×

Hair Loss: अगर बाल झड़ने से हैं परेशान, तो जानें एक्सपर्ट के मुताबिक एक दिन में कितना बाल टूटना है सामान्य

How Much Hair Fall: आज के दौर में पुरुषों हो या महिला टूटते बाल से सब परेशान हैं।बाल को मजबूत बनाने के लिए हम सभी कई तरह के फॉर्मूले आजमाते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 25 Dec 2022 2:24 PM GMT
Home remedies for hair loss
X

Hair Loss (Image: Social Media)

How Much Hair Fall: आज के दौर में पुरुषों हो या महिला टूटते बाल से सब परेशान हैं। बाल को मजबूत बनाने के लिए हम सभी कई तरह के फॉर्मूले आजमाते हैं। घरेलू नुस्खे से लेकर बाजार में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट्स को आजमाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन में कितने बालों का टूटना सामान्य माना जाता है? अगर नहीं जानते तो आइए जानें रोज कितने बालों का टूटना सामान्य माना जाता है। आइए जानते हैं विस्तार से:

क्यों टूटते हैं बाल (Hair Fall Cause)

बहुत ज्यादा बाल झड़ने के कई कारण हैं, जैसे बच्चे को जन्म देना, गर्भनिरोधक गोलियां बदलना या बंद करना, बहुत अधिक वजन कम करना, बहुत तेज बुखार या किसी बीमारी से उबरना, ऑपरेशन के बाद और बहुत ज्यादा तनाव, खराब खानपान, तेल नहीं लगाना आदि, जिनका असर बालों की प्रकृति पर बहुत ज्यादा पड़ता है। फिर जब ये समस्याएं जैसे-जैसे कम होती हैं, शरीर अंदर से ठीक होने लगता है और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। इसमें करीब 6 से 9 महीने लग सकते हैं। फिर बाल अपनी सामान्य मोटाई और नेचर में वापस आ जाते हैं।

एक दिन में कितने बाल टूटना है सामान्य

दरअसल बालों का झड़ना बॉडी का नेचुरल रिन्यूअल साइकिल है। मतलब यह कि बाल झड़ते हैं और अपने आप नए बाल आ जाते हैं। वहीं अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार एक व्यक्ति के हर दिन लगभग 50 से 100 बाल झड़ना सामान्य है। आपको बता दें कि बालों के हर कूप या फॉलिकल (Hair follicle) एक साइकिल से गुजरते हैं। इनमें पहला स्टेज होता है एनाजेन, जिसमें बालों का विकास होता है और इसके बाद होता हैंटेलोजेन स्‍टेज, जिसे रेस्ट स्टेज भी कहा जाता है। इसमें ही बाल झड़ना शुरू होते हैं। साथ ही बालों के झड़ने और उगने का ये सिलसिला तब तक चलता है जब तक रोम कूप एक्टिव रहते हैं और नए बाल आते रहते हैं। ज्यादातर हेल्दी लोगों के सिर पर 80,000 से 120,000 बाल होते हैं। दरअसल बता दें जिन लोगों के छोटे बाल होते हैं उनमें बाल झड़ने की समस्या कम पाई जाती है लेकिन लंबे बाल वालों में धोने या कंघी करने की समय बाल गिरने की दिक्कत सबसे ज्यादा देखी जाती है। साथ ही ऐसे में जो लोग बालों में तरह-तरह की स्टाइल करते हैं उनके भी बाल खराब होकर झड़ने लग जाते हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story