×

Health Tips: कब्ज देता है हाइपरटेंशन को बढ़ावा, जानें घरेलू उपाय

Constipation and Hypertension: यह समस्या सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। यदि आप प्रति सप्ताह तीन से कम मल त्याग करते हैं, कठोर या सूखे मल का अनुभव करते हैं, या मल त्यागने में कठिनाई होती है, तो आपको कब्ज का अनुभव हो सकता है। बता दें कि कब्ज और उच्च रक्तचाप दो अलग-अलग चिकित्सीय स्थितियां हैं, लेकिन वे साझा जोखिम कारकों और जीवनशैली की आदतों के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से संबंधित हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 4 Aug 2023 7:30 PM GMT
Health Tips: कब्ज देता है हाइपरटेंशन को बढ़ावा, जानें घरेलू उपाय
X
Constipation and Hypertension (Image credit : social media)

Constipation and Hypertension: कब्ज एक आम पाचन समस्या है जिसमें मल त्यागने में कठिनाई होती है। यह समस्या सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। यदि आप प्रति सप्ताह तीन से कम मल त्याग करते हैं, कठोर या सूखे मल का अनुभव करते हैं, या मल त्यागने में कठिनाई होती है, तो आपको कब्ज का अनुभव हो सकता है।

बता दें कि कब्ज और उच्च रक्तचाप दो अलग-अलग चिकित्सीय स्थितियां हैं, लेकिन वे साझा जोखिम कारकों और जीवनशैली की आदतों के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से संबंधित हो सकते हैं।

आइए जाने कैसे कब्ज हाइपरटेंशन को करता है प्रभावित (How Constipation Affects Hypertension)

गतिहीन जीवनशैली (Sedentary Lifestyle) : कब्ज और उच्च रक्तचाप दोनों ही गतिहीन जीवनशैली से प्रभावित हो सकते हैं। शारीरिक गतिविधि की कमी धीमी मल त्याग और कब्ज में योगदान कर सकती है। इसके अतिरिक्त, गतिहीन जीवनशैली उच्च रक्तचाप के लिए एक जोखिम कारक है।

आहार संबंधी कारक (Dietary Factors): कम फाइबर और हाई प्रोसेस्ड फ़ूड , सोडियम और अस्वास्थ्यकर फैट वाले आहार से कब्ज और उच्च रक्तचाप दोनों का खतरा बढ़ सकता है। फाइबर से भरपूर आहार नियमित मल त्याग में सहायता करता है और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

निर्जलीकरण( Dehydration) : अपर्याप्त तरल पदार्थ के सेवन से निर्जलीकरण हो सकता है, जिससे मल कठोर हो जाता है और मल त्यागने में कठिनाई होती है, जिसके परिणामस्वरूप कब्ज होता है। डिहाइड्रेशन रक्तचाप के स्तर को भी प्रभावित कर सकता है।

तनाव (Stress) : दीर्घकालिक तनाव कब्ज और उच्च रक्तचाप दोनों में योगदान कर सकता है। तनाव मल त्याग को बाधित कर सकता है और रक्तचाप को प्रभावित कर सकता है।

दवाएं (Medications): उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ दवाएं, जैसे कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स या मूत्रवर्धक, दुष्प्रभाव के रूप में कब्ज पैदा कर सकती हैं।

उम्र (Age): जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, कब्ज और उच्च रक्तचाप दोनों ही आम हो सकते हैं।

कब्ज दूर करने के घरेलू उपचार (Constipation Home Remedies)

फाइबर का सेवन बढ़ाएँ (Increase Fiber Intake): अपने आहार में अधिक फाइबर युक्त फूड्स शामिल करें, जैसे फल (सेब, नाशपाती, आलूबुखारा), सब्जियाँ (ब्रोकोली, पालक, गाजर), साबुत अनाज (जई, ब्राउन चावल, क्विनोआ), और फलियाँ (बीन्स, मसूर की दाल)। फाइबर मल में मात्रा जोड़ता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है।

हाइड्रेटेड रहें (Stay Hydrated): खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। पर्याप्त जलयोजन मल को नरम कर देता है, जिससे मलत्याग आसान हो जाता है।

आलूबुखारा और आलूबुखारा जूस (Prunes and Prune Juice) : आलूबुखारा प्राकृतिक रेचक है और कब्ज से राहत दिलाने में प्रभावी हो सकता है। मल त्याग को प्रोत्साहित करने के लिए आप रोजाना कुछ आलूबुखारा खा सकते हैं या आलूबुखारा का जूस पी सकते हैं।

नींबू के साथ गर्म पानी (Warm Water with Lemon) : अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी में ताजा नींबू का रस मिलाकर करें। यह मल त्याग को उत्तेजित करने में मदद करता है और पाचन में सहायता करता है।

शहद (Honey): गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और इसे सुबह खाली पेट पिएं। शहद में हल्के रेचक गुण होते हैं जो कब्ज को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अलसी (Flaxseed): पिसी हुई अलसी फाइबर और स्वस्थ वसा से भरपूर होती है। आंत्र नियमितता में सुधार के लिए आप इसे अपने भोजन, स्मूदी या दही में शामिल कर सकते हैं।

एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice): एलोवेरा जूस पाचन तंत्र को शांत करने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। खाली पेट थोड़ी मात्रा में एलोवेरा जूस (लगभग 2-4 बड़े चम्मच) का सेवन करें।

सूखे मेवे (Dried Fruits) : नाश्ते में अंजीर, खजूर या किशमिश जैसे सूखे मेवे खाएं क्योंकि इनमें प्राकृतिक जुलाब होते हैं और कब्ज को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अरंडी का तेल (Castor Oil) : अरंडी का तेल एक शक्तिशाली प्राकृतिक रेचक है, लेकिन इसका उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए। उपाय के रूप में अरंडी के तेल का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

शारीरिक गतिविधि (Physical Activity): नियमित शारीरिक गतिविधि, जैसे चलना या हल्के व्यायाम, मल त्याग को उत्तेजित करने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकते हैं।

दही (Yogurt): दही जैसे प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ स्वस्थ आंत वनस्पति को बढ़ावा दे सकते हैं और पाचन में सहायता कर सकते हैं। बेहतर परिणामों के लिए दही खाएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story