×

Exercise In Knee Pain: घुटनों के दर्द को दूर करने में असरदार हैं ये एक्सरसाइज

अनियमित जीवनशैली और असंतुलित भोजन के साथ गलत एक्सरसाइज के कारण घुटनों में दर्द की समस्या बनती है। मगर ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज भी हैं जिन्हें अपना कर आप अपने घुटनों को मजबूत बना सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 18 May 2022 11:23 AM GMT
exercise in knee pain
X

exercise in knee pain| (Social Media)

Exercise In Knee Pain: घुटने में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार हलकी सी चोट या पहले से मौजूद किसी अन्य समस्या की वजह के कारण भी इंसान लड़खड़ा कर चलने पर मजबूर हो जाता है। ख़ास कर घंटों में दर्द की समस्या बुज़ुर्गों को ही हुआ करती थी। लेकिन आज के अनियमित जीवनशैली में कम उम्र के युवाओं को भी ऐसी समस्याएं होने लगी हैं।

बता दें कि घुटनों को शरीर के बेहद जरूरी अंगों में से एक माना जाता हैं। आपके चलने और दौड़ने में यही घुटने ही आपकी मदद करते है। लेकिन कई बार अनियमित जीवनशैली और असंतुलित भोजन के साथ गलत एक्सरसाइज के कारण भी घुटनों में दर्द की समस्या बनता है। मगरऐसी ही कुछ एक्सरसाइज भी हैं जिन्हें अपना कर आप अपने घुटनों को मजबूत बनाये रख सकते हैं। :

​दौड़ना

रोज़ाना सुबह पार्क या खुली जगह में दौड़ लगाने से आपके घुटने मज़बूत बनते हैं। लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार किसी ठोस और सख्त जगह पर दौड़ने से आपके घुटनों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए एक्सपर्ट्स घुटने को मजबूत करने के लिए केवल रनिंग ट्रैक या किसी घास के मैदान पर ही दौड़ने की सलाह देते हैं ।

​स्क्वाट

स्क्वाट करने से आपके पैरों और घुटनों की सभी नस खुलकर मांसपेशियों को भी राहत मिलती है। इतना ही नहीं किसी भी नस में हल्के खिंचाव के कारण होने वाले दर्द को भी स्क्वाट लगाने से दूर किया जा सकता है। इस एक्सरसाइज को आप हफ्ते में 10 से 15 बार कर सकते हैं।

स्टैंडिंग हैमस्ट्रिंग कर्ल

इस एक्सरसाइज में आपके पैरों को पीछे की ओर से घुटने के पास से मोड़ते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कुर्सी लें और उसके बाद उसके पीछे खड़े होकर उसे पकड़ लें। अब बिल्कुल सीधा खड़ें होंकर अपने एक पैर को पीछे की ओर मोड़ते हुए अपने कूल्हे तक लाने का प्रयास करें। उसके बाद दूसरे पैर से भी यही एक्सरसाइज करें। इसे आप अपने कमरे में बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने से आप पैर दिनभर की थकान को भी दूर करने में मदद करते हैं।

चेयर डिप एक्सरसाइज

इसको बहुत ही आसानी के साथ किया जा सकता है। दरअसल इसके लिए आप एक कुर्सी पर अपने दोनों हाथों को टिकाकर अपने शरीर को सामने की ओर ले जाते हैं। अब अपने पैरों को घुटने से मोड़कर इसी अवस्था में डिप्स मारने की कोशिश करते हैं। इससे आपके पूरी शरीर के साथ ही पैर और जांघ की मांसपेशियां भी सक्रिय रूप से कार्य करने लगती हैं और साथ ही घुटने के दर्द से भी राहत मिल जा ती है। हालांकिअधिक उम्र वाले लोगों यानि बुजुर्ग या जिनके हाथों में किसी भी प्रकार की चोट लगी हो या फिर नसों में कोई खिंचाव हो ऐसे लोगों को इस एक्सरसाइज को करने से बचना चाहिए।

​स्टेप एक्सरसाइज

इसमें आप किसी भी एक टेबल को लेकर उसे जमीन पर रख दे। उसके बाद अपने एक पैर को 90 डिग्री तक उठाकर इस पर रखे और अपने शरीर को हल्का सा नीचे की ओर झुकाते हुए यही प्रक्रिया को दूसरे पैर से भी करें । इस एक्सरसाइज से आपके घुटनों को मालिश मिलने के कारण वह एक्टिव रूप में कार्य भी करने लगते हैं। साथ ही अगर उनमें किसी भी प्रकार का खींचा रहता है तो वह भी अपने आप ही ठीक हो जाता है।

ऊप लेग लिफ्ट एक्सरसाइज

इसको बेड पर लेटकर भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने पैरों को बेड पर लेटे-लेटे ही उठाकर करवट लेकर लेट जाएं। इसमें सबसे पहले बाएं पैर को उठाकर करीब 60 डिग्री तक ले जाएं। उसके बाद करवट बदलकर दाएं पैर के साथ भी ऐसा ही करें। इस एक्सरसाइज को करने से आपके पैरों की नसों को आराम मिलने के साथ आपके घुटने भी सक्रिय रूप से कार्य करने लगते हैं।'

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story