×

Best Foundations for Your Skin: अपनी स्किन के अनुसार चुने फाउंडेशन, जानिए कौन सा ब्रांड आपके लिए होगा सही

Foundation For Your Skin: हम आपको अपनी त्वचा की टोन के अनुसार सही फाउंडेशन शेड खोजने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव देंगे जिससे आपको इसे खरीदने में आसानी होगी।

Shweta Shrivastava
Published on: 13 April 2023 7:14 PM GMT
Best Foundations for Your Skin: अपनी स्किन के अनुसार चुने फाउंडेशन, जानिए कौन सा ब्रांड आपके लिए होगा सही
X
Best Foundations for Your Skin (Image Credit-Social Media)

Best Foundations for Your Skin: सही तकनीक के साथ एक परफेक्ट फाउंडेशन शेड और फॉर्मूला लगाना आपकी त्वचा को बेदाग दिखाने का एक सही तरीका है। इस तरह ये जानना ज़रूरी हो जाता है कि सही फाउंडेशन शेड कैसे खोजा जाए ताकि आप बाजार में उपलब्ध उत्पादों की चुनौतीपूर्ण रेंज से भ्रमित न हों। फ़ाउंडेशन कई रंगों में आते हैं, और प्रत्येक शेड एक अलग स्किन टोन की ज़रूरत को पूरा करता है। जहां फाउंडेशन सही तरीके से लगाने पर आपको बेदाग बना सकता है, वहीं गलत तरीके से लगाने पर ये आपके मेकअप को पूरी तरह से खराब भी कर सकता है। इसलिए फाउंडेशन का गलत शेड लगाने से आप केक या पेंटेड दिख सकती हैं। अपनी त्वचा को समझना सही फाउंडेशन शेड चुनने का पहला कदम है। तो, चलिए वहीं से शुरू करते हैं। आगे हम आपको अपनी त्वचा की टोन के अनुसार सही फाउंडेशन शेड खोजने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव देंगे जिससे आपको इसे खरीदने में आसानी होगी।

अपनी स्किन के अनुसार चुने फाउंडेशन

आपके बेस मेकअप का उद्देश्य आपकी त्वचा को सबसे अच्छा दिखने में मदद करना है, न कि ये दिखाना है कि आपके पास उत्पाद की लम्बी रेंज हैं। यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने मेकअप को निखारने के लिए और क्या कर सकते हैं!

1. अपनी त्वचा के प्रकार को समझें

सही फाउंडेशन फॉर्मूला चुनने में आपकी मदद करने के लिए ये सबसे महत्वपूर्ण कदम है। आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाला फॉर्मूला चुनने के लिए आपको अपनी त्वचा की ज़रूरतों को समझना बेहद ज़रूरी है।

ऑयली स्किन

अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो पाउडर फाउंडेशन या ऑयल फ्री लिक्विड का इस्तेमाल करें। इनमें पाउडर होते हैं जो तेल को सोख लेते हैं, जिससे आपको एक चिकना और मैट फ़िनिश मिलता है। मिनरल फॉउण्डेशन्स भी ऑयली त्वचा पर अच्छी तरह से काम करती है, क्योंकि सूखे कण नमी को अवशोषित करते हैं और चमक को भी रोकते हैं।

ड्राई स्किन

अगर आपकी स्किन भी ड्राई है तो एक हाइड्रेटिंग पाउडर फाउंडेशन, एक तरल या एक स्टिक फाउंडेशन चुनें। इनमें एक क्रीमी कन्सिस्टैन्सी है जो त्वचा को नमी प्रदान करती है और अच्छी कवरेज प्रदान भी देता है।

मिक्स्ड स्किन

अगर आपकी त्वचा कहीं ऑयली है, और कहीं ड्राई है - तो यकीन मानिये आपके साथ काफी नाइंसाफी हुई है। आइये जानते हैं ऐसी कॉम्बिनेशन स्किन के लिए सही फाउंडेशन कैसे चुनें? इसके लिए फ़ार्मुलों को रणनीतिक रूप से मिलाने और मिलान करने का प्रयास करें और ऐसे फ़ाउंडेशन से बचें जो इमोलिएंटी या तेल से भरपूर होने के लिए तैयार किए गए हों।

