×

Ginger For Cold: खांसी और जुकाम ठीक करने के लिए रामबाण है अदरक, जानिये इसके उपयोग करने के 7 तरीके

Ginger For Colds: सुहावने मौसम और पूरी तरह खिलने वाले फूलों के साथ, यह मौसम अपने साथ संक्रमण लाने के लिए भी जाना जाता है जो बुखार और गले में खराश पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वसंत के मौसम में, पौधे और फसलें हर जगह प्रजनन के एक प्रसिद्ध तरीके के रूप में पराग का आदान-प्रदान करती हैं। इससे इन अनाजों के साथ वायु जनित संक्रमण भी फैलता है।

Preeti Mishra
Published on: 4 April 2023 11:46 AM GMT
Ginger For Cold: खांसी और जुकाम ठीक करने के लिए रामबाण है अदरक, जानिये इसके उपयोग करने के 7 तरीके
X
Ginger For Colds (Image credit: social media)

Ginger For Colds: भारत में सर्दियों का मौसम आखिरकार समाप्त हो गया है और यहां वसंत का मौसम पूरे शबाब पर है। सुहावने मौसम और पूरी तरह खिलने वाले फूलों के साथ, यह मौसम अपने साथ संक्रमण लाने के लिए भी जाना जाता है जो बुखार और गले में खराश पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वसंत के मौसम में, पौधे और फसलें हर जगह प्रजनन के एक प्रसिद्ध तरीके के रूप में पराग का आदान-प्रदान करती हैं। इससे इन अनाजों के साथ वायु जनित संक्रमण भी फैलता है।

इसीलिए मार्च और अप्रैल के महीनों में चिकनपॉक्स और गले को प्रभावित करने वाले संक्रमण जैसे त्वचा रोग आम हैं। भारत एक ऐसी जगह है जहां आधुनिक वैक्सीन समाधानों की तुलना में हर चीज के लिए घरेलू उपचार बहुत पहले विकसित हो जाते हैं, इन सभी असुविधाओं को प्राकृतिक तरीकों से दूर करने के लिए हमारी अधिकांश दादी-नानी के पास 'नुस्खे' हैं। सर्दी से संबंधित बीमारियों के इलाज में पारंपरिक रूप से अदरक सबसे पसंदीदा सामग्री है। यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग उसी के लिए किया जा सकता है।

अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ ऐसे गुणों से भरपूर होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गले में खराश के दौरान दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं और एक मसालेदार, तीखी जड़ी-बूटी होने के कारण, यह गर्मी भी प्रदान करती है जिसकी शरीर को इस समय आवश्यकता होती है। और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर ऐसे संक्रमणों को भी दूर रखता है।

तो अदरक के ये उपाय आपके लिए मददगार हो सकते हैं:

अदरक और शहद पेय (Ginger and Honey drink)

फ्लू के किसी भी संक्रमण के अनुबंधित होने पर हमारा शरीर हमें जो प्राथमिक संकेत देता है, वह गले में खराश के माध्यम से होता है। इस समय, कुछ अदरक को कद्दूकस कर लें और इसे उबलते पानी के एक पैन में डाल दें। एक बार जब यह उबल जाए तो इसमें शहद मिलाएं और आधा नींबू निचोड़ लें और आप जाने के लिए तैयार हैं। यह गले की खराश और खांसी दोनों में फायदेमंद है। अदरक गले में खराश होने पर होने वाली सूजन को कम करता है और शहद खांसी को शांत करने में भी मदद करता है।

अदरक और तुलसी की चाय (Ginger and Tulsi tea)

यह लंबे समय से अधिकांश भारतीय घरों में एक इलाज रहा है। आपको बस इतना करना है कि अदरक को कद्दूकस कर लें और चाय बनाते समय अपने पानी में 4-5 तुलसी के पत्ते डाल दें। इस पानी को लगभग एक मिनट तक उबलने दें और फिर बाकी सामग्री डालें। अगर आपको बुखार है तो अदरक और तुलसी का यह काढ़ा आपके शरीर के तापमान को कम करेगा और आपको सिरदर्द और खांसी से भी राहत दिलाएगा।

लेमनग्रास और जिंजर ड्रिंक (Lemongrass and Ginger drink)

लेमनग्रास एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है जो आपको फ्लू, सर्दी और खांसी से निपटने में मदद करता है। अदरक के साथ मिलाने पर यह पेय किसी जादू से कम नहीं है। कद्दूकस किया हुआ अदरक उबालें और उबलते पानी में या तो सूखे या ताजा लेमनग्रास डालें। गैस बंद कर दें और इसे 3-4 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। अगर आपको मीठा पसंद है तो आप इसमें शहद मिला सकते हैं।

नींबू और अदरक पेय (Lemon and Ginger drink)

कुछ अदरक के साथ गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से कफ को रोकने और शरीर से निकालने में मदद मिलती है। अदरक एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप संक्रमण और फ्लू को दूर किया जाता है। अदरक के पानी को उबालें और उसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़ लें। नींबू में मौजूद विटामिन सी बलगम को हटाने में सक्रिय एजेंट के रूप में भी काम करता है और दर्द में राहत देता है।

कच्ची अदरक की जड़ (Raw ginger root)

अदरक की जड़ को सीधे चबाना थोड़ा बहुत तीव्र लग सकता है लेकिन परिणाम भी यही हैं। सर्दी और खांसी के दौरान मिलने वाले सभी लाभों को सोखने का यह सबसे अच्छा तरीका है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, इसे दिन में कम से कम 2-3 बार करने की सलाह दी जाती है, लेकिन यदि आप इसके साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो इस तकनीक का पालन करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

अदरक कैंडी या विषमकोण (Ginger candy or lozenge)

आप इन्हें अपने स्थानीय किराना स्टोर पर पा सकते हैं। ये जिंजर कैंडी आपके शरीर को गर्मी प्रदान करने का एक कम तीव्र तरीका है। आप अपने गले को शांत करने के लिए दिन में 3 कैंडी तक चबा सकते हैं और खांसी में भी राहत पा सकते हैं।

अदरक पाउडर (Ginger powder)

अपने भोजन में अदरक पाउडर शामिल करना भी आपके शरीर को फ्लू के लक्षणों से लड़ने के लिए अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है। खाना बनाते समय बस इस पाउडर के लगभग 2 चम्मच अपने भोजन में शामिल करें और आप अपने स्वास्थ्य में ध्यान देने योग्य परिवर्तन देखेंगे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story