×

Health tips: क्या है ICMR का My Plate कॉन्सेप्ट, जिसे फॉलो कर आप रह सकते हैं चुस्त-दुरुस्त और तंद्रुस्त

ICMR my plate concep: खानपान को लेकर जागरुक करने के लिए ICMR ने My Plate कॉन्सेप्ट दिया है। जिसे अपनाकर आप हेल्दी रह सकते हैं।

Archana Pandey
Published on: 3 Aug 2023 10:25 AM GMT
Health tips: क्या है ICMR का My Plate कॉन्सेप्ट, जिसे फॉलो कर आप रह सकते हैं चुस्त-दुरुस्त और तंद्रुस्त
X
ICMR my plate concept

ICMR my plate concept: आप जितना संतुलित आहार खाते हैं, आप उतना चुस्त, दुरुस्त और तंद्रुस्त रहते हैं। आमतौर पर जिन लोगों का वजन बढ़ा हुआ है या जो लोग मोटे नहीं होना चाहते हैं, वे फैट वाली चीजों का खाना कम कर देते हैं, लेकिन ये भूल जाते हैं कि फैट भी शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है। इसी क्रम में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन लोगों के लिए My Plate का कॉन्सेप्ट लाया है। इसका मकसद लोगों को पोषक तत्वों से भरपूर आहार और हेल्दी फैट्स को लेकर जागरुक करना है। आइए जानते हैं इस माय प्लेट कॉन्सेप्ट का मतलब और इसके फायदे के बारे में।

क्या है माय प्लेट कॉन्सेप्ट

ICMR पहली बार साल 2018 में My Plate कॉन्सेप्ट लाई थी। जिसमें फैट्स और पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी थाली के बारे में जानकारी दी गई थी। जिसमें बताया गया है कि एक व्यक्ति की खाने की थाली में क्या-क्या होना चाहिए। My Plate कॉन्सेप्ट के मुताबिक एक थाली में 20-30 प्रतिशत फैट्स, 10-15% प्रोटीन और 50 से 60 प्रतिशत तक कार्बोहाइड्रेट्स होना चाहिए। इसके लिए खाने में हमें दही और छाछ जैसी चीजें खानी चाहिए। अगर इस थाली के साथ आप डेली एक्सरसाइज करते हैं तो स्ट्रोक, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बिमारियों की समस्या बेहद कम हो जाती है।

खाने में चुनिए हेल्दी ऑयल

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक हेल्दी रहने के लिए अच्छे ऑयल चुनाव जरूरी होता है। लेकिन ज्यादातर लोगों के यहां सैचुरेटेड फैट ऑयल का इस्तेमाल होता है, जबकि हमें अनसैचुरेटेड फैट जैसे मूंगफली तेल, जैतून तेल, सूरजमुखी तेल, मकई और सोया के तेल का यूज करना चाहिए। क्योंकि इसमें हेल्दी और अच्छे फैट्स मौजूद होते हैं, जिससे फैट सॉल्यूबल विटामिन अवशोषित होते है। इसके साथ ही सेल्यूलर मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त होता है। इसके अलावा इससे हार्ट ही नहीं इम्यून सिस्टम भी हेल्दी रहता है।

खानपान में न करें लापरवाही

आईसीएमआर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन का लोगों से कहना है कि खानपान को लेकर कभी भी लापरवाही न बरतें। आप अपनी डाइट में छोटे-छोटे बदलाव करके उसे हेल्दी बना सकते हैं। ऐसा करने से आपकी सेहत को बेहतर होगी। आपकी हेल्थ को देखते हुए ही इस My plate कॉन्सेप्ट को लाया गया है। इससे आपको न्यूट्रीशन को समझने और बैलेंस डाइट रखने में मदद मिलती है।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story