×

Exercises For Osteoporosis: व्यायाम से करें ऑस्टियोपोरोसिस को दूर, देखें लिस्ट

Exercises For Osteoporosis: यदि आप एक चिकित्सीय स्थिति का अनुभव करते हैं तो ऑस्टियोपोरोसिस के लिए व्यायाम आपके कसरत की नियमितता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।

Preeti Mishra
Published on: 22 March 2023 6:58 PM GMT
Exercises For Osteoporosis: व्यायाम से करें ऑस्टियोपोरोसिस को दूर, देखें लिस्ट
X
Exercises For Osteoporosis (Image: Social Media)

Exercises For Osteoporosis: हड्डियों की मजबूती हर प्रकार के व्यायाम और कसरत दिनचर्या में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसलिए यह सुनिश्चित करना बुद्धिमानी है कि आप मांसपेशियों के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत बनाने पर काम कर रहे हैं। हालांकि, ऑस्टियोपोरोसिस के लिए व्यायामों को समझने से पहले, आपको स्थिति और इसके कारणों को समझने की आवश्यकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस क्या है?

ऑस्टियोपोरोसिस एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें हड्डियां कमजोर और अधिक नाजुक हो जाती हैं और उनके टूटने का खतरा होता है। यह तब होता है जब शरीर हड्डी के द्रव्यमान और घनत्व को तेजी से खो देता है, जिससे यह इसे बदल सकता है, जिससे हड्डियां भंगुर हो जाती हैं।

स्थिति शरीर में किसी भी हड्डी को प्रभावित कर सकती है, लेकिन यह आमतौर पर कूल्हे, रीढ़ और कलाई को प्रभावित करती है। जब तक कोई व्यक्ति फ्रैक्चर या ब्रेक का अनुभव नहीं करता है तब तक इसका अक्सर पता नहीं चलता है। वृद्ध वयस्कों, विशेष रूप से महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस होने का अधिक खतरा होता है, लेकिन यह किसी भी उम्र में किसी को भी प्रभावित कर सकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस का क्या कारण है?

अब जब आप जान गए हैं कि स्थिति क्या है, तो आपको यह भी समझना चाहिए कि ऑस्टियोपोरोसिस क्यों होता है। यहाँ कुछ कारक हैं जो इस स्थिति का कारण बनते हैं:

आयु

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, शरीर स्वाभाविक रूप से हड्डियों के घनत्व को खोने लगता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है।

हार्मोनल परिवर्तन

रजोनिवृत्ति या अन्य प्रकार के हार्मोनल परिवर्तनों के बाद महिलाओं में एस्ट्रोजन के स्तर में कमी से हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है।

व्यायाम की कमी

यदि आप गतिहीन जीवन शैली का पालन करते हैं, तो यह अस्थि घनत्व के नुकसान में योगदान कर सकता है।

परिवार के इतिहास

यदि परिवार के किसी सदस्य को यह स्थिति है, तो संभव है कि आप आनुवंशिकी के कारण ऑस्टियोपोरोसिस भी विकसित कर सकते हैं।

धूम्रपान

धूम्रपान कैल्शियम को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता में हस्तक्षेप करता है, और इसलिए हड्डी के द्रव्यमान को प्रभावित कर सकता है।

अपर्याप्त पोषण

यदि आपके आहार में पर्याप्त विटामिन सी और डी नहीं है, तो यह हड्डियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि दोनों विटामिन इसके लिए आवश्यक हैं।

चिकित्सा दशाएं

एंटीकॉनवल्सेंट, कॉर्टिकोस्टेरॉइड जैसी कुछ दवाएं और सीलिएक रोग और रुमेटीइड गठिया जैसी चिकित्सा स्थिति ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस के लिए कौन से व्यायाम हैं?

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यदि आप एक चिकित्सा स्थिति का अनुभव करते हैं, तो आपके कसरत की नियमितता में ऑस्टियोपोरोसिस के लिए व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। यहाँ ऑस्टियोपोरोसिस के लिए कुछ व्यायाम दिए गए हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:

प्रतिरोध प्रशिक्षण

प्रतिरोध प्रशिक्षण मांसपेशियों के निर्माण और अस्थि घनत्व में सुधार करने में मदद करता है।

ताई ची

यह व्यायाम का एक सौम्य रूप है जो लचीलापन, शक्ति और संतुलन विकसित करने में मदद करता है।

तैरना या पानी एरोबिक्स

कम प्रभाव वाले व्यायाम हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं और जोड़ों पर जोर दिए बिना मांसपेशियों की ताकत में सुधार करते हैं।

योग और पिलेट्स

योग और पिलेट्स संतुलन, मुद्रा और लचीलेपन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जिससे गिरने और फ्रैक्चर का खतरा कम हो जाता है।

ऑस्टियोपोरोसिस के लिए वजन उठाने वाले व्यायाम

ये ऐसे व्यायाम हैं जिनमें गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध काम करना शामिल है। इसलिए, ये अभ्यास हड्डियों की ताकत और घनत्व में सुधार कर सकते हैं। यहां ऑस्टियोपोरोसिस के लिए वजन कम करने वाले कुछ व्यायाम दिए गए हैं जो आपको करने चाहिए:

वॉकिंग, जॉगिंग/दौड़ना
नृत्य
एरोबिक कक्षाएं
सीढ़ियाँ चढ़ना

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हड्डियों को मजबूत करने वाले व्यायाम या ऑस्टियोपोरोसिस के लिए व्यायाम सावधानी और देखभाल के साथ किए जाने चाहिए।

यदि आपकी हड्डियाँ कमजोर हैं, और आप घनत्व खो रहे हैं, तो चिकित्सा पेशेवर के माध्यम से व्यायाम करना अनिवार्य है। हर किसी की स्थिति की तीव्रता समान नहीं होती है, और आपको इसकी जानकारी के बिना आपकी हड्डियों के टूटने का खतरा हो सकता है।

भंगुर हड्डियां होने से पहले ही आप ऑस्टियोपोरोसिस को समझना शुरू कर सकते हैं, और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन से भरपूर स्वस्थ आहार लेने जैसे निवारक उपाय कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन जैसी आदतों में कटौती और दैनिक व्यायाम, उचित जलयोजन और आराम जैसी आदतों को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story