षेत्र भी देख सकते हैं।

इन पांच आदतों के बदलाव से बन सकते हैं खूबसूरत बाल

1. असंतुलित आहार

संतुलित आहार खाना न केवल आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी महत्वपूर्ण है। आहार जो पूरे खाद्य समूहों और विटामिन और खनिजों को प्रतिबंधित करता है, आपके बालों के लिए बुरी खबर हो सकती है। चूंकि बालों का विकास शरीर में एक वैकल्पिक प्रणाली है, इसलिए आवश्यक पोषक तत्वों को बालों के रोम से शरीर के अधिक आवश्यक कार्यों में फिर से प्रवाहित किया जाएगा।

2. सूखे बाल और खोपड़ी

नमी की कमी से बाल आसानी से टूट जाते हैं। अपने बालों को रोजाना मॉइस्चराइज और सील करें। अपने बालों को मॉइस्चराइज़ करते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपने स्कैल्प को अंदर से हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त पानी पी रहे हैं।

3. बहुत अधिक स्टाइलिंग

बुनाई और एक्सटेंशन अच्छे सुरक्षात्मक स्टाइल विकल्प हैं जो आपके बालों को नियमित स्टाइल से ब्रेक देने में मदद करते हैं। वे केशविन्यास विकल्प प्रदान करते हैं लेकिन बालों को एक सप्ताह का ब्रेक देने के लिए हर छह से आठ सप्ताह में उन्हें हटा देते हैं।

4. अपने बालों को नियमित रूप से न धोना

गंदे बालों में उत्पादों, सीबम और गंदगी से बहुत अधिक निर्माण होता है। जब आप अपने बालों को नहीं धोते हैं, तो तेल, गंदगी, मृत त्वचा कोशिकाओं आदि का निर्माण आपके सिर की त्वचा में दम घुटने लगता है और आपके रोम छिद्रों को बंद कर देता है।

5. आप अपने बाल न कटवाएं

बहुत अधिक दोमुंहे बाल आपके बालों की यात्रा में आपदा के लिए एक नुस्खा हैं। जैसे-जैसे आप दोमुंहे बालों के कारण अधिक उलझने का अनुभव करती हैं, वैसे-वैसे आप अधिक टूटने और झड़ने का अनुभव करेंगी। दोमुंहे बाल इस बात का संकेत हैं कि आपके बालों को ट्रिम कराने की जरूरत है। ऐसा कोई उत्पाद नहीं है जो दोमुंहे सिरों का उपचार करे या उन्हें ठीक करे। आपको उन्हें काटने की जरूरत है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story