×

Detox Drinks For Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन के लिए लीजिये ये बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक्स, इन्हे बनाना है बेहद आसान

Detox Drinks For Glowing Skin: आज हम आपके लिए कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स लेकर आये हैं जो आपकी सभी त्वचा की समस्याओं को कम करने और आसानी से दमकती त्वचा पाने में मदद करेंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 2 April 2023 10:19 AM GMT
Detox Drinks For Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन के लिए लीजिये ये बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक्स, इन्हे बनाना है बेहद आसान
X
Detox Drinks For Glowing Skin (Image Credit-Social Media)

Detox Drinks For Glowing Skin: हर कोई ग्लोइंग स्किन चाहता है और इसके लिए आप हर तरह की कोशिश भी करते हैं। सैलून में हज़ारों रूपए तक खर्च कर देते हैं लेकिन अगर हम आपसे कहें कि इसे आप कुछ ही पैसे खर्च करके घर पर ही पा सकते हैं तो? अब ग्लोइंग स्किन पाना उतना भी मुश्किल नहीं है। इसके लिए आप मॉर्निंग डिटॉक्स ड्रिंक ले सकते हैं। सुबह के डिटॉक्स ड्रिंक्स आपकी एनर्जी लेवल को बढ़ावा देते हैं, साथ ही ये वजन घटाने में सहायक हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि ये आपको एक चमकदार स्किन देते है। लिए कुछ ऐसे ही मॉर्निंग डिटॉक्स ड्रिंक्स लेकर आये हैं।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लीजिये ये मॉर्निंग डिटॉक्स ड्रिंक्स

लोग अक्सर त्वचा की देखभाल पर जोर देते हैं और अपने आहार को अनदेखा करते हैं, लेकिन सच्चाई तो ये है कि ये डिटॉक्स ड्रिंक्स आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों और हानिकारक पदार्थों से छुटकारा पाने और स्वस्थ त्वचा प्राप्त करने के लिए और आपके आहार की सभी ज़रूरत को पूरा करता है। हमारा शरीर कुशलतापूर्वक और स्वाभाविक रूप से विषाक्त पदार्थों को निकालता है लेकिन कुछ ऐसे पेय हैं जो इस प्रक्रिया को तेज करने में मदद करते हैं। आज हम आपके लिए कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स लेकर आये हैं जो आपकी सभी त्वचा की समस्याओं को कम करने और आसानी से दमकती त्वचा पाने में मदद करेंगे।

डिटॉक्स क्या है? यह आपकी त्वचा के लिए क्यों जरूरी है?

डिटॉक्सिफिकेशन या डिटॉक्स एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को दूर करती है। ये एक विशेष आहार या एक विशेष पेय के माध्यम से किया जा सकता है जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाएगा।

यहां ये ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है कि मानव शरीर पहले से ही शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रणाली के माध्यम से विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को दूर करने में सक्षम है। आपका शरीर मूत्र, पसीने और मल के माध्यम से विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाता है। लेकिन इसकी ज़रूरत इसलिए है क्योंकि मनुष्य प्रतिदिन भारी धातुओं, परिरक्षकों और कीटनाशकों जैसे विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आता है। जंक फूड, शराब, कठोर मेकअप उत्पाद, प्रदूषण आदि सभी आपकी त्वचा को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, एक ऐसी जीवनशैली आपकी त्वचा की उतनी देखभाल करने में विफल हो सकती है। इसलिए इसे डिटॉक्स की ज़रूरत है।

आपकी त्वचा के लिए बेस्ट डिटॉक्स ड्रिंक

1. तरबूज डिटॉक्स वॉटर

तरबूज पोषक तत्वों से भरपूर फल है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें विटामिन ए, बी1, सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, कॉपर आदि होते हैं। इसके अलावा तरबूज डिटॉक्स ड्रिंक्स आपके पाचन तंत्र को मज़बूत बनता हैं और दिल से संबंधित समस्याओं को कम करता हैं। साथ ही, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों जैसी त्वचा की समस्याओं के लिए मददगार हो सकते हैं। फाइबर से भरपूर ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। तरबूज डिटॉक्स ड्रिंक मांसपेशियों के दर्द को भी कम करता है।

सामग्री

2 पूर्ण कप तरबूज के टुकड़े
½ अदरक कटा हुआ
कुछ पुदीने के पत्ते (आपके स्वाद के अनुसार)
1 कटा हुआ नींबू
3 कप पीने का पानी
बर्फ के टुकड़े
तैयारी का समय-5 मिनट


बनाने की विधि:

