×

Yoga and Pregnancy: प्रसव पूर्व योग महिलाओं को मातृत्व के लिए तैयार करने में कैसे कर सकता है मदद

Yoga and Pregnancy: प्रसवपूर्व योग समग्र फिटनेस में सुधार करने और शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है, जो श्रम और प्रसवोत्तर रिकवरी के लिए फायदेमंद है। यह मुद्रा और संतुलन में सुधार करने, थकान कम करने और नींद में सुधार करने में भी मदद करता है।

Preeti Mishra
Published on: 8 April 2023 8:03 AM GMT
Yoga and Pregnancy: प्रसव पूर्व योग महिलाओं को मातृत्व के लिए तैयार करने में कैसे कर सकता है मदद
X
Yoga and pregnancy (Image credit: social media)

Yoga and Pregnancy: प्रसवपूर्व योग महिलाओं के लिए मातृत्व के आनंद और चुनौतियों के लिए खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार करने का एक शानदार तरीका है। प्रसवपूर्व योग समग्र फिटनेस में सुधार करने और शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है, जो श्रम और प्रसवोत्तर रिकवरी के लिए फायदेमंद है। यह मुद्रा और संतुलन में सुधार करने, थकान कम करने और नींद में सुधार करने में भी मदद करता है। अभ्यास की शांत प्रकृति घबराहट को कम करने और समय से पहले प्रसव के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। इसके अतिरिक्त, साँस लेने के व्यायाम महिलाओं को प्रसव के दौरान नियंत्रण और आत्मविश्वास हासिल करने में मदद करते हैं, जिससे प्रक्रिया एक सुखद और सुखद अनुभव बन जाती है। विशेष रूप से महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान शक्ति और लचीलापन बनाए रखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि विश्राम और दिमागीपन को बढ़ावा देने के लिए, यह निम्नलिखित तरीकों से माताओं की उम्मीद करने के लिए कई लाभ प्रदान करता है।

शरीर में परिवर्तन का समर्थन करता है (Supports body changes):

फिटनेस विशेषज्ञ, सीईओ, ज़ोगा वेलनेस कहते हैं, “प्रीनेटल योग महिलाओं का समर्थन करता है, जबकि उनके शरीर शारीरिक और भावनात्मक तनाव के स्तर को कम करके, स्वस्थ नींद चक्र में सहायता करके और समग्र कल्याण को बढ़ावा देकर परिवर्तन से गुजरते हैं। शारीरिक आसन महिलाओं को शरीर की जागरूकता विकसित करने और मन और शरीर के बीच संबंध की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, इसे एक सचेत और ध्यानपूर्ण अभ्यास के रूप में अभ्यास करने से महिलाओं को अपने बदलते शरीर के साथ एक सकारात्मक संबंध विकसित करने में मदद मिलती है।”

मांसपेशियों के समूहों को टोन करता है (Tones muscle groups):

योग कई मांसपेशी समूहों, विशेष रूप से कोर और पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को टोन करता है, अतिरिक्त वजन बढ़ने, थकान और पीठ दर्द को कम करते हुए शरीर की मुद्रा और लचीलेपन में सुधार करता है। यह चिंता और तनाव को कम करने, नींद की गुणवत्ता बढ़ाने और मां और बच्चे के बीच संबंध बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। यह बाजुओं, कंधों, ग्लूट्स और पैरों को टोन और मजबूत करने का भी काम करता है, जो गर्भावस्था के दौरान अक्सर अधिक काम करते हैं।

श्रम और प्रसव के लिए तैयार (Prepares for labour and delivery):

दयालु के अनुसार, महिलाएं सांस लेने और आराम करने की तकनीक सीखती हैं जिसका उपयोग वे संकुचन के दौरान कर सकती हैं, जिससे उन्हें दर्द या बेचैनी को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलती है। प्रसवपूर्व योग का अभ्यास श्रम के दौरान दर्द और तनाव को कम करने, शारीरिक शक्ति, भावनात्मक स्पष्टता और मानसिक ध्यान और समग्र विश्राम में वृद्धि करने और शरीर को प्रसव के लिए तैयार करने में भी मदद कर सकता है।

शिकायतों को कम करता है (Alleviates complaints):

यह सामान्य गर्भावस्था के दर्द जैसे मतली, पीठ दर्द, अनिद्रा और सांस लेने में तकलीफ से राहत देता है। महिलाएं अपनी मांसपेशियों को खींचकर और मजबूत करके स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बढ़ावा दे सकती हैं। अध्ययनों के अनुसार, माइंडफुलनेस योग, जिसमें शारीरिक पोज़ और ध्यान तकनीक दोनों शामिल हैं, गर्भावस्था की भावनात्मक यात्रा के बाद होने वाले अवसाद को काफी हद तक कम कर सकता है। योग का बहुमुखी दृष्टिकोण शरीर को गर्भावस्था के असुविधाजनक प्रभावों से समायोजित करने में सहायता करता है।

स्वस्थ प्रसव सुनिश्चित करता है (​​Ensures healthier delivery):

यह सहनशक्ति और शारीरिक लचीलेपन को अधिकतम करता है, जिससे डिलीवरी प्रक्रिया आसान हो जाती है। यह श्वास, विश्राम और विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक भी सिखाता है, जो प्रसव पीड़ा में मदद कर सकता है, प्रसव के दौरान दवाओं की आवश्यकता को कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह प्रसव और पालन-पोषण से संबंधित तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story