×

Benefits of Ginger: अदरक खाने के हैं कई फायदे

Benefits of Ginger: अदरक को चाय में स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भीअदरक का इस्तेमाल करना लाभदायक है। अदरक मे विटामिन ए, विटामिन डी, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है।

Anupma Raj
Published on: 9 July 2022 1:35 PM GMT
Benefits of Ginger for Health
X

Ginger (Image: Social Media)

Benefits of Ginger: अदरक को सिर्फ चाय में स्वाद के लिए ही नहीं इस्तेमाल किया जाता बल्कि सेहत के लिए भी अदरक का इस्तेमाल करना लाभदायक है। अदरक मे विटामिन ए, विटामिन डी, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है।जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अदरक के सेवन से शरीर को कई तरह का फायदा पहुंचता है। आइए जानते हैं अदरक खाने के। फायदे

जुकाम में मिले आराम

खांसी या सर्दी होने पर अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए। जुकाम होने पर अदरक का पानी पीने से लाभ मिलता है। आप चाहे तो अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं। इससे सर्दी और खांसी ठीक हो जाता है।

दिल को रखें स्वस्थ

अदरक का सेवन दिल से जुड़ी बीमारियों से राहत देता है। अगर आपको हार्ट संबंधी कोई परेशानी है तो अदरक वाली चाय या पानी पीएं। इससे जरूर आराम मिलेगा। हार्ट अटैक होने का भी चांस कम ही जाता है।

माइग्रेन से छुटकार

माइग्रेन (Migraine) में सिरदर्द की समस्या बहुत होती है। ऐसे में अगर आप अदरक वाली चाय पीते हैं तो सिरदर्द से राहत मिलेगी। अदरक वाली चाय का सेवन से प्रोस्टेग्लैंडिन दब जाते हैं, जिससे असहनीय दर्द में राहत मिल सकती है।

वेट लॉस

वजन कम करने में अदरक का रोल अहम रहता है। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो अपने डाइट प्लान में अदरक को भी जगह दें। वेट लॉस (Weight Loss) करने के लिए सुबह अदरक वाला गर्म पानी या चाय पीने से फायदा मिलेगा। अदरक आपके शरीर के खराब तत्वों को बाहर पसीने के माध्यम से निकाल देता है। जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलता है।

आर्थराइ‍टिस में लाभदायक

आर्थराइ‍टिस (Arthritis) की समस्या होने कर जोड़ों और मांसपेशियों में काफी दर्द होता है। इस दर्द से छुटकारा दिलाने में अदरक मददगार साबित हो सकता है। अदरक का सेवन करने से जोड़ों और मांसपेशियों का दर्द कम हो जाता है। अदरक का पानी या चाय का सेवन बेहद फायदेमंद होता है।

मधुमेह में राहत

मधुमेह के रोगियों को अदरक का सेवन करना चाहिए इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। अदरक में किडनी, लिवर को सुरक्षित रखने का गुण पाया जाता है। मधुमेह के मरीज अदरक वाली चाय या पानी पी सकते हैं।

पेट दर्द से राहत

पेट दर्द की समस्या होने पर अदरक का पानी या चाय का सेवन जरूर करना चाहिए। अदरक में मौजूद गुण पाचन क्रिया को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story