×

Benefits of Ginger Tea: अदरक की चाय पीने के हैं ढेरों फायदे, फैटी लिवर से लेकर सर्दी जुखाम तक में है फायदेमंद

Benefits of Ginger Tea:लोग हजारों वर्षों से अदरक का उपयोग बीमारियों के इलाज के लिए और अपने भोजन में मसालेदार स्वाद के लिए करते आ रहे हैं। आज हम आपको अदरक की चाय पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 5 Sep 2023 11:05 AM GMT
Benefits of Ginger Tea: अदरक की चाय पीने के हैं ढेरों फायदे, फैटी लिवर से लेकर सर्दी जुखाम तक में है फायदेमंद
X
Benefits of Ginger Tea (Image Credit-Social Media)

Benefits of Ginger Tea: लोग हजारों वर्षों से अदरक का उपयोग बीमारियों के इलाज के लिए और अपने भोजन में मसालेदार स्वाद के लिए करते आ रहे हैं। लोग आमतौर पर इसकी खाद्य जड़ या तने का उपयोग करते हैं। वहीँ अदरक काफी फायदेमंद होती है। ये एक प्राचीन हर्बल उपचार भी है जिसका उपयोग लोग गठिया, मधुमेह, खांसी, सर्दी और मतली सहित कई बीमारियों के लिए करते हैं। आज हम आपको अदरक की चाय पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

अदरक की चाय पीने के फायदे

अदरक का सेवन कई तरीकों से किया जाता है, जिसमें अदरक की चाय भी शामिल है। आप छिलके वाली जड़ को पानी या दूध में उबालकर अदरक की चाय बना सकते हैं। आज हम आपको अदरक की चाय पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहे है। ये एक आसान नुस्खा भी प्रदान करता है जिसका पालन करके आप इसे स्वयं बना सकते हैं।

1. मोशन सिकनेस से राहत

अदरक की चाय चक्कर आना, उल्टी और ठंडे पसीने जैसे मोशन सिकनेस के लक्षणों को शांत करने में मदद कर सकती है। वहीँ अगर आपको समय-समय पर मतली का अनुभव होता है, तो अदरक की चाय एक अच्छा उपचार हो सकती है।

2 . गले की खराश और सर्दी से राहत दिलाती है

अदरक कुछ एंटीबायोटिक दवाओं की तुलना में स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ, या स्ट्रेप गले का कारण बनने वाले बैक्टीरिया के खिलाफ अधिक प्रभावी होती है। ये सर्दी जुखान और गले में होने वाली खराश या टॉन्सिल के लिए भी काफी प्रभावी होती है। अदरक के एंटीवायरल गुणों की वजह से ये काफी फायदेमंद होती है।
कुछ शोध यह भी बताते हैं कि शहद के साथ मिलाने पर अदरक सूक्ष्मजीवों के खिलाफ अधिक प्रभावी हो सकती है। वहीँ अदरक की चाय बनाने के लिए लोग गर्म पानी में ताज़ा अदरक और शहद मिला सकते हैं।

3 . गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग में सहायक

शोध के अनुसार, गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) के लिए अदरक की चाय काफी फायदा करती है। दरअसल अदरक इसलिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि ये रक्त शर्करा, कोलेस्ट्रॉल और सूजन को प्रभावित करता है। वहीँ अदरक सूजन कम करने और इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार सहित कुछ लाभकारी प्रभाव भी डालती है। इसके साथ ही साथ ये गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर की रोकथाम में भी सहायक हो सकती है।

4 . गठिया से राहत

अदरक के सूजन-रोधी गुण ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। अदरक घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में सूजन, दर्द और विकलांगता को भी कम करता है। अध्ययन से यह भी पता चलता है कि अदरक उन लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है जो नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं के प्रति अपर्याप्त प्रतिक्रिया देते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story