×

Pineapple Fruit Benefits: जानिए अनानास में मौजूद गुण, कैंसर से लेकर गठिया तक में है फायदेमंद

Pineapple Fruit Health Benefits: आज हम आपको अनानास के कई गुण बताने जा रहे हैं जो आपको कई तरह के स्वास्थ लाभ देते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 3 Sep 2023 11:59 AM GMT
Pineapple Fruit Benefits: जानिए अनानास में मौजूद गुण, कैंसर से लेकर गठिया तक में है फायदेमंद
X
Pineapple Fruit Health Benefits (Image Credit-Social Media)

Pineapple Fruit Benefits: अनानास एक स्वादिष्ट फल होने के साथ साथ एक बेहद पौष्टिक फल भी है और पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट और एंजाइम जैसे अन्य लाभकारी पौधों के यौगिकों से भरपूर है जो सूजन कम करने में मदद करता है और बीमारी को भी रोकता है। आप अनानास को बेक करके, ग्रिल करके या कच्चा काटकर भी खा सकते हैं। आज हम आपको अनानास के कई गुण बताने जा रहे हैं जो आपको कई तरह के स्वास्थ लाभ देते हैं।

अनानास के फायदे

1. पौष्टिक तत्वों से भरपूर

अनानास में फास्फोरस, जस्ता, कैल्शियम और विटामिन ए और के की थोड़ी मात्रा होती है। फल विटामिन सी और मैंगनीज से भरपूर है। मैंगनीज एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदान करता है और विकास और चयापचय में सहायता करता है। ये आपके शरीर में ऑक्सीकरण को रोकता है और शरीर को सूजन और अन्य पुरानी बीमारियों से बचाता है। अनानास में मौजूद अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों में तांबा, थायमिन और विटामिन बी 6 भी होता हैं।

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

अनानास एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसमें अस्थिर अणुओं की बहुतायत के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करते हैं जो कोशिका क्षति का कारण बनते हैं जिसके परिणामस्वरूप पुरानी सूजन,हृदय रोग, मधुमेह और कई तरह के कैंसर की रोकथाम भी करने में सहायक है। अनानास फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिकों नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

3. पाचन में सुधार करने में सहायक

अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन नामक पाचन एंजाइमों के समूह की उपस्थिति के कारण ये पाचन के लिए अच्छा होता है जो मांस के पाचन को आसान बनाता है। ब्रोमेलैन एक प्रोटीज़ के रूप में कार्य करता है जो प्रोटीन अणुओं को अमीनो एसिड और छोटे पेप्टाइड्स में तोड़ने में मदद करता है। इस तरह ये आसान पाचन के लिए कठिन मांस प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है और फाइबर सामग्री भी पाचन में सहायता करती है।

4. कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करता है

कैंसर एक पुरानी बीमारी होती है जो अनियंत्रित कोशिका की वृद्धि की वजह से होती है और ये ऑक्सीडेटिव तनाव और पुरानी सूजन से जुड़ा हुआ होता है। अनानास में ब्रोमेलैन सहित कुछ यौगिक ऑक्सीडेटिव होते हैं जो तनाव को कम करके और सूजन को कम करके कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, ब्रोमेलैन प्रतिरक्षा प्रणाली को ऐसे अणुओं का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित कर सकता है जो श्वेत रक्त कोशिकाओं को कैंसर कोशिका वृद्धि को दबाने में प्रभावी बनाते हैं।

5 . गठिया के लक्षणों को कम कर सकता है

गठिया की स्थिति अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 54 मिलियन से अधिक वयस्कों को प्रभावित करती है, और गठिया कई प्रकार के होते हैं और उनमें से अधिकांश में जोड़ों का दर्द शामिल होता है। ब्रोमेलैन के सूजनरोधी गुण जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story