×

Periods Diet Plan: पीरियड्स में भूलकर भी ना पिये ये ड्रिंक, हो सकता है नुकसान

Periods Diet Plan: मासिक धर्म चक्र के लगभग आधे रास्ते में, शरीर ओव्यूलेशन नामक प्रक्रिया में अंडाशय में से एक से एक अंडा जारी करता है। यदि अंडाणु को शुक्राणु द्वारा निषेचित नहीं किया जाता है, तो शरीर गर्भाशय की परत को हटाने की तैयारी करता है जो गर्भावस्था की तैयारी में मोटी हो गई है। यह बहाव ही मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव का कारण बनता है।

Preeti Mishra
Published on: 14 Aug 2023 11:51 AM GMT
Periods Diet Plan: पीरियड्स में भूलकर भी ना पिये ये ड्रिंक, हो सकता है नुकसान
X
 Periods Diet Plan (Image credit: social media)

Periods Diet Plan: पीरियड्स", जिसे "मासिक धर्म" भी कहा जाता है, एक प्राकृतिक जैविक प्रक्रिया है जो गर्भाशय वाले लोगों में होती है। यह मासिक धर्म चक्र का एक नियमित हिस्सा है, जो प्रजनन स्वास्थ्य का एक अनिवार्य पहलू है। मासिक धर्म में गर्भाशय की परत का निकलना शामिल होता है, और यह आमतौर पर उन व्यक्तियों में मासिक रूप से होता है जो गर्भवती नहीं हैं।

मासिक धर्म चक्र एक हार्मोनल प्रक्रिया है जो शरीर को संभावित गर्भावस्था के लिए तैयार करती है। यह आमतौर पर लगभग 28 दिनों तक रहता है, हालांकि भिन्नताएं आम हैं। चक्र की गणना एक पीरियड के पहले दिन से अगले पीरियड के पहले दिन तक की जाती है।

मासिक धर्म चक्र के लगभग आधे रास्ते में, शरीर ओव्यूलेशन नामक प्रक्रिया में अंडाशय में से एक से एक अंडा जारी करता है। यदि अंडाणु को शुक्राणु द्वारा निषेचित नहीं किया जाता है, तो शरीर गर्भाशय की परत को हटाने की तैयारी करता है जो गर्भावस्था की तैयारी में मोटी हो गई है। यह बहाव ही मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव का कारण बनता है।
एक सामान्य अवधि लगभग 3 से 7 दिनों तक चलती है, लेकिन फिर भी, इसमें भिन्नताएं हो सकती हैं। एक अवधि के दौरान खोए गए रक्त की मात्रा व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है, लेकिन आमतौर पर यह कुल मिलाकर लगभग 30 से 80 मिलीलीटर होती है।

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ हैं जिनका कुछ लोग संभावित असुविधा या स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण मासिक धर्म के दौरान सेवन करने से बचते हैं। हालांकि विशिष्ट प्रभाव व्यक्ति-दर-व्यक्ति भिन्न हो सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान इन चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन

कैफीनयुक्त पेय पदार्थ (Caffeinated Beverages) : कॉफी, चाय और एनर्जी ड्रिंक जैसे पेय पदार्थों में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो वैसोकॉन्स्ट्रिक्टर (रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण) के रूप में कार्य कर सकता है। कुछ लोगों को मासिक धर्म के दौरान वैसोकॉन्स्ट्रिक्टिव प्रभाव के कारण अधिक ऐंठन या असुविधा का अनुभव हो सकता है।

शराब (Alcohol): शराब संभावित रूप से सूजन और निर्जलीकरण को खराब कर सकती है, जो मासिक धर्म के दौरान आम चिंता का विषय है। इसके अतिरिक्त, शराब दर्द निवारक दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है जो कुछ व्यक्ति मासिक धर्म में ऐंठन के लिए ले सकते हैं।

ठंडे पेय पदार्थ( Cold Beverages): कुछ पारंपरिक मान्यताएं मासिक धर्म के दौरान ठंडे पेय पदार्थों से परहेज करने का सुझाव देती हैं, क्योंकि वे पाचन को धीमा कर सकते हैं और संभावित रूप से मासिक धर्म में ऐंठन को बढ़ा सकते हैं।

कार्बोनेटेड पेय (Carbonated Drinks): कार्बोनेटेड पेय पदार्थ सूजन और गैस में योगदान कर सकते हैं, जो मासिक धर्म के दौरान पहले से ही आम असुविधाएं हैं।

कैफीन मुक्त हर्बल चाय (Caffeine-Free Herbal Teas): कैफीन रहित हर्बल चाय, जैसे कैमोमाइल या अदरक की चाय, मासिक धर्म के दौरान अधिक उपयुक्त विकल्प हो सकती हैं क्योंकि उन्हें पेट के लिए नरम माना जाता है।

हाइड्रेशन (Hydration): पीरियड्स के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ लोग बहुत ठंडे पानी के बजाय गुनगुना या कमरे के तापमान का पानी पसंद कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story