×

Giloy Kadha Benefits: तनाव और चिंता दूर भगाना है तो पीजिये गिलोय काढ़ा, कई परेशानियों से भी रहेंगे दूर

Giloy Kadha Benefits: गिलोय का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसके विभिन्न चिकित्सीय गुणों के लिए सदियों से किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीपायरेटिक (बुखार कम करने वाला), एंटीऑक्सीडेंट और एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं। गिलोय शायद अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले प्रभावों के लिए जाना जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 2 Sep 2023 2:37 AM GMT
Giloy Kadha Benefits: तनाव और चिंता दूर भगाना है तो पीजिये गिलोय काढ़ा, कई परेशानियों से भी रहेंगे दूर
X
Giloy Kadha Benefits (Image credit: social media)

Giloy Kadha Benefits: गिलोय काढ़ा, जिसे "गिलोय का काढ़ा" या "गुडुची काढ़ा" के नाम से भी जाना जाता है, एक पारंपरिक आयुर्वेदिक हर्बल मिश्रण है जो गिलोय पौधे (टिनोस्पोरा कॉर्डिफ़ोलिया) के तने से बनाया जाता है और अक्सर इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए उपयोग किया जाता है। गिलोय (Giloy Kadha Ke Fayde Lene Ke Tareeke), जिसे इसके वैज्ञानिक नाम टिनोस्पोरा कॉर्डिफ़ोलिया के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय औषधीय पौधा है जिसका उपयोग इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए पारंपरिक आयुर्वेदिक और लोक चिकित्सा प्रणालियों में किया जाता है। गिलोय को गुडुची, अमृता और टीनोस्पोरा सहित कई अन्य नामों से भी जाना जाता है।

गिलोय के गुण (Giloy Kadha Ke Fayde)

गिलोय का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसके विभिन्न चिकित्सीय गुणों के लिए सदियों से किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीपायरेटिक (बुखार कम करने वाला), एंटीऑक्सीडेंट और एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं। गिलोय शायद अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले प्रभावों के लिए जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह शरीर की रक्षा तंत्र को बढ़ाता है, जिससे यह संक्रमण और बीमारियों के प्रति अधिक लचीला हो जाता है।

गिलोय का उपयोग अक्सर बुखार को कम करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता है, खासकर डेंगू, मलेरिया और सामान्य सर्दी जैसे वायरल संक्रमण के मामलों में। ऐसा माना जाता है कि यह शरीर के तापमान को कम करता है और बुखार के लक्षणों से राहत देता है। पौधे में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें सूजन रोधी गुण होते हैं। यह शरीर में सूजन को कम करने और गठिया जैसी सूजन संबंधी स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

गिलोय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो मुक्त कणों से लड़ने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। यह इसके समग्र स्वास्थ्य लाभों में योगदान दे सकता है। गिलोय के कुछ पारंपरिक उपयोगों में पाचन में सुधार और स्वस्थ आंत कार्य को बढ़ावा देना शामिल है। यह अपच को कम करने और पाचन तंत्र को सहारा देने में मदद कर सकता है।

गिलोय काढ़ा के सेवन के लाभ

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ श्वसन संक्रमण से भी लड़ता है

गिलोय अपने इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुणों के लिए प्रसिद्ध है। माना जाता है कि गिलोय काढ़ा के नियमित सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, जिससे शरीर संक्रमण और बीमारियों के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो जाता है। साथ ही गिलोय काढ़ा का उपयोग अक्सर सामान्य सर्दी, खांसी और फ्लू जैसे श्वसन संक्रमण के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है। यह गले की खराश को शांत करने, जमाव को कम करने और तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ सूजन करता है कम

गिलोय में सूजनरोधी गुण वाले यौगिक होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह गठिया जैसी सूजन संबंधी स्थिति वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। साथ ही गिलोय काढ़ा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं, जो विभिन्न पुरानी बीमारियों और उम्र बढ़ने में योगदान कर सकते हैं।

डिटॉक्सिफिकेशन और पाचन स्वास्थ्य

गिलोय का काढ़ा एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर माना जाता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है और लीवर विषहरण प्रक्रियाओं में सहायता कर सकता है। साथ ही कुछ लोग पाचन स्वास्थ्य में सुधार के लिए गिलोय काढ़ा का उपयोग करते हैं। यह अपच को कम करने, पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण को बढ़ावा देने और स्वस्थ आंत का सहयोग करने में मदद कर सकता है।

बुखार में कमी

गिलोय काढ़ा का उपयोग अक्सर डेंगू और मलेरिया जैसे वायरल संक्रमण के मामलों में बुखार को कम करने के लिए किया जाता है। यह शरीर के तापमान को कम करने और लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज कंट्रोल

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि गिलोय रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकता है। हालाँकि, इस क्षेत्र में और शोध की आवश्यकता है।

तनाव और चिंता

गिलोय को एडाप्टोजेन माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को तनाव के अनुकूल बनाने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग कभी-कभी तनाव और चिंता के स्तर को कम करने के लिए किया जाता है।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण

माना जाता है कि गिलोय का काढ़ा त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, मुँहासे को कम करने और अपने विषहरण और सूजन-रोधी गुणों के कारण एक स्वस्थ रंगत को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

यदि आप गिलोय काढ़ा को अपनी स्वास्थ्य दिनचर्या में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं, तो किसी डॉक्टर या आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करना उचित है, खासकर यदि आपको कोई अंतर्निहित चिकित्सीय स्थिति है या आप दवाएँ ले रहे हैं। वे आपकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर उचित खुराक और उपयोग पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story