×

Heartburns And Reflux : हार्टबर्न और रिफ्लक्स की समस्या से तुरंत छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपचार

Home Remedies For Heartburns And Reflux : एलईएस आम तौर पर एक वाल्व के रूप में कार्य करता है जो भोजन और तरल पदार्थ को पेट में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए खुलता है और फिर पेट के एसिड को अन्नप्रणाली में वापस जाने से रोकने के लिए बंद हो जाता है। जब एलईएस ठीक से बंद नहीं होता है, तो इससे सीने में हार्टबर्न और रिफ्लक्स हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 28 July 2023 11:30 PM GMT
Heartburns And Reflux : हार्टबर्न और रिफ्लक्स की समस्या से तुरंत छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपचार
X
Home Remedies For Heartburns And Reflux(Image credit: social media)

Home Remedies For Heartburns And Reflux : हार्टबर्न और रिफ्लक्स, जिसे एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब पेट का एसिड वापस अन्नप्रणाली में प्रवाहित होता है। ऐसा निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर (एलईएस) की खराबी या कमजोर होने के कारण होता है, एक मांसपेशी रिंग जो पेट से एसोफैगस को अलग करती है। एलईएस आम तौर पर एक वाल्व के रूप में कार्य करता है जो भोजन और तरल पदार्थ को पेट में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए खुलता है और फिर पेट के एसिड को अन्नप्रणाली में वापस जाने से रोकने के लिए बंद हो जाता है। जब एलईएस ठीक से बंद नहीं होता है, तो इससे सीने में हार्टबर्न और रिफ्लक्स हो सकता है।

हार्टबर्न और रिफ्लक्स होने के कारण (Causes Of Heartburns And Reflux):

हायटल हर्निया
मसालेदार भोजन, वसायुक्त या चिकना भोजन, खट्टे फल, टमाटर, चॉकलेट, पुदीना, कॉफी और कार्बोनेटेड पेय
अधिक खाना
गर्भावस्था
मोटापा
धूम्रपान
शराब
दवाएं
तनाव
देर से पेट खाली होना

हार्टबर्न और रिफ्लक्स को दूर करने के घरेलू उपचार (Home Remedies Of Heartburns And Reflux)

बेकिंग सोडा (Baking Soda) : एक गिलास पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और पिएं। बेकिंग सोडा पेट के एसिड को बेअसर करने में मदद कर सकता है, जिससे सीने में जलन से अस्थायी राहत मिलती है। हालाँकि, इसका उपयोग संयमित रूप से किया जाना चाहिए और नियमित रूप से नहीं, क्योंकि अत्यधिक उपयोग से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है।

अदरक (Ginger): अदरक में प्राकृतिक सूजन-रोधी गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को शांत करने में मदद कर सकते हैं। सीने की जलन से राहत पाने के लिए आप ताजा अदरक का एक छोटा टुकड़ा चबा सकते हैं या अदरक की चाय पी सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) : हालांकि यह उल्टा लग सकता है, कुछ लोगों को पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से सीने की जलन से राहत मिलती है। सिरके की अम्लता पेट में एसिड के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकती है।

स्लिपरी एल्म (Slippery Elm) : स्लिपरी एल्म पेट और अन्नप्रणाली में एक सुरक्षात्मक परत बना सकता है, जिससे जलन और परेशानी कम हो सकती है। यह लोजेंज, कैप्सूल या चाय के रूप में उपलब्ध है।

एलोवेरा जूस( Aloe Vera Juice): एलोवेरा जूस अन्नप्रणाली को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। थोड़ी मात्रा में शुद्ध एलोवेरा जूस पिएं, लेकिन ऐसे स्वाद वाले संस्करणों से बचें जिनमें अतिरिक्त शर्करा हो सकती है।

च्युइंग गम (Chewing Gum): भोजन के बाद शुगर-फ्री गम चबाने से लार उत्पादन उत्तेजित हो सकता है, जो पेट के एसिड को बेअसर करने और रिफ्लक्स को कम करने में मदद कर सकता है।

अपना सिर ऊंचा रखें (Elevate Your Head): सोते समय, रात के दौरान एसिड रिफ्लक्स की संभावना को कम करने के लिए अतिरिक्त तकियों के साथ अपने सिर और शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊंचा उठाएं।

ट्रिगर फूड्स से बचें (Avoid Trigger Foods) : उन खाद्य पदार्थों की पहचान करें और उनसे बचें जो सीने में जलन पैदा करते हैं, जैसे मसालेदार, चिकना, अम्लीय और कार्बोनेटेड पेय पदार्थ।


खाने के बाद सीधे रहें (Stay Upright After Eating) : खाने के तुरंत बाद लेटने से बचें, क्योंकि इससे रिफ्लक्स का खतरा बढ़ सकता है। भोजन के बाद कम से कम 2-3 घंटे तक सीधे रहें।

लिकोरिस (Licorice): डिग्लाइसीराइज़िनेटेड लिकोरिस (डीजीएल) की खुराक पेट की परत को शांत करने और ख़राब लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story