Benefits of Using Facial Oil : जानिए त्वचा पर फेशियल ऑयल के फायदे, कैसे करें इसका सही ढंग से उपयोग

Benefits of Using Facial Oil: चेहरे का तेल आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आज हम आपको त्वचा पर फेशियल ऑयल के इस्तेमाल के फायदे बताने जा रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 May 2023 5:30 PM GMT (Updated on: 6 May 2023 5:36 PM GMT)
Benefits of Using Facial Oil : जानिए त्वचा पर फेशियल ऑयल के फायदे, कैसे करें इसका सही ढंग से उपयोग
X
Benefits of Using Facial Oil (Image Credit-Social Media)

Benefits of Using Facial Oil: फेशियल ऑयल पिछले कुछ सालों में सौंदर्य उद्योग में लोकप्रियता हासिल कर रहा है। जबकि कुछ लोग इन्हें आजमाने से हिचकिचाते हैं। लेकिन चेहरे का तेल आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आज हम आपको त्वचा पर फेशियल ऑयल के इस्तेमाल के फायदे बताने जा रहे हैं।

त्वचा पर फेशियल ऑयल का उपयोग करने के फायदे

आप भी अपनी स्किन को फेशियल ऑयल से लाभ पंहुचा सकते हैं आइये जानते हैं कैसे।

हाइड्रेशन को बढ़ता है

त्वचा पर फेशियल ऑयल का एक मुख्य लाभ हाइड्रेशन को बढ़ाना है। चेहरे का तेल प्राकृतिक अवयवों से बना होता है जो नमी को रोक देता है और त्वचा से पानी के नुकसान को रोकता है। ये उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है जिनकी शुष्क और डिहइड्रेटेड त्वचा है। ये त्वचा पर प्राकृतिक नमी को बहाल करने और इसे कोमल और कोमल बनाने में मदद करता है।

टेक्सचर को सुधार सकता है

चेहरे का तेल त्वचा की क्वालिटी या टेक्सचर को सुधार सकता है। कई फेशियल ऑयल में एंटीऑक्सिडेंट, आवश्यक फैटी एसिड और अन्य पौष्टिक तत्व होते हैं जो त्वचा की मजबूती में सुधार करने में मदद करते हैं। ये चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स में भी मददगार हो सकता है। इससे त्वचा अधिक प्राकृतिक और युवा दिखती है।

सूजन कम करता है

फेशियल ऑयल त्वचा पर सूजन को कम करता है। कई फेशियल ऑयल में कैमोमाइल और लैवेंडर जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं। यह परेशान करने वाली त्वचा को हटाने और लाली को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये न लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है जिनके पास संवेदनशील और मुँहासे युक्त त्वचा है।

संतुलन तेल उत्पादन

चेहरे का तेल त्वचा पर तेल के उत्पादन को संतुलित करने में मदद करता है। जब त्वचा डिहइड्रेटेड होती है, तो ये नमी की कमी की भरपाई के लिए अधिक तेल का उत्पादन कर सकती है। चेहरे के तेल का उपयोग करके, आप त्वचा को हाइड्रेट कर सकते हैं और इससे उत्पन्न होने वाले तेल की मात्रा को कम कर सकते हैं। ये तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

फेशियल ऑयल सूजन कम करने से लेकर त्वचा पर नमी बनाए रखने तक त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप इन्हें इस्तेमाल करने से हिचकिचा रहे हैं तो आप एक्साइटिंग ऑयल या सीरम पर फेशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें और त्वचा पर इसका परिणाम देखें। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने विशेषज्ञ से सलाह लेनी ज़रूरी है।

त्वचा पर फेशियल ऑयल का उपयोग कैसे करें

ये हैं ध्यान रखने वाली बातें जो आपको त्वचा पर फेशियल ऑयल के इस्तेमाल के बारे में बताएंगी।

  • अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार सही फेशियल चुनें।
  • क्लींजिंग और टोनिंग के बाद फेशियल ऑयल लगाएं।
  • त्वचा पर चेहरे के तेल की थोड़ी मात्रा में प्रयोग करें।
  • त्वचा पर हल्की मालिश करें।
  • चेहरे के तेल को सोखने के लिए इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story