×

Constipation: कब्ज की समस्या को ना लें हल्के में वरना बन जायेगी बड़ी परेशानी, जानिये घरेलू उपचार

Home Remedies For Constipation: मल त्याग को नियमित बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। मल को नरम करने और पाचन में सहायता के लिए पूरे दिन खूब पानी पियें।

Preeti Mishra
Published on: 29 July 2023 5:00 AM GMT
Constipation: कब्ज की समस्या को ना लें हल्के में वरना बन जायेगी बड़ी परेशानी, जानिये घरेलू उपचार
X
Home Remedies For Constipation (Image credit: social media)

Home Remedies For Constipation: कब्ज एक आम पाचन समस्या है, जिसमें मलत्याग कम, कठिन या दर्दनाक होता है या मलत्याग अपूर्ण होने का अहसास होता है। यह तब होता है जब मल पाचन तंत्र से धीरे-धीरे चलता है, और इससे बहुत अधिक पानी सोख लेता है, जिससे मल कठोर हो जाता है और मल त्यागना मुश्किल हो जाता है।

कब्ज के सामान्य कारण (Causes Of Constipation)

अपर्याप्त फाइबर का सेवन
अपर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन
शारीरिक गतिविधि की कमी
कुछ दवाएँ, जैसे दर्द निवारक, एंटासिड, आयरन सप्लीमेंट और कुछ एंटीडिप्रेसेंट
दिनचर्या या आहार में परिवर्तन
गर्भावस्था
चिकित्सीय स्थितियां

कब्ज के लिए असरदार प्रभावी घरेलू उपचार (Home Remedies For Constipation)

कब्ज असहज हो सकता है, लेकिन कई त्वरित और प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो इससे राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं जिन्हें आजमाया जा सकता है:

अधिक पानी पियें: मल त्याग को नियमित बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। मल को नरम करने और पाचन में सहायता के लिए पूरे दिन खूब पानी पियें।

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं: अपने आहार में उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें, जैसे फल (आलूबुखारा, सेब, नाशपाती), सब्जियां (ब्रोकोली, पालक, गाजर), साबुत अनाज (जई, ब्राउन चावल), और फलियां (बीन्स, दाल) ). फाइबर मल में मात्रा जोड़ता है और इसे आंतों से गुजरने में मदद करता है।

नियमित रूप से व्यायाम करें: नियमित शारीरिक गतिविधि, जैसे चलना, जॉगिंग या योग में संलग्न रहें, क्योंकि यह मल त्याग को उत्तेजित कर सकता है और पाचन में सुधार कर सकता है।

आलूबुखारा जूस: आलूबुखारा अपने उच्च फाइबर और सोर्बिटोल सामग्री के कारण प्राकृतिक रेचक है। कब्ज से राहत पाने के लिए कुछ आलूबुखारा खाएं या आलूबुखारा का जूस पिएं।

अलसी: एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच पिसी हुई अलसी मिलाएं और सोने से पहले पी लें। अलसी फाइबर से भरपूर होती है और मल त्याग को बढ़ावा दे सकती है।

एलोवेरा जूस: एलोवेरा जूस में हल्का रेचक प्रभाव होता है और यह मल को नरम करने में मदद कर सकता है। कब्ज से राहत के लिए थोड़ी मात्रा में एलोवेरा जूस पिएं (यदि लागू हो तो गर्भावस्था की सुरक्षा की जांच करें)।

नींबू के साथ गर्म पानी: एक गिलास गर्म पानी में ताजा नींबू का रस निचोड़ें और इसे सुबह खाली पेट पियें। नींबू पानी पाचन को उत्तेजित कर सकता है और मल त्याग को बढ़ावा दे सकता है।

अरंडी का तेल: खाली पेट एक बड़ा चम्मच अरंडी का तेल प्राकृतिक रेचक के रूप में काम कर सकता है, लेकिन इसका उपयोग कम से कम और कभी-कभी ही करें।

एप्सम साल्ट बाथ: एप्सम साल्ट से गर्म स्नान करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और संभावित रूप से कब्ज से राहत मिलती है।

मालिश: आंत्र गतिविधि को उत्तेजित करने के लिए धीरे-धीरे अपने पेट की गोलाकार गति में मालिश करें।

Note: याद रखें कि यद्यपि ये घरेलू उपचार हल्के कब्ज के लिए प्रभावी हो सकते हैं, यदि आप पुरानी या गंभीर कब्ज का अनुभव करते हैं, या यदि आप गर्भवती हैं या कोई शारीरिक समस्या है, तो उचित उपचार के लिए डॉ से परामर्श करना आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story