×

Summer Skin Care Tips: जानिए इस गर्मी में कैसे रखें अपनी स्किन का ख्याल, फॉलो करें ये आसान से टिप्स

Summer Skin Care Tips: गर्मियों का मौसम आते ही आप अपनी स्किन में कई तरह के बदलाव महसूस करते होंगें। जिसके लिए ज़रूरी है कि आप अपनी त्वचा की उचित देखभाल करें। यहाँ हम आपके लिए कुछ ऐसी ही टिप्स लेकर आये हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 26 April 2023 9:10 AM GMT
Summer Skin Care Tips: जानिए इस गर्मी में कैसे रखें अपनी स्किन का ख्याल, फॉलो करें ये आसान से टिप्स
X
Summer Skin Care Tips (Image Credit-Social Media)

Skin Care Tips: जैसे-जैसे चिलचिलाती गर्मी आती है, हमारी त्वचा में बदलाव का अनुभव होने लगता है। पूरे दिन अत्यधिक गर्मी और उमस के साथ, आपकी त्वचा अधिक सुरक्षा की मांग करती है साथ ही अगर आप भी उन दर्द से भरे चकत्ते और सनबर्न से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं इससे बचने का कारगर उपाय।

गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें

गर्मियों का मौसम आते ही आप अपनी स्किन में कई तरह के बदलाव महसूस करते होंगें। जिसके लिए ज़रूरी है कि आप अपनी त्वचा की उचित देखभाल करें। यहाँ हम आपके लिए कुछ ऐसी ही टिप्स लेकर आये हैं। जिससे आप अपनी स्किन का ख्याल इस गर्मी में भी अच्छे से रख सकतीं हैं।


गर्मी आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करती है?

जैसे-जैसे मौसम गर्म होता है और वातावरण में नमी बढ़ती है, आपकी त्वचा की वसामय ग्रंथियां अतिरिक्त सीबम (प्राकृतिक तेल) का उत्पादन करने लगती हैं। स्रावित तेल त्वचा की सतह पर चिपक जाता है, जिससे चिपचिपाहट, तेल और अवरुद्ध छिद्र हो जाते हैं।

मुंहासे निकलना : गर्मियों में होने वाली सबसे आम समस्या है मुंहासे । तैलीय त्वचा वाले लोगों को इसका खतरा सबसे अधिक होता है क्योंकि त्वचा में बैक्टीरिया और तेल पसीने के साथ मिल जाते हैं जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासे निकलने लगते हैं।

जब आपकी त्वचा हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आती है, तो आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने के लिए मेलेनिन का उत्पादन बढ़ जाता है। मेलेनिन में फोटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं। अतिरिक्त मेलेनिन के परिणाम गहरे, तनी हुई त्वचा में होते हैं। अन्य समस्याओं में खुजली वाली त्वचा, घमौरियां, सनबर्न और धूप के प्रति संवेदनशीलता के कारण दाने शामिल हो सकते हैं।

अब आइये जानते हैं कि गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें

1. अतिरिक्त तेल हटाने के लिए फेस वाश करें

गर्मियों में ऑयली स्किन और ज्यादा ऑयली हो सकती है। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुकूल एक फेस वाश का उपयोग करें जो सभी गंदगी और जमी हुई गंदगी को गहराई से साफ कर सके। शुष्क त्वचा वाले लोगों को एक गैर-फोमिंग क्लीन्ज़र की आवश्यकता होगी। माइल्ड, अल्कोहल-फ्री और पीएच संतुलित क्लींजर चुनें।

2. दिनचर्या में करें सुधार

एक स्वथ्य त्वचा पाने के लिए ज़रूरी है इसकी उचित देखभाल। वहीँ इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या में भी सुधार करना होगा और साथ अच्छा आहार लेना होगा। ज़्यादा ऑयली खान परहेज़ हइशा ही बेहतर होता है ,इसके अलावा क्रीम-आधारित उत्पादों के बजाय जेल-आधारित (शुष्क त्वचा के लिए) और पानी आधारित (तैलीय त्वचा के लिए) प्रोडक्ट्स चुनें। दिन में दो बार क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग आपकी त्वचा को साफ और तरोताजा रखने में मदद करेगा।

3. एंटीऑक्सीडेंट करें शामिल

एंटीऑक्सिडेंट सीरम आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए अद्भुत काम करते हैं। इसके अलावा, वो आपकी त्वचा को पर्यावरणीय क्षति से बचाते हैं, कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, और त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए मुक्त कणों को साफ करते हैं। अपने समर स्किनकेयर रूटीन में एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट सीरम शामिल करें।

4. अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें

गर्मियों के दौरान हर समय हाइड्रेटेड रहना बेहद ज़रूरी है। सोते समय कुछ अतिरिक्त हाइड्रेशन के लिए रात में अपना चेहरा धोने के बाद आप हाइड्रेटिंग फेस मास्क का उपयोग भी कर सकते हैं। नियमित अंतराल पर अपनी त्वचा को तरोताजा करने के लिए अपने चेहरे पर बार-बार पानी के छींटे मारें या फेशियल मिस्ट लगाएं।

5. फेस स्क्रब का प्रयोग करें

त्वचा से अतिरिक्त गंदगी और तेल को हटाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार फेस स्क्रब का प्रयोग करें। केवल, अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त स्क्रब का उपयोग करना याद रखें और इसे धीरे से गोलाकार गति में स्क्रब की मालिश करें। सुनिश्चित करें कि आप होठों और गर्दन को भी एक्सफोलिएट करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story