×

Exercise and Mental Health: नियमित कसरत से शरीर के साथ दिमाग भी होगा दुरुस्त

Exercise and Mental Health: प्रतिदिन नियमित व्यायाम करने से ना सिर्फ शरीर बल्कि दिमाग यानि मानसिक स्वास्थ्य भी चुस्त -दुरुस्त रहता है। रोज़ाना कसरत करने से याददाश्त बढ़ता है।

Preeti Mishra
Published on: 30 March 2022 11:54 AM GMT (Updated on: 30 March 2022 2:16 PM GMT)
Exercise is essential for physical and mental health
X

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए व्यायाम जरूरी: Photo - Social Media

Exercise and mental health: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य (physical and mental health) के तार आपस में इस कदर जुड़े हैं कि किसी एक की कमी के कारण दूसरा स्वस्थ रह ही नहीं सकता है। इसलिए जरुरी है कि एक स्वस्थ और खुशहाल ज़िन्दगी के लिए व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य (physical health) के साथ मानसिक स्वास्थ्य भी बढ़िया हो। जिसके लिए कसरत या व्यायाम करना बेहद लाभदायक होता है (exercise is very beneficial)।

प्रतिदिन नियमित व्यायाम करने से ना सिर्फ शरीर बल्कि दिमाग यानि मानसिक स्वास्थ्य भी चुस्त -दुरुस्त रहता है। रोज़ाना कसरत करने से याददाश्त बढ़ता है। बता दें कि अधिक व्यायाम करने से हिप्पोकैम्पस में अधिक कोशिकाओं का उत्पादन होत है, जो स्मृति में सुधार लाने में सहायक होता है।

Photo - Social Media

व्यायाम शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाता है

नियमित व्यायाम न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार लाता है। इतना ही नहीं नियमित व्यायाम शरीर को ताकतवर और मज़बूत बनता है। इसके अलावा मानसिक रूप से व्यक्ति को इतना मज़बूत और स्वस्थ बना देता है कि व्यक्ति किसी भी विपरीत परिस्थितियों से खुद को बाहर लाने में सक्षम हो जाता है। नियमित व्यायाम से अनगिनत मानसिक स्वास्थ्य लाभ (Mental health benefits ) मिलते हैं। जिनमें कुछ प्रमुख हैं।

- नियमित व्यायाम करने से व्यक्ति का मूड हमेशा बेहतर रहता है । बता दें कि नियमित व्यायाम करने से शरीर में रिलीज होने वाले हार्मोन एंडोर्फिन को बाहर निकाल देता है जो तनाव और अवसाद से लड़ते हैं। इतना ही नहीं तेज दौड़ना और चलना भी इस खुशी का अनुभव करा सकता है।

- नियमित व्यायाम करने से व्यक्ति के मस्तिष्क की कार्यक्षमता में भी बेहतरीन सुधार होता है। बता दें कि व्यायाम के दौरान, अत्यधिक मस्तिष्क कोशिका का उत्पादन होने से अधिक कनेक्शन बनाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं नियमित व्यायाम ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के साथ -साथ आपको ऊर्जावान भी बनाता है।

Photo - Social Media

- व्यायाम करने से बेफालतू के तनाव और चिंता ज़िन्दगी से दूर हो जाते हैं। इसके लिए 20 से 25 मिनट की walk या जॉगिंग भी बहुत प्रभावी होता है।

- व्यायाम का नियमित अभ्यास याददाश्त बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद (Regular exercise is beneficial for memory) साबित होता है। अधिक और सही तरीकों से किया गया व्यायाम व्यक्ति के हिप्पोकैम्पस में अधिक कोशिकाओं का उत्पादन करता है, जिससे स्मृति में आश्चर्जनक तरीके से सुधार होता है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story