×

Vegetable Benefits: शाकाहारी आहार हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के खतरे को करता है कम

Vegetable Health Benefits: प्रोटीन, विटामिन बी12, आयरन, कैल्शियम, विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों पर ध्यान दें, जिन पर कुछ शाकाहारी आहारों में विशेष ध्यान देने या पूरकता की आवश्यकता हो सकती है। शाकाहारी आहार हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज और कुछ कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा है।

Preeti Mishra
Published on: 1 Sep 2023 1:35 PM GMT
Vegetable Benefits: शाकाहारी आहार हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के खतरे को करता है कम
X
Vegetable Health Benefits (Image: Social Media)

Vegetable Health Benefits: सब्जी-आधारित आहार, जिसे शाकाहारी आहार के रूप में भी जाना जाता है, एक आहार पैटर्न है जो पशु उत्पादों की जगह मुख्य रूप से पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों पर जोर देता है। सब्जी-आधारित आहार का पालन करते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको एक संतुलित और पोषण संबंधी पर्याप्त आहार मिले, सावधानीपूर्वक भोजन की योजना बनाना महत्वपूर्ण है।

प्रोटीन, विटामिन बी12, आयरन, कैल्शियम, विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों पर ध्यान दें, जिन पर कुछ शाकाहारी आहारों में विशेष ध्यान देने या पूरकता की आवश्यकता हो सकती है। शाकाहारी आहार हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज और कुछ कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा है।

सब्जी-आधारित आहार के फायदे (Hari Sabji Khane Ke Fayde Lene Ke Tareeke)

सब्जी-आधारित आहार, जो पशु उत्पादों को सीमित या समाप्त करते हुए पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों पर जोर देता है, कई स्वास्थ्य और पर्यावरणीय लाभ प्रदान करता है। यहां सब्जी-आधारित आहार अपनाने के पांच मुख्य फायदे दिए गए हैं:

हृदय स्वास्थ्य में सुधार

हृदय रोग का कम जोखिम: शाकाहारी आहार हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़ा है। उनमें संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जिससे रक्त लिपिड प्रोफाइल बेहतर होता है और हृदय की समस्याओं के जोखिम कारक कम होते हैं।
ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल: सब्जियों, फलों और साबुत अनाज से भरपूर पौधे-आधारित आहार में स्वाभाविक रूप से सोडियम कम होता है। यह रक्तचाप को कम करने और उच्च रक्तचाप के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

पुरानी बीमारियों का कम जोखिम

टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम: शाकाहारी आहार प्रसंस्कृत मांस और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के कम सेवन के कारण टाइप 2 मधुमेह के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।
कैंसर का खतरा कम: कुछ शाकाहारी आहार कुछ कैंसर जैसे कोलोरेक्टल और स्तन कैंसर के कम जोखिम से जुड़े होते हैं, जो संभवतः पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों से फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के अधिक सेवन के कारण होता है।

वजन को करता है कण्ट्रोल

आसान वजन रखरखाव: शाकाहारी आहार में अक्सर कैलोरी घनत्व और संतृप्त वसा कम होती है, जिससे व्यक्तियों के लिए अपना वजन प्रबंधित करना और मोटापे को रोकना आसान हो जाता है।
बेहतर वजन घटाने के परिणाम: शाकाहारी आहार अपने उच्च फाइबर सामग्री और कम कैलोरी सेवन के कारण वजन घटाने और वजन रखरखाव के लिए प्रभावी साबित हुआ है।

पर्यावरणीय स्थिरता

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी: पौधे-आधारित आहार का पर्यावरणीय प्रभाव कम होता है, क्योंकि उन्हें कम संसाधनों की आवश्यकता होती है और पशु उत्पादों में उच्च आहार की तुलना में कम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन होता है।
प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण: पौधे-आधारित आहार की ओर बदलाव से जल संरक्षण, वनों की कटाई को कम करने और पशु कृषि की मांग को कम करके जैव विविधता की रक्षा करने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story