×

Face Pack For Dull Skin: आपकी रूखी और डल स्किन को दीजिये घरेलू टॉनिक, इन फेस पैक्स को ट्राय करिये, आएगा निखार ही निखार

Face Pack For Dull Skin: इन टिप्स को फॉलो करके और इन आसान से फेस पैक्स को लगाकर आप भी अपने चेहरे को खूबसूरत और ग्लोइंग इफ़ेक्ट दे सकतीं हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 14 April 2023 9:55 AM GMT
Face Pack For Dull Skin: आपकी रूखी और डल स्किन को दीजिये घरेलू टॉनिक, इन फेस पैक्स को ट्राय करिये, आएगा निखार ही निखार
X
Face Pack For Dull Skin (Image Credit-Social Media)

Face Pack For Dull Skin: खूबसूरत और फ्लो लेस स्किन हर कोई चाहता है लेकिन इसे पाना इतना भी आसान नहीं है साथ ही अगर आपके पास ऐसी स्किन है जो बेदाग़ है तो आपको इसे मेन्टेन करने की भी काफी ज़रूरत है। वहीँ आप अगर अपनी ख़ूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं और कुछ ऐसे तरीके जानना चाहते हैं जिससे आपको घंटों सैलून में न तो बैठना पड़े और न ही उनके लम्बे चौड़े बिल देने पड़े तो ऐसे में आप इन टिप्स को फॉलो करके और इन आसान से फेस पैक्स को लगाकर आप भी अपने चेहरे को खूबसूरत और ग्लोइंग इफ़ेक्ट दे सकतीं हैं।

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन के लिए जानिए इन फेस पैक्स

को बनाने का आसान तरीका

आपको हम ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फेस पैक बताये इसके पहले आप ये जान लीजिये कि आपकी स्किन डल और बेजान सी क्यों हो जाती है। कई बार हम पाते हैं कि हम सबकुछ कर रहे लेकिन फिर भी स्किन मुरझाई सी है। तो हम आपको बता दें कि इसके पीछे कुछ अहम् वजह शामिल होतीं हैं। आइये जानते हैं क्या है ये वजहें।

डिहाइड्रेशन: हमारा शरीर लगभग 70% पानी से बना है इसलिए इसकी ज़रूरत हमारे शरीर को सबसे ज़्यादा होती है वहीँ अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो इससे न सिर्फ आपके शरीर को नुकसान पहुँचती है बल्कि आपकी त्वचा भी बुझी बुझी सी नज़र आने लगती है। जब आपकी स्किन अच्छे से हाइड्रेटेड नहीं होती है, तो ये ड्राई और खुरदरी हो सकती है। ये कई बाहरी कारकों की वजह से भी हो सकता है जैसे ठंडे मौसम, हवा, या हार्श केमिकल्स के संपर्क में आने या आंतरिक कारकों जैसे पर्याप्त पानी नहीं पीने या कुछ चिकित्सीय स्थितियों के कारण हो सकता है। तो इसके लिए ज़रूरी है कि आप भरपूर पानी पियें और खुद को हाइड्रेटेड रखें।

पर्यावरणीय कारकों के संपर्क में रहने से : जब आप लंबे समय तक धूप, हवा या अत्यधिक तापमान के संपर्क में रहते हैं तो उससे आपकी त्वचा की नेचुरल सुरक्षात्मक बैरियर को नुकसान हो सकता है, जिससे सूखापन, खुरदरापन और त्वचा की अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

बुढ़ापा: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा पतली हो जाती है और अपनी चमक खो देती है, जिससे वो खुरदरी हो जाती है।

जेनेटिक्स: कुछ लोगों को उनके जेनेटिक्स के कारण रूखी त्वचा होने की अधिक संभावना होती है।

खराब आहार: आवश्यक विटामिन, खनिज और फैटी एसिड की कमी वाले आहार से त्वचा में रूखापन और खुरदुरापन आ सकता है।

त्वचा की स्थिति: कुछ त्वचा की स्थिति जैसे एक्जिमा, सोरायसिस और केराटोसिस पिलारिस के कारण त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है।

रूखी त्वचा को रोकने या कम करने के लिए, हाइड्रेटेड रहना, पर्यावरणीय कारकों से त्वचा की रक्षा करना, स्वस्थ आहार बनाए रखना, सॉफ्ट स्किन प्रोडक्ट्स का उपयोग करना और अगर ज़रूरी हो तो आप किसी डर्माटोलॉजिस्ट (स्किन के डॉक्टर) से भी सलाह ले सकते हैं।

आज हम आपके लिए कुछ बेहद कारगर होम मेड फेस पैक्स लेकर आये हैं जो आपको सॉफ्ट स्किन प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।


केला और शहद का फेस पैक

केला आपकी स्किन के लिए बेहतरीन तरह से काम करता है। इसके लिए आप एक पके केले को मैश करके शहद में मिला लें। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें। आपको इससे कमाल का ग्लो मिलेगा।

हल्दी और दूध का फेस पैक

हल्दी पाउडर और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15 मिनट तक सूखने दें। ये फेस पैक आपकी रूखी स्किन में जान डाल देगी।

एलोवेरा और खीरे का फेस पैक

एलोवेरा जेल और खीरे के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे धोने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपके चेहरे को न सिर्फ तरोताज़ा एहसास मिलेगा बल्कि आपका चेहरा भी खिल उठेगा।

पपीता और शहद का फेस पैक

एक पके पपीते को मैश करके उसमें शहद मिला लें। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। पपीता आपके चेहरे पर एक अलग सा निखार ले आएगा।

नींबू और शहद का फेस पैक

नींबू के रस और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से धो लें।

दही और ओटमील फेस पैक

दही और ओटमील को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से धो लें।

टमाटर और खीरे का फेस पैक

टमाटर का गूदा और खीरे का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे धोने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और पूरी तरह सूखने तक इसे लगा रहने दें। पानी से धो लें।

चंदन फेस पैक

चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे धोने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

बेसन और हल्दी फेस पैक

पेस्ट बनाने के लिए दूध या दही के साथ बेसन और हल्दी पाउडर मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

ये सभी फेस पैक्स आपकी स्किन को बेहतरीन एहसास देंगे और आपकी बेजान त्वचा में जान डालने का काम करेंगे।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story