एक जार में कटे हुए अदरक के साथ कुछ तरबूज के टुकड़े, 3 नींबू के स्लाइस और कुछ पुदीने के पत्ते लें।
3 बर्फ के टुकड़े डालें।
बाकी तरबूज और अन्य सामग्री डालें।
जार में 3 कप ठंडा पानी डालें।
आप चाहें तो फिर से बर्फ के टुकड़े डालें।

पीने का सबसे अच्छा समय क्या है

इसे सुबह जल्दी पिएं। तरबूज डिटॉक्स वॉटर लेने के लिए गर्मी का समय सबसे अच्छा है क्योंकि ये आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट करता है। कोशिश करें कि इसे रात में न लें।

2. विटामिन सी डिटॉक्स वॉटर

विटामिन सी त्वचा की देखभाल में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, और अपने व्यापक लाभों के लिए जाना जाता है। ये अक्सर कई तरह के स्किन से जुड़े प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। विटामिन सी त्वचा को बाहरी कारकों जैसे रासायनिक जोखिम, रोगजनकों और यूवी किरणों से बचाता है। विटामिन सी डिटॉक्स ड्रिंक न केवल आपकी त्वचा के लिए बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी बेहद सही ऑप्शन है।

सामग्री:

½ नींबू
पानी से भरा जग
खीरे के कुछ टुकड़े
2-3 पुदीने के पत्ते
तैयारी का समय- 5 मिनट

बनाने की विधि

नींबू को पानी में निचोड़ लें।
इसे अच्छे से मिलाएं।
खीरे के स्लाइस और पुदीने के पत्ते डालें।
पानी को फ्रिज में रख दें और ठंडा होने दें।

पीने का सबसे अच्छा समय

इसे सुबह खाली पेट पिएं। खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप इसे पूरे दिन भी ले सकते हैं।

3. हल्दी डिटॉक्स

हल्दी का इस्तेमाल सदियों से खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। इसमें औषधीय गुण मौजूद होते हैं, और ये एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल भी होता है। हल्दी के इस्तेमाल से मुंहासे, घाव और त्वचा की जलन को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके अलावा अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करती है।

सामग्री :

½ नींबू
पानी से भरा जग
1 चम्मच शहद
½ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच सेब का सिरका (वैकल्पिक)
तैयारी का समय - 5 मिनट

बनाने की विधि

एक जार में गर्म पानी डालें।

हल्दी पाउडर डालें और नींबू का रस निचोड़ लें।

पानी में शहद और सेब का सिरका मिलाएं।

तुरंत सेवन करें।

पीने का सबसे अच्छा समय

इसे सुबह-सुबह पियें, बेहतर होगा कि आप खाली पेट हों।

4 . चुकंदर, गाजर और संतरे का डिटॉक्स ड्रिंक

जब त्वचा की देखभाल की बात आती है तो चुकंदर अंडरडॉग घटक होता है। चुकंदर मुंहासों से लड़ सकता है, त्वचा की रंजकता को कम कर सकता है और एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में भी काम कर सकता है। दूसरी ओर, गाजर विटामिन ए, सी और के से भरपूर होते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर, संतरे एंटी-एजिंग को बढ़ावा देते हैं, और आपकी त्वचा के कोलेजन स्तर को लाभ पहुंचाते हैं। स्वाभाविक रूप से, इस ड्रिंक में जिसमें इनमें से तीन चमत्कारिक तत्व होते हैं, त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है।

सामग्री:

1 चुकंदर
1 गाजर
1 संतरा
½ कटा हुआ अदरक
पानी आवश्यकता अनुसार
नींबू

तैयारी का समय-5 मिनट

बनाने की विधि

जूस मेकर या मिक्सर का प्रयोग करें।
नींबू को छोड़कर सभी सामग्री डालें और जूसर चालू करें।
जूस निकालने के बाद इसमें नींबू निचोड़ लें।

पीने का सबसे अच्छा समय

नाश्ते के दौरान

5 . स्ट्रॉबेरी डिटॉक्स वॉटर

स्ट्रॉबेरी सिर्फ एक स्वादिष्ट फल ही नहीं है। इसमें सूक्ष्म पोषक तत्व भी होते हैं जो आपकी त्वचा के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम कर सकते हैं।

सामग्री

2 कप स्ट्रॉबेरी के टुकड़े
नींबू के 2 टुकड़े
3 कप पानी
बर्फ के टुकड़े
कुछ पुदीने के पत्ते

तैयारी का समय-5 मिनट

बनाने की विधि

सभी सामग्री को जार में डालें।
3 कप पानी डालें।
इसे अच्छे से मिलाएं।
इसे ठंडा रखने के लिए एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

पीने का सबसे अच्छा समय

किसी भी समय। बस 12 घंटों के भीतर पी लें, क्योंकि उसके बाद फल सड़ना शुरू हो सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story