×

Work From Home Side Effect: वर्क फ्रॉम होम आपके मेन्टल हेल्थ के लिए नहीं है अच्छा, जानें पांच कारण

Work From Home and Mental Health: वर्क फ्रॉम होम कार्य शेड्यूल में लचीलापन प्रदान करता है, जिससे व्यक्तियों को काम और व्यक्तिगत जीवन प्रतिबद्धताओं को बेहतर ढंग से संतुलित करने की अनुमति मिलती है, जिससे तनाव कम हो सकता है और कल्याण में सुधार हो सकता है। दैनिक आवागमन को खत्म करने से तनाव कम हो सकता है और आत्म-देखभाल या मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों में संलग्न होने के लिए अधिक समय मिल सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 3 Aug 2023 11:57 AM GMT
Work From Home Side Effect: वर्क फ्रॉम होम आपके मेन्टल हेल्थ के लिए नहीं है अच्छा, जानें पांच कारण
X
Work From Home and Mental Health (Image credit: social media)

Work From Home Side Effect: घर से काम करना (डब्ल्यूएफएच) वास्तव में विभिन्न कारकों के आधार पर मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव डाल सकता है। यह पहचानना आवश्यक है कि व्यक्तिगत अनुभव अलग-अलग हो सकते हैं, और कुछ लोग घर से काम करते हुए सफल हो सकते हैं, जबकि अन्य इसके कुछ पहलुओं के साथ संघर्ष कर सकते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य पर घर से काम करने के कुछ संभावित सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव भी पड़ते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य पर वर्क फ्रॉम होम (Work From Home ) के सकारात्मक प्रभाव:

  • - वर्क फ्रॉम होम कार्य शेड्यूल में लचीलापन प्रदान करता है, जिससे व्यक्तियों को काम और व्यक्तिगत जीवन प्रतिबद्धताओं को बेहतर ढंग से संतुलित करने की अनुमति मिलती है, जिससे तनाव कम हो सकता है और कल्याण में सुधार हो सकता है।
  • - दैनिक आवागमन को खत्म करने से तनाव कम हो सकता है और आत्म-देखभाल या मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों में संलग्न होने के लिए अधिक समय मिल सकता है।
  • - घर पर परिचित और आरामदायक माहौल में काम करने में सक्षम होने से सहजता की भावना पैदा हो सकती है और कार्यस्थल से संबंधित तनाव कम हो सकता है।
  • - घर से काम करने से व्यक्ति को अपने काम के माहौल नियंत्रण की भावना मिलती है, जिससे नौकरी से संतुष्टि बढ़ती है।

मानसिक स्वास्थ्य पर वर्क फ्रॉम होम (Work From Home ) के नकारात्मक प्रभाव:

- सहकर्मियों के साथ सामाजिक संपर्क की कमी से अलगाव और अकेलेपन की भावना पैदा हो सकती है, जो मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

- काम और निजी जीवन को अलग करने में कठिनाई के कारण काम के घंटे लंबे हो सकते हैं, तनाव बढ़ सकता है और थकान हो सकती है।

- दैनिक आवागमन या कार्यस्थल सुविधाओं तक पहुंच के बिना, व्यक्तियों को शारीरिक गतिविधि में कमी का अनुभव हो सकता है, जो मानसिक कल्याण को प्रभावित कर सकता है।

- आभासी संचार कभी-कभी गलत व्याख्या, गलतफहमी या भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई का कारण बन सकता है, जिससे संभावित रूप से तनाव बढ़ सकता है।

- वर्चुअल सेटिंग में टीम निर्माण और बॉन्डिंग चुनौतीपूर्ण हो सकती है, जो कर्मचारी मनोबल और एकजुटता को प्रभावित कर सकती है।

वर्क फ्रॉम होम (Work From Home ) के दौरान सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के टिप्स :

  • - काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच स्पष्ट अंतर बनाए रखने के लिए घर पर एक समर्पित और व्यवस्थित कार्यस्थल स्थापित करें।
  • - विशिष्ट कार्य घंटों को परिभाषित करें और अधिक काम करने और थकान से बचने के लिए नियमित ब्रेक लें।
  • - सहकर्मियों के साथ जुड़े रहने और अलगाव की भावनाओं से निपटने के लिए आभासी बैठकों, टीम सहयोग या सामाजिक संपर्क में शामिल हों।
  • - मानसिक कल्याण का सहयोग करने के लिए नियमित व्यायाम, ध्यान और शौक जैसी स्व-देखभाल गतिविधियों का अभ्यास करें।
  • - नकारात्मक समाचारों के लगातार संपर्क में रहने से मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है, इसलिए काम के घंटों के दौरान समाचार उपभोग सीमित करने पर विचार करें।
  • - यदि आप गंभीर तनाव या मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, तो मानसिक डॉक्टर से सहायता लेने में संकोच न करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story