आपके लिए सबसे सुरक्षित फाउंडेशन है मेबेललाइन फिट मी। मैट और पोर्सलेस फ़ाउंडेशन, क्योंकि ये न केवल नमी को हाइड्रेट और लॉक करता है, बल्कि आपके टी-ज़ोन जैसी जगहों से अतिरिक्त तेल सोखने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है। आप आईटी कॉस्मेटिक्स के बाय बाय फाउंडेशन को भी आजमा सकते हैं, जो एसपीएफ 50 के साथ आता है।

सेंसटिव स्किन

अगर आप मुहांसे वाली और संवेदनशील त्वचा से जूझ रहे हैं तो सही फाउंडेशन शेड कैसे पाएं। इसके लिए आपको ऐसी कुछ सामग्रियों से बचना सबसे अच्छा है जैसे अल्कोहल और परफ्यूम जैसी कुछ चीज़ें जो आपकी त्वचा को परेशान कर सकती हैं। इसके अलावा, मिनरल ऑइल और टैल्क को अपनी स्किन से कोंसो से दूर रखिये।

2. शेड को अपनी स्किन टोन से मैच करें

आइये जानते हैं कि आप अपनी स्किन टोन से मेल खाने वाला सही फाउंडेशन को कैसे चुनें? फाउंडेशन आपकी त्वचा से मेल खाता है या नहीं, ये पता लगाने के लिए बसे अच्छी जगह आपकी गर्दन या जॉलाइन है। सही शेड आपकी त्वचा के रंग में सहजता से मिल जाएगा और आपको ओवर डन या भद्दा नहीं लगने देगा। अगर ये आपकी त्वचा पर एक सफ़ेद रंग छोड़ रहा है या अगर ये आपको डार्क दिखा रहा है, तो ये फाउंडेशन आपके लिए सही नहीं है। गर्मी और सर्दी के लिए दो अलग-अलग रंगों को मिलाने से न डरें। यह इसलिए भी काम करता है क्योंकि आपकी त्वचा का रंग साल भर अलग-अलग होगा और आपके चेहरे के विभिन्न क्षेत्रों में भी अलग-अलग होगा।

मारिन मैककार्थी, एक पेशेवर मेकअप आर्टिस्ट और मारिन ईव मेकअप के संस्थापक कहते हैं, "फाउंडेशन को हमेशा त्वचा से बिल्कुल मेल नहीं खाना चाहिए। ये आपकी त्वचा का एक बेहतर वर्ज़न होना चाहिए। फाउंडेशन को लेकर जब आप संदेह में हों, तो थोड़े गहरे रंग के शेड के साथ जाएं क्योंकि हल्का शेड होने से ये काफी आर्टिफिशियल और सफेदी लिए हुए दिखता है।

3. अपने अंडरटोन को पहचानें

अगर आप अपनी न्यूड स्किन को देखते हैं, तो सोचें कि ये कितनी सुनहरी (पीली टोंड) या गुलाबी (गुलाबी टोंड) दिखती है। अगर आप सुनहरे हैं, तो आपके पास वार्म अंडरटोन है, और अगर आपके पास पिंक स्किन टोन हैं, तो आप शायद कूल टोंड हैं। अगर ये दोनों का कॉम्बिनेशन है, तो आपके पास एक नेचरल अंडरटोन है। इसका पता लगाने का एक और तरीका है अपनी नसों के रंग को देखना - अगर वो ज़्यादा गहरे बैंगनी या नीले रंग के दिखाई देते हैं, तो आप संभवतः कूल-टोन्ड स्पेक्ट्रम के हैं। अगर आपकी नसें हरी दिखाई देती हैं, तो आप वार्म-टोन्ड हैं। अब आइये जानते हैं कि सही फाउंडेशन का चुनाव कैसे करें?

एक बार जब आप अपनी त्वचा के अंडरटोन का निर्धारण कर लेते हैं, तो आपकी नींव के लिए खरीदारी करना आसान हो जाएगा, और अंत में आप सबसे सही फाउंडेशन को चुन लेंगे। कुछ फ़ाउंडेशन वार्म-टोन्ड और कूल-टोन लेबल के साथ भी आते हैं। मारिन मैककार्थी शेयर करती हैं, "अधिकांश नींवों के साथ बताने का एक अच्छा तरीका ये है कि अगर फाउंडेशन का शेड " एन "से शुरू होता है तो ये नेचरल (neutral) है, कूल के लिए" सी "और वार्म के लिए" डब्ल्यू "है। उदाहरण के लिए, NC20 एक न्यूट्रल-कूल लाइट शेड होगा।"

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story