×

Ginger Ayurvedic Properties: अदरक है आयुर्वेदिक गुणों का भण्डार, कई बिमारियों में है ये रामबाण

Ginger Ayurvedic Properties: इसके पाक उपयोगों के अलावा, अदरक के कई स्वास्थ्य लाभ भी माने जाते हैं, जैसे कि सूजन को कम करना, पाचन में सुधार करना और मतली और उल्टी को कम करने में मदद करना।

Preeti Mishra
Published on: 22 April 2023 7:25 AM GMT
Ginger Ayurvedic Properties: अदरक है आयुर्वेदिक गुणों का भण्डार, कई बिमारियों में है ये रामबाण
X
Ginger Ayurvedic Properties (Image: Newstrack)

Ginger Ayurvedic Properties: अदरक का उपयोग लगभग हर भारतीय घर में एक मसाले, स्वादिष्ट बनाने वाले एजेंट के साथ-साथ हर्बल उपचार के रूप में किया जाता है। यह पोषक तत्वों और कुछ बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर है जिनके शक्तिशाली औषधीय लाभ हैं। जिंजरोल और शोगोल्स नामक यौगिकों की उपस्थिति के कारण अदरक में एक मजबूत, तीखा स्वाद और सुगंध होती है, जो इसके मसालेदार और गर्म करने वाले गुणों के लिए जिम्मेदार होते हैं।

इसके पाक उपयोगों के अलावा, अदरक के कई स्वास्थ्य लाभ भी माने जाते हैं, जैसे कि सूजन को कम करना, पाचन में सुधार करना और मतली और उल्टी को कम करने में मदद करना। अदरक को ताजा, सुखाकर, चूर्ण बनाकर या तेल या पूरक के रूप में सेवन किया जा सकता है। यह एक बहुमुखी घटक है जिसे चाय, सूप, करी, स्टर-फ्राइज़, बेक किए गए सामान और यहां तक ​​कि स्मूदी में भी जोड़ा जा सकता है।

अदरक के आयुर्वेदिक गुण

-माना जाता है कि अदरक पाचन को उत्तेजित करता है और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है। इसका उपयोग अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं जैसे सूजन, गैस और कब्ज के इलाज के लिए किया जाता है।
-अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इसे गठिया, जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों में दर्द जैसी स्थितियों के इलाज में उपयोगी बनाते हैं।
-अदरक को वार्मिंग हर्ब माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह सर्कुलेशन को बेहतर बनाने और पसीने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग अक्सर सर्दी, खांसी और फ्लू के इलाज के लिए किया जाता है।
-अदरक गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस सहित मतली और उल्टी को कम करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है।
-माना जाता है कि अदरक में इम्यून-बूस्टिंग गुण होते हैं, जो संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

अदरक कई बिमारियों को रोकने या उसकी तकलीफ को कम करने में सहायक होता है। यहाँ कुछ बिमारियों का उल्लेख किया गया है:

उलटी रोकने में है सहायक

अदरक मतली और उल्टी को कम करने के लिए एक मूल्यवान प्राकृतिक उपचार है, और इसे अदरक की चाय, अदरक कैप्सूल, अदरक कैंडी, या अदरक चबाने जैसे विभिन्न रूपों में सेवन किया जा सकता है। अदरक एक सुरक्षित और प्राकृतिक उपचार है जिसका उपयोग सदियों से मतली और उल्टी के इलाज के लिए किया जाता रहा है, बिना साइड इफेक्ट के जो अक्सर नुस्खे वाली दवाओं से जुड़े होते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं जिससे मतली और उल्टी हो सकती है।

पीरियड्स के दौरान दर्द में देता है आराम

अदरक एक प्राकृतिक उपचार है जो मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है, जिसे कष्टार्तव भी कहा जाता है। अदरक में मांसपेशियों को आराम देने वाले गुण पाए गए हैं, जो गर्भाशय की मांसपेशियों में तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे दर्द और परेशानी कम होती है। अदरक को प्रोस्टाग्लैंडिंस के उत्पादन को विनियमित करने के लिए दिखाया गया है, जो हार्मोन जैसे पदार्थ हैं जो मासिक धर्म के दौरान दर्द और सूजन पैदा कर सकते हैं। माना जाता है कि अदरक रक्त प्रवाह को विनियमित करने में मदद करता है, जो मासिक धर्म में ऐंठन की तीव्रता को कम करने में मदद कर सकता है।

वजन कम करता है अदरक

अदरक भूख दबाता है, जो कैलोरी की मात्रा कम करने और वजन घटाने में सहायता कर सकता है। इसके अतरिक्त अदरक में थर्मोजेनिक प्रभाव होता है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है और चयापचय को बढ़ा सकता है, जिससे कैलोरी बर्न और वजन कम होता है। अदरक पारंपरिक रूप से पाचन सहायता के रूप में उपयोग किया जाता रहा है और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है, जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में कारगर

उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में अदरक के कई लाभ हैं। यह कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। अदरक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकता है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल में योगदान कर सकता है।अदरक उच्च कोलेस्ट्रॉल के प्रबंधन में फायदेमंद हो सकता है। यह पित्त अम्लों में परिवर्तित करके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह रक्त में एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है।

डायबिटीज को करता है कण्ट्रोल

अदरक इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है। यह ग्लूकोज के बेहतर उपयोग में मदद करता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह मुक्त कणों से लड़ता है और मधुमेह संबंधी जटिलताओं को रोकता है। अदरक को ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए दिखाया गया है, जो इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने और उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story