×

Alcohol Risk: शराब का कम मात्रा में भी सेवन दे सकता है कई स्वास्थ्य समस्यायें, आज ही छोड़ दें इसकी लत

Alcohol Risk : शराब मौजूदा मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों जैसे अवसाद और चिंता को और खराब कर सकती है। इसके अलावा अल्कोहल विभिन्न दवाओं के साथ नकारात्मक रूप से इंटरेक्शन कर सकता है, उनकी प्रभावशीलता को कम कर सकता है या प्रतिकूल प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। हालांकि कई बार लोगों को लगता है कि कम मात्रा में शराब पीने से कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं होती है। लेकिन ये उनका भ्रम है। जी हाँ , कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि कम मात्रा में भी शराब का सेवन करने से कई स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 6 Jun 2023 5:10 PM GMT
Alcohol Risk: शराब का कम मात्रा में भी सेवन दे सकता है कई स्वास्थ्य समस्यायें, आज ही छोड़ दें इसकी लत
X
Alcohol Risk (Image credit: social media)

Alcohol Risk : शराब पीना आपके स्वास्थ्य और सेहत के लिए कई कारणों से हानिकारक हो सकता है। शराब एक नशे की लत पदार्थ है, और नियमित पीने से शराब की लत लग सकती है।शराब के चयापचय के लिए लीवर जिम्मेदार होता है, लेकिन अत्यधिक या लंबे समय तक शराब का सेवन लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। फैटी लिवर, अल्कोहलिक हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसी स्थितियाँ विकसित हो सकती हैं, जिससे लिवर फेल हो सकता है और अन्य जटिलताएँ हो सकती हैं।

इतना ही नहीं नियमित और अत्यधिक शराब का सेवन विभिन्न बीमारियों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा होता है, जिसमें लिवर रोग, हृदय रोग, कुछ प्रकार के कैंसर (जैसे मुंह, गला, अन्नप्रणाली, लिवर , स्तन और कोलोरेक्टल कैंसर), अग्नाशयशोथ शामिल हैं। शराब मौजूदा मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों जैसे अवसाद और चिंता को और खराब कर सकती है। इसके अलावा अल्कोहल विभिन्न दवाओं के साथ नकारात्मक रूप से इंटरेक्शन कर सकता है, उनकी प्रभावशीलता को कम कर सकता है या प्रतिकूल प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है।

हालांकि कई बार लोगों को लगता है कि कम मात्रा में शराब पीने से कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं होती है। लेकिन ये उनका भ्रम है। जी हाँ , कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि कम मात्रा में भी शराब का सेवन करने से कई स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं।

कम मात्रा में शराब के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य जोखिम:

कुछ कैंसर का बढ़ता जोखिम (Increased risk of certain cancers) : नियमित शराब के सेवन को मुंह, गले, अन्नप्रणाली, यकृत, स्तन और कोलोरेक्टल कैंसर सहित विभिन्न प्रकार के कैंसर के विकास के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। जोखिम खुराक पर निर्भर है, जिसका अर्थ है कि उच्च स्तर की शराब की खपत उच्च जोखिम से जुड़ी है।

जिगर की क्षति( Liver damage) : शराब मुख्य रूप से यकृत में चयापचय होता है, और अत्यधिक या लंबे समय तक शराब के सेवन से जिगर की क्षति हो सकती है। अल्कोहल के दुरुपयोग के परिणामस्वरूप अल्कोहल फैटी लीवर, अल्कोहलिक हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसी स्थितियां विकसित हो सकती हैं।

हृदय संबंधी स्वास्थ्य जोखिम (Cardiovascular health risks) : जबकि कुछ अध्ययनों में मध्यम शराब की खपत को हृदय रोग के संभावित कम जोखिम से जोड़ा गया है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जोखिम कुछ व्यक्तियों के लिए लाभ से अधिक हो सकते हैं। भारी मात्रा में शराब के सेवन से उच्च रक्तचाप, दिल की विफलता और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

लत और निर्भरता (Addiction and dependence): शराब एक नशे की लत पदार्थ है, और नियमित और अत्यधिक खपत से शराब पर निर्भरता और लत लग सकती है। शराब की लत का किसी के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, रिश्तों और समग्र कल्याण पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।

बिगड़ा हुआ संज्ञानात्मक कार्य (Impaired cognitive function): शराब का सेवन संज्ञानात्मक कार्य को बाधित कर सकता है, स्मृति, निर्णय लेने, समन्वय और समग्र मानसिक प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। अत्यधिक या पुरानी शराब की खपत से दीर्घकालिक संज्ञानात्मक हानि हो सकती है और मनोभ्रंश जैसी स्थितियों का खतरा बढ़ सकता है।

चोट लगने का बढ़ा हुआ जोखिम( Increased injury risk) : अल्कोहल निर्णय, समन्वय और प्रतिक्रिया समय को कम करता है, जिससे दुर्घटनाओं, चोटों और गिरने का खतरा बढ़ जाता है। अधिकांश देशों में शराब पीकर गाड़ी चलाना विशेष रूप से खतरनाक और अवैध है।

दवाओं के साथ इंटरेक्शन (Interactions with medications) : अल्कोहल विभिन्न दवाओं के साथ नकारात्मक रूप से इंटरेक्शन कर सकता है, उनकी प्रभावशीलता को कम कर सकता है या प्रतिकूल प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। शराब और आपके द्वारा ली जा रही दवाओं के बीच किसी भी संभावित बातचीत के बारे में अपने डॉ या फार्मासिस्ट से जांच करना आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story