×

National Bone and Joint Day 2023: बढ़ती उम्र में ऐसे रखें अपने जोड़ों और हड्डियों का ख्याल

National Bone and Joint Day 2023: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी हड्डियाँ कम घनी हो जाती हैं, और जोड़ों की उपास्थि घिस सकती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी स्थितियाँ हो सकती हैं।अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने और अपने जोड़ों को सहारा देने के लिए पैदल चलना, तैराकी या साइकिल चलाना जैसे कम प्रभाव वाले व्यायाम करें। व्यायाम हड्डियों के घनत्व और जोड़ों के लचीलेपन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Preeti Mishra
Published on: 4 Aug 2023 11:59 AM GMT
National Bone and Joint Day 2023: बढ़ती उम्र में ऐसे रखें अपने जोड़ों और हड्डियों का ख्याल
X
National Bone and Joint Day 2023(Image credit: social media)

National Bone and Joint Day 2023: बुढ़ापे में गतिशीलता बनाए रखने, चोटों के जोखिम को कम करने और संपूर्ण कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अपने जोड़ों और हड्डियों की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी हड्डियाँ कम घनी हो जाती हैं, और जोड़ों की उपास्थि घिस सकती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी स्थितियाँ हो सकती हैं।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपके जोड़ों और हड्डियों की देखभाल में मदद के लिए टिप्स :

नियमित व्यायाम (Regular Exercise) : अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने और अपने जोड़ों को सहारा देने के लिए पैदल चलना, तैराकी या साइकिल चलाना जैसे कम प्रभाव वाले व्यायाम करें। व्यायाम हड्डियों के घनत्व और जोड़ों के लचीलेपन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

स्वस्थ वजन बनाए रखें (Maintain a Healthy Weight) : शरीर का अतिरिक्त वजन आपके जोड़ों पर दबाव डाल सकता है और जोड़ों से संबंधित समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है। संतुलित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखें।

हाइड्रेटेड रहें (Stay Hydrated): अपने जोड़ों में चिकनाई बनाए रखने और संपूर्ण स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए खूब पानी पीये ।

संतुलित आहार (Balanced Diet) : हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करें। अपने आहार में डेयरी उत्पाद, पत्तेदार सब्जियाँ, नट्स और गरिष्ठ खाद्य पदार्थ शामिल करें।

धूम्रपान और अत्यधिक शराब से बचें (Avoid Smoking and Excessive Alcohol) : धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन हड्डियों को कमजोर कर सकता है और जोड़ों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। धूम्रपान छोड़ें और सीमित मात्रा में शराब पियें।

उचित मुद्रा (Proper Posture) : अपने जोड़ों और रीढ़ की हड्डी पर तनाव कम करने के लिए अच्छी मुद्रा का अभ्यास करें। लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठने या खड़े रहने से बचें।

उचित उठाने की तकनीक का उपयोग करें (Use Proper Lifting Techniques) : भारी वस्तुओं को उठाते समय, अपने जोड़ों और रीढ़ पर तनाव को रोकने के लिए अपनी पीठ के बजाय अपने पैरों का उपयोग करें।

उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों से बचें (Avoid High-Impact Activities) : यदि आपको जोड़ों की समस्या या ऑस्टियोपोरोसिस है, तो उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों से बचें जो आपके जोड़ों पर तनाव डाल सकती हैं, जैसे दौड़ना या कूदना।

घर पर सुरक्षा (Safety at Home): सुनिश्चित करें कि आपका घर फिसलन के खतरों से मुक्त है और गिरने से रोकने के लिए अच्छी रोशनी है, जिससे फ्रैक्चर या जोड़ों में चोट लग सकती है।

नियमित जांच (Regular Check-ups) : अपनी हड्डियों के घनत्व और जोड़ों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए अपने डॉक्टर के साथ नियमित जांच का समय निर्धारित करें। आपके द्वारा अनुभव किए जा सकने वाले जोड़ों के दर्द या गतिशीलता संबंधी किसी भी समस्या पर चर्चा करें।

भौतिक चिकित्सा (Physical Therapy): यदि आपको जोड़ों में दर्द या चलने-फिरने में समस्या है, तो जोड़ों की कार्यप्रणाली में सुधार लाने और दर्द को कम करने के लिए भौतिक चिकित्सा पर विचार करें।

याद रखें कि अपने जोड़ों और हड्डियों की देखभाल शुरू करने में कभी देर नहीं होती है। जीवनशैली की इन आदतों को लागू करने से जोड़ों और हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है, आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है और उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपको सक्रिय और स्वतंत्र रहने में मदद मिल सकती है। अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story