×

Glowing Skin Tips: ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स

Diet for a Glowing Skin: हमारी त्वचा और स्वास्थ्य को सीधे दर्शाता है। अगर आप इस साल 2023 में दमकती और खूबसूरत त्वचा पाना चाहते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Jan 2023 4:03 AM GMT
Diet for a Glowing Skin
X

Diet for a Glowing Skin (Image credit: social media)

Diet for a Glowing Skin: सुंदरता भीतर से शुरू होती है और यह जानना महत्वपूर्ण है कि हम हर रोज क्या खाते हैं, यह हमारी त्वचा और स्वास्थ्य को सीधे दर्शाता है। अगर आप इस साल 2023 में दमकती और खूबसूरत त्वचा पाना चाहते हैं।

यहां 5 सुपरफूड्स हैं जिन्हें आपको अपने स्किनकेयर गेम के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

चिया सीड्स-

चिया सीड्स प्रोटीन, विटामिन ई, बी1, बी2 और बी3 का सबसे अच्छा स्रोत हैं और बहुत सारे अन्य पोषक तत्वों और खनिजों के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट का भी एक पावरहाउस हैं। इतना ही नहीं वे ओमेगा 3 फैटी एसिड का भी एक बड़ा स्रोत हैं जो उम्र बढ़ने में देरी करते हैं और मुंहासे के निशान जैसे महीन रेखाएं और झुर्रियां कम करते हैं और यह सुनिश्चित करता है कि आपकी त्वचा चमकदार है। चिया के बीज में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट यूवी जोखिम के कारण होने वाले मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं।

तुलसी-

इसे तुलसी कहें या पवित्र तुलसी तुलसी हमेशा से एक ऐसी जड़ी-बूटी रही है जो आपके आहार और स्किनकेयर गेम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। तुलसी जिसके चिकित्सीय लाभ हैं, में शुद्धिकरण और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और यह आपकी त्वचा और बालों की व्यवस्था में भी सुधार करता है। तुलसी का पेस्ट लगाने या सीधे खाने से आपको एक स्पष्ट और चमकदार टोन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, साथ ही नियमित रूप से लगाने पर यह रूसी को भी दूर करता है।

फल-

फल विटामिन और आवश्यक विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं और हर दिन फल खाना बहुत जरूरी है। इसने यह भी कहा कि "सेब डॉक्टर को दूर रखता है" जो स्पष्ट रूप से साबित करता है कि अगर नियमित रूप से खाया जाए तो फल आपकी त्वचा के लिए कितने महत्वपूर्ण हो सकते हैं। अन्य फल जैसे संतरे, तरबूज, नींबू, आम, स्ट्रॉबेरी, खीरा, और अनार चमकदार और स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करते हैं। फल एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आहार फाइबर से भरे होते हैं, जो न केवल आपकी त्वचा को एंटीऑक्सीडेंट क्षति से बचाते हैं बल्कि इसे स्पष्ट और युवा भी बनाते हैं।

डार्क चॉकलेट-

डार्क चॉकलेट में बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं जो निश्चित रूप से त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं, डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स सूरज की क्षति से बचाने में मदद करते हैं, त्वचा में रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं और त्वचा के घनत्व और हाइड्रेशन को बढ़ाते हैं। यह डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन को कम करने में भी मदद करता है, त्वचा को तेजी से निखारता है और त्वचा को चमकदार बनाए रखता है।

ग्रीन टी

नियमित रूप से ग्रीन टी पीनी चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन ई होता है जो त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करने की क्षमता के लिए लोकप्रिय है। यह न केवल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है बल्कि इसे चमकदार और मरम्मत भी करता है। यह घटक सूरज की क्षति को दूर करने में मदद करता है और पर्यावरणीय हमलावरों के कारण होने वाले काले धब्बे, फुंसी के धब्बे और अन्य त्वचा की जलन को कम करता है। इतना ही नहीं बल्कि ग्रीन टी में स्वास्थ्य लाभ भी शामिल हैं जिसमें डिटॉक्सिंग, शांत सूजन और रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता शामिल है।

हल्दी-

हल्दी में सूजन-रोधी घटक होते हैं, ये घटक त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं और उन सभी गंदगी और बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद करते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह एक गो-टू स्किनकेयर इंग्रीडिएंट है जिसका उपयोग आपकी त्वचा को चमकदार और चमकदार बनाए रखने के लिए उम्र के लिए किया जाता है और मुंहासों के टूटने और उम्र बढ़ने को धीमा करने के लिए अच्छा